Follow Us On Goggle News

Railway Recruitment 2022 : रेलवे में अप्रेंटिस पदों के लिए निकली बंपर भर्तियां, बिना परीक्षा डायरेक्ट मिलेगी नौकरी.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Railway Recruitment 2022: रेलवे में अप्रेंटिस पदों के लिए भर्तियां निकली है. अप्लाई करने के लिए blw.indianrailways.gov.in पर जाना होगा.

Railway Recruitment 2022: बनारस रेल इंजन कारखाना, वाराणसी ने जॉब नोटिफिकेशन जारी किया है. इस भर्ती (Railway Recruitment 2022) प्रक्रिया के तहत 374 पदों पर अप्रेंटिस की हायर किया जाएगा. जो भी उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं वे आखिरी तारीख से पहले आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 26 अप्रैल है. एप्लिकेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, अप्लाई करने के लिए blw.indianrailways.gov.in पर जाना होगा. भर्ती से संबंधित अधिक जानकारी आगे दी गई है. ऑनलाइन दस्तावेज अपलोड करने की अंतिम तिथि 28 अप्रैल 2022 (शाम 4.45 बजे तक) है.

आवेदन करने के लिए कुछ जरूरी योग्यता मांगी गई है. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन करने से पहले पात्रता का ध्यान रखें. जारी नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ लें. क्योंकि अयोग्य आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे. नोटिस में यह भी कहा गया गया है कि ट्रेनिंग के बाद अप्रेंटिसों को नौकरी देने की रेलवे की कोई बाध्यता नहीं होगी.

यह भी पढ़ें :  RBI Summer Internship 2022 : RBI में समर इंटर्नशिप करने का मौका, जानें कौन कर सकता है आवेदन.

 

शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualifications) :

आईटीआई पदों के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ 10वीं पास एवं संबंधित ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट चाहिए. नॉन आईटीआई पदों के लिए कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ 10वीं पास.

 

आयु सीमा (Age Limit) :

नॉन आईटीआई वालों के लिए आयु सीमा न्यूनतम उम्र सीमा 15 वर्ष और अधिकतम उम्र सीमा 22 वर्ष होनी चाहिए. आईटीआई सीटों के लिए 15 वर्ष से 24 वर्ष चाहिए.एससी व एसटी अभ्यर्थियों को आयु में पांच वर्ष और ओबीसी को तीन वर्ष की छूट दी जाएगी. उच्च शैक्षणिक योग्यता वालों को कोई वेटेज नहीं दिया जाएगा

 

चयन प्रक्रिया (Selection Process) :

उपरोक्त पदों के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी. चयन अभ्यर्थियों के 10वीं कक्षा में प्राप्त मार्क्स के आधार पर बनाई गई मेरिट से होगा. नॉन आईटीआई चयन में हालांकि आईटीआई पास अभ्यर्थियों को लिया जाएगा लेकिन उन्हें आईटीआई के प्राप्तां का कोई वेटेज नहीं दिया जाएगा. केवल उनके पास अधिसूचित ट्रेड का प्रमाण पत्र / मार्कशीट होना जरूरी है. दो उम्मीदवारों के द्वारा समान अंक हासिल करने पर ज्यादा आयु वाले उम्मीदवार कों वरीयता दी जाएगी. ट्रेनिंग की अवधि NCVT/SCVT प्रमाण पत्र के अनुसार होगी.

यह भी पढ़ें :  RSMSSB Forest Guard : राजस्थान में फॉरेस्ट गार्ड के 2399 पदों पर निकली वैकेंसी, जानें कैसे करें आवेदन.

 

आवेदन फीस :

जनरल, ओबीसी व ईडब्ल्यूएस – 100 रुपये फीस का भुगतान करना होगा. एससी, एसटी व दिव्यांग को कोई फीस नहीं देना होगा.

नोटिफिकेशन देखने के लिए यहां क्लिक करें


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page