Follow Us On Goggle News

Railway Recruitment 2021 : युवाओं के लिए सुनहरा मौका, रेलवे रिजर्वेशन काउंटर खोल कर सकते हैं अच्छी कमाई, ऐसे करें आवेदन.

इस पोस्ट को शेयर करें :

कोरोना काल में कई लोगों की नौकरी जा चुकी है. वहीं ज्यादातर व्यवसाय भी पूरी तरह से पटरी पर लौट नहीं पाए हैं. ऐसे में अगर आप कमाई का ऐसा जरिया तलाश रहे हैं, जिससे कम खर्च में अच्छी कमाई कर सकें तो आप रेलवे की इस योजना से जुड़ कर हर महीने करीब 40 से 50 हजार रुपए तक कमाई कर सकते हैं.

कमाई की बात हो तो भारतीय रेलवे (Indian Railways) से बेहतर जरिया कुछ हो ही नहीं सकता है. अब इसी कड़ी में रेलवे आपको एक बार फिर कमाई का जबर्दस्त मौका दे रहा है. भारतीय रेलवे (Indian Railways) के पूर्व मध्य रेलवे जोन के समस्तीपुर रेल मंडल के रेलवे स्टेशनों पर यात्री टिकट सुविधा केंद्र (वाईटीएसके) खोले जाने हैं। यात्री टिकट सुविधा केंद्र (वाईटीएसके) के लिए रेलवे ने अधिसूचना भी जारी कर दी है। इस योजना के तहत इन रेलवे स्टेशन के बाहर आरक्षित टिकट व सामान्य टिकट बेचने के लिए प्राइवेट व्यक्तियों का चयन किया जाएगा।

रेलवे द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार समस्तीपुर रेल मंडल के एनएसजी दो, तीन, चार, पांच एवं छह श्रेणी के 38 स्टेशनों को शामिल किया गया है। इन श्रेणी के स्टेशनों के कंप्यूटरीकृत यात्री आरक्षण प्रणाली (पीआरएस) सह अनारक्षित टिकट प्रणाली (यूटीएस) टर्मिनल स्टेशन परिसर के बाहर में संचालित किया जाएगा। इसमें टिकट काटने वाले अनुभवी अभ्यर्थियों को ही प्राथमिकता के आधार पर चयन किया जाएगा।
इन चयनित एजेंट्स को हर टिकट की बिक्री पर कमीशन मिलेगा.

यह भी पढ़ें :  IBM Recruitment 2021: फेशर्स के लिए काम करने का शानदार मौका, इन पदों पर निकली है बंपर वैकेंसी, जानिए सभी डिटेल्स.

तीन वर्षों के लिए होगा अधिकृत : इस योजना के तहत इच्छुक व्यक्ति यात्री टिकट सुविधा केंद्र (वाईटीएसके) खोलकर कमाई कर सकते हैं। स्टेशन से बाहर इन यात्री टिकट सुविधा केंद्र (वाईटीएसके) खोलने के लिए मात्र तीन वर्षों के लिए ही नियुक्ति की जाएगी। इसके लिए अभ्यर्थी 29 सितंबर तक सीलबंद लिफाफे में डीआरएम कार्यालय में आवेदन जमा करवा सकते हैं।

आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि : रेलवे द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक इसके लिए अभ्यर्थी 27 सितंबर 2021 को शाम 4 बजे तक आवेदन कर सकते हैं। वहीं एप्लीकेशन के आधार पर किसका चयन किया गया है इसकी जानकारी 5 अक्टूबर 221 को 12:00 बजे जारी की जाएगी। इससे संबंधित जानकारी एवं पूर्ण विवरण रेलवे की बेवसाइट पर भी अपलोड कर दी गयी है, ताकि अभ्यर्थी बेवसाइट की मदद से भी पीआरएस व यूटीएस के लिए नियम व शर्त की जानकारी प्राप्त कर सकें।

