Follow Us On Goggle News

Rajasthan Police Admit Card 2022 : राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, यहां से करें डाउनलोड.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Rajasthan Police Constable Admit Card 2022: राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा का आयोजन 13 मई से 16 मई 2022 तक किया जाएगा. परीक्षा प्रतिदिन दो पालियों में आयोजित की जाएगी.

 

Rajasthan Police Constable Admit Card 2022: राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल के पदों पर निकली वैकेंसी का एडमिट कार्ड जारी हो गया है. इस वैकेंसी में आवेदन करने वाले उम्मीदवार Rajasthan Police की ऑफिशियल वेबसाइट recruitment2.rajasthan.gov.in पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. राजस्थान पुलिस के विभिन्न जिला/ यूनिट/ बटालियन में कुल 4438 पदों पर भर्तियां निकली हैं. राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती (Rajasthan Police Constable Recruitment 2021) परीक्षा की तारीखों की घोषणा पहले ही हो गई है. कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा का आयोजन 13 मई से 16 मई 2022 तक किया जाएगा. राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा प्रतिदिन दो पालियों में आयोजित की जाएगी.

 

राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड (Rajasthan Police Constable Admit Card) जारी होने के साथ 18 लाख उम्मीदवारों का इंतजार भी खत्म हो गया है. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि इस परीक्षा में शामिल होने से पहले वेबसाइट पर जाकर परीक्षा की पूरी डिटेल्स चेक कर लें.

यह भी पढ़ें :  Russia Ukraine War : यूक्रेन से आने वाले भारतीय स्टूडेंट्स की पढ़ाई कैसे पूरी होगी? मिला ये जवाब.

Rajasthan Police Constable Admit Card ऐसे डाउनलोड करें :

  1. एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट recruitment2.rajasthan.gov.in पर जाएं.
  2. वेबसाइट की होम पेज पर Recruitment of Constable – 2021 के लिंक पर जाएं.
  3. अब एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें.
  4. इससे एक नई विंडो खुलेगी यहां आपको एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए लॉगिन करना होगा.
  5. अब अपना यूजर आईडी और पासवर्ड / जन्म तिथि दर्ज करें.
  6. इससे एडमिट कार्ड खुल जाएगा, इसे डाउनलोड करें और भविष्य के लिए प्रिंटआउट रखें.

Direct Link से रिजल्ट डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

 

Rajasthan Police Constable Exam सुरक्षा के कड़े इंतजाम :

राजस्थान में 13 से 16 मई तक होने वाले राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा में नकल और फर्जी उम्मीदवारों की एंट्री रोकने के लिए सभी एग्जाम सेंटर पर जैमर लगे हैं इससे पूरे राज्य में इंटरनेट बंद नहीं करना पड़ेगा वहीं पर परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं इसके साथ ही बायोमीट्रिक अटेंडेंस, फोटो ID कार्ड देखने पर ही उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर एंटर करने दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें :  IIT Madras Online Course : बैंकिंग, वित्तीय एग्जाम की तैयारी के लिए आईआईटी मद्रास ने लॉन्च किया Premier Banker कोर्स.

Rajasthan Police Constable एग्जाम पैटर्न :

राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती लिखित परीक्षा मे 150 अंकों का पेपर होगा जिसमें 150 प्रश्न होंगे. 2 घंटे का समय दिया जाएगा. हर सवाल 1 अंका का होगा. प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक चौथाई अंक काटा जाएगा. इसमें विवेचना, रीजनिंग, कंप्यूटर से 60 अंक के 60 प्रश्न होंगे . सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान,सामाजिक विज्ञान व करंट अफेयर पर 35 नंबर के 35 प्रश्न होंगे. महिलाओं व बच्चों के प्रति अपराध व उससे संबंधित कानूनी प्रावधानों पर 10 नंबर के 10 सवाल होंगे. राजस्थान के इतिहास, संस्कृति, भूगोल, कला व आर्थिक स्थिति पर 45 नंबर के 45 मार्क्स होंगे.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page