Follow Us On Goggle News

RAS Pre-Exam 2021 का रिजल्ट रद्द, हाईकोर्ट ने दिए जांच के लिए कमेटी बनाने के आदेश…अब मुख्य परीक्षा पर लटकी तलवार.

इस पोस्ट को शेयर करें :

RAS Pre-Exam 2021 : राजस्थान हाईकोर्ट RAS प्री-परीक्षा 2021 के परिणाम को रद्द कर दिया है जहां हाईकोर्ट में महेन्द्र गोयल की बेंच ने फैसला देते हुए 5 विवादित प्रश्नों को एक्सपर्ट कमेटी के पास भेजने के निर्देश दिए हैं.

 

RAS Pre-Exam 2021 : राजस्थान हाईकोर्ट (Rajasthan highcourt) ने RAS प्री-परीक्षा 2021 (RAS Pre 2021 result) के परिणाम को संशोधित करने के आदेश दिए हैं. हाईकोर्ट में महेन्द्र गोयल की बेंच ने फैसला देते हुए 5 विवादित प्रश्नों को एक्सपर्ट कमेटी के पास भेजने के निर्देश दिए हैं जिसके बाद यह माना जा रहा है कि एक बार फिर राजस्थान लोक सेवा आयोग (rajasthan public service commmision) को कोर्ट से बड़ा झटका लगा है.

बता दें कि अभ्यर्थियों की तरफ से कुल 29 याचिकाओं पर हाईकोर्ट पिछले 5 दिन से कुल 16 सवालों के विवाद को लेकर सुनवाई कर रहा था जिसके बाद आज एक अहम फैसला दिया गया है. हाईकोर्ट के इस फैसले के बाद 25-26 फरवरी को होने वाली मुख्य परीक्षा (RAS Mains 2021 exam) को लेकर एक बार फिर संशय पैदा हो गया है, ऐसा माना जा रहा है कि आयोग प्री परीक्षा (ras pre exam 2021) के परिणाम दुबारा जारी करने से पहले मुख्य परीक्षा का आयोजन नहीं कर सकता है.

यह भी पढ़ें :  RRC admit card 2021: रेलवे अप्रेंटिस भर्ती 2021 एडमिट कार्ड जारी, इस लिंक से करें डाउनलोड.

हालांकि RPSC की तरफ से मुख्य परीक्षा को लेकर अभी तक कुछ साफ नहीं किया है. बता दें कि मुख्य परीक्षा को स्थगित करने को लेकर सैकड़ों की तादाद में अभ्यर्थी पिछले 7 दिनों से धरने पर बैठे थे.

 

 

 

RAS मुख्य परीक्षा के अभ्यर्थियों में ख़ुशी का माहौल :

बता दें कि RAS मुख्य परीक्षा को लेकर सीएम गहलोत ने सोमवार को कहा था कि राजस्थान सरकार ने RAS मेन्स परीक्षा समय पर ही करवाने जा रही है. गहलोत ने कहा कि सीएम गहलोत ने कहा कि प्रतियोगिता परीक्षाएं समयबद्ध तरीके से कराकर सभी भर्तियों को समयबद्ध तरीके से पूरा करना राज्य सरकार की प्राथमिकता है.

आरएएस मुख्य परीक्षा के अधिकांश उम्मीदवार चाहते हैं कि इसे 25-26 फरवरी को तय समय के अनुसार आयोजित किया जाए ऐसे में परीक्षा को स्थगित करना उम्मीदवारों के हित में नहीं है. इसके अलावा आरपीएससी ने हाल में मुख्य परीक्षा को लेकर एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए थे.

यह भी पढ़ें :  Sarkari Job 2022 : बिहार में 2500 पदों पर निकली बंपर भर्ती, बिना एग्जाम के इंटरव्यू से जल्द मिलेगी नौकरी.

बता दें कि अभ्यर्थी परीक्षा की तारीख आगे बढाने की मांग पर अड़े हुए हैं जिनका कहना है कि प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट 19 नवंबर 2021 को जारी हुआ था. रिजल्ट जारी होने के बाद लोक सेवा आयोग ने मेन्स एग्जाम के सिलेबस में बदलाव कर दिया और सिलेबस बदलने से वह तैयारी नहीं कर पाए हैं, इसीलिए मेन्स एग्जाम की तारीख आगे बढ़ा दी जाए. अभ्यर्थी मेन्स एग्जाम के लिए दो-तीन महीने का समय मांग कर रहे हैं.

 

डबल बेंच में जा सकता है RPSC :

बता दें कि RAS भर्ती 2021 के प्रारम्भिक परीक्षा की आंसर की (उत्तर कुंजी) को लेकर कुछ अभ्यर्थियों ने कोर्ट में आयोग को चुनौती दी थी जिसमें अभ्यर्थियों ने 16 सवालों के उत्तर को चुनौती दी गई थी जिसमें से 5 सवालों के बोनस अंक पहले ही दिए जा चुके हैं. वहीं हाईकोर्ट में स्पेशल कमेटी की रिपोर्ट देखने के बाद मंगलवार को हाईकोर्ट की जयपुर बेंच ने 5 सवालों को विवादित माना है और बाकी के 6 सवालों पर अभ्यर्थियों की आपत्ति को खारिज कर दिया है.

यह भी पढ़ें :  KV Teacher Vacancy 2022 : केंद्रीय विद्यालय जनकपुरी दिल्ली में टीचिंग अन्य पदों के लिए वॉक-इन-इंटरव्यू 22 फरवरी को.

गौरतलब है कि राज्य सरकार की ओर से 988 पदों पर निकाली गई आरएएस भर्ती परीक्षा को लेकर 27 अक्टूबर 2021 को प्री परीक्षा का आयोजन किया गया था जिसका परिणाम 22 नवम्बर 2021 को जारी हुआ. आयोग ने मुख्य परीक्षा के लिए 20 हजार 102 अभ्यर्थियों को पात्र माना.

बता दें कि आरएएस 2021 भर्ती में राज्य सेवा के 363 और अधीनस्थ सेवा के 625 पद (कुल 988) हैं. इससे पहले भी आरएएस मुख्य परीक्षा 2018 का रिजल्ट भी हाईकोर्ट की जयपुर बेंच ने इंटरव्यू के लिए दोगुने अभ्यर्थियों को नहीं बुलाने और अलग-अलग कट ऑफ जारी करने करने के मामले में रद्द किया था.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page