इन स्टेशनों के बाहर खुलेगा पीआरएस काउंटर : समस्तीपुर रेल मंडल के चयनित 38 स्टेशनों के बाहर यात्री टिकट सुविधा केंद्र खोला जाएगा। इसके तहत समस्तीपुर, दरभंगा, सकरी, मधुबनी, राजनगर, जयनगर, बिरौल, झंझारपुर, लहेरियासराय, रुसेड़ा घाट, हसनपुर रोड, सलौना, सहरसा, सिमरी बख्तियारपुर, सुपौल, बनमनखी, दौरम मधेपुरा, मुरलीगंज, पूर्णिया कोर्ट, सीतामढ़ी, कमतौल, जनकपुर रोड, बाजपट्टी, रक्सौल, ढेंग, बैरगनिया, घोड़ासाहन, बेतिया, सगौली, मझौलिया, चनपटिया, नरकटियागंज, हरिनगर, बगहा, बापूधाम मोतिहारी, चकिया, मेहसरी एवं मोतिपुर स्टेशन शामिल है।

यह भी पढ़ें :  Sarkari Naukri 2021: 12वीं पास युवाओं के लिए सुनहरा मौका, यहां निकली जेल गार्ड के पदों पर नौकरी, 63,000 से ज्यादा मिलेगी सैलरी.

कार्य की अवधि : इस योजना के तहत लाइसेंस की प्रारंभिक अवधि 3 वर्षों की होगी, जो अवधि समाप्ति के पश्चात सक्षम अधिकारी के द्वारा संतोषजनक कार्य को देखते हुए अगले 3 वर्षों के लिए प्रचलित नियमों के आधार पर नवीकरण किया जा सकता है।

आवेदन शुल्क : इसके लिए लाइसेंस शुल्क 5 हज़ार रूपये प्रति काउंटर प्रति वर्ष के हिसाब से निर्धारित की गई है।

आवेदक की योग्यता : यात्री टिकट सुविधा केंद्र (वाईटीएसके) एजेंट्स बनने के लिए आवेदक का 12th पास होना जरूरी है. इस योजना के लिए आवेदक को रेलवे के किसी अधिकृत टिकट एजेंट के रूप में न्यूनतम 2 वर्षों का अनुभव होनी चाहिए। जिसमें सीटीवीएस /आरटीएसए /आरटीए या आईआरसीटीसी द्वारा प्रतिनियुक्त एजेंट सम्मिलित हो सकते हैं।

आवेदन की तिथि एवं समय : इस योजना के तहत आवेदन मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय, समस्तीपुर में सील बंद लिफाफे में पंजीकृत डाक /कुरियर /साधारण डाक या हाथों-हाथ अनुभाग के कार्यालय में प्रकाशन की तिथि से 29 सितंबर 2018 को संध्या 4:00 तक जमा करना है।

यह भी पढ़ें :  Bihar B.Ed CET 2021 Result : बिहार BEd एंट्रेंस टेस्ट रिजल्ट घोषित, समस्तीपुर का प्रीतम और पटना की राखी बनी राज्य टॉपर.

आवेदन खुलने की तिथि एवं समय : इस योजना के तहत चयनित अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट दिनांक 5 अक्टूबर 221 को 12:00 बजे जारी की जाएगी।

वाईटीएसके इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत : वाईटीएसके एजेंट के तौर पर खुद को रजिस्टर करने के लिए प्रमाण के तौर पर कुछ दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। इसके लिए आपको पैन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेेंस, टेलिफोन या बिजली बिल, राशन कार्ड, वोटर आईडी, बैंक खाता डिटेल्स, सेवा कर या वैट पंजीकरण प्रमाणपत्र, गैस कनेक्शन डिटेल्स, और दो फोटो की जरूरत होगी।

पहले केवल मिलता था सामान्य टिकट : रेल मंडल में पहले भी स्टेशन से बाहरी क्षेत्र में टिकट काउंटर खोलने की अनुमति दी गयी थी। इसके तहत मंडल के चयनित स्टेशनों के बाहर केवल साधारण श्रेणी के टिकट के लिए सुविधा केंद्र खोला गया था। अब पीआरएस की भी सुविधा इसमें दी जा रही है।

महत्वपूर्ण लिंक :

( Note : अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना पढ़ें)


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page