Follow Us On Goggle News

Railway Group D Exam Date: रेलवे ग्रुप डी फेज 1 परीक्षा की डेट जारी, इस दिन से डाउनलोड होगा एडमिट कार्ड.

इस पोस्ट को शेयर करें :

  • 9 अगस्त को जारी होगा ‘एग्जाम सिटी’
  • रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा 17 अगस्त 2022 से आयोजित की जाएगी.
  • आरआरबी की ओर से 1.03 लाख पदों पर होनी है नियुक्तियां.
  • जुलाई में आयोजित होगी आरआरबी ग्रुप डी के लिए सीबीटी.
  • अब ग्रुप डी के लिए सिंगल स्टेज की होगी परीक्षा, नहीं होगा सीबीटी टू.

Railway Group D Exam Date: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड आरआरबी ग्रुप-डी की परीक्षाओं के लिए जल्द ही एडमिट कार्ड जारी कर सकता है। फिलहाल परीक्षा के लिए एग्जाम सिटी यानी परीक्षा किस शहर में होगी इसकी लिस्ट जारी की जा रही हैं। रेलवे ग्रुप-डी की परीक्षा 17 अगस्त से सितंबर तक आयोजित की जाएगी। छात्र कृपया ध्यान दें कि एडमिट कार्ड जारी होते ही वह आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट rrb.gov.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

CEN RRC 01 2019 CBT PHASE I EXAM SCHEDULE page 001 Railway Group D Exam Date: रेलवे ग्रुप डी फेज 1 परीक्षा की डेट जारी, इस दिन से डाउनलोड होगा एडमिट कार्ड.

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड आरआरबी ने ग्रुप डी भर्ती परीक्षा लिखित परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है. अभ्यर्थी रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड आरआरबी ग्रुप-डी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर परीक्षा संबंधित पूरी डिटेल्स चेक कर सकते हैं. आरआरबी ग्रुप डी फेज 1 परीक्षा 17 अगस्त 2022 से 25 अगस्त 2022 तक होगी. अन्य चरणों की परीक्षा की तारीख भी समय के अंदर सूचित कर दी जाएगी.

 

अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए ट्रैवल अथॉरिटी डाउनलोड करने का लिंक 9 अगस्त 2022 को आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर 10 बजे एक्टिवेट कर दिया जाएगा. इसके साथ ही अभ्यर्थी परीक्षा शहर और तारीख भी चेक कर सकेंगे. अगर पहले के नियमों और जारी किए गए एडमिट कार्ड के बारे में जानें तो परीक्षा से चार दिन पहले एडमिट कार्ड आता है. यानी 17 अगस्त को परीक्षा है तो एडमिट कार्ड आपको 13 या 14 अगस्त से मिलने लगेगा.

यह भी पढ़ें :  KV Teacher Vacancy 2022 : केंद्रीय विद्यालय जनकपुरी दिल्ली में टीचिंग अन्य पदों के लिए वॉक-इन-इंटरव्यू 22 फरवरी को.

इस प्रक्रिया के माध्यम से रेलवे में लेवल 1 के तहत 1,03,769 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी. जिसमें, सामान्य वर्ग के लिए 42355 पद, अनुसूचित जाति वर्ग के लिए 15559 पद, अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए 7984 पद, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 27378 पद और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 10381 पद शामिल हैं.

 

पेपर 100 नंबर का होगा और प्रश्न भी 100 होंगे. यानी हर प्रश्न के लिए एक नंबर होगा. निगेटिव मार्किंग भी है. हर गलत जवाब के लिए एक तिहाई अंक काटे जाएंगे. 90 मिनट की परीक्षा होगी. इसमें जनरल साइंस से 25, मैथ से 25, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग से 30, जनरल अवेरयनेस एंड करेंट अफेयर्स से 20 प्रश्न पूछे जाएंगे. सामान्य वर्ग को पास होने के लिए 40 प्रतिशत, ईडब्ल्यूएस के लिए भी 40, ओबीसी को 30, एससी और एसटी के लिए 30-30 प्रतिशत अंक लाने होंगे. इसके बाद सफल पीईटी के लिए बुलाया जाएगा.

 

फिजिकल टेस्ट: Railway Group D Exam Date

 

यह भी पढ़ें :  Railway Big Vacancy: रेलवे में सालों से खाली है 2.5 लाख से ज्यादा पद, यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स.

पुरुष उम्मीदवारों के लिए:

– एक बार में 35 किलोग्राम वजन के साथ 100 मीटर की दूरी 2 मिनट में कवर करनी होगी।
– 4 मिनट 15 सेकेंड में 1000 मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी।

महिला उम्मीदवारों के लिए: 

– एक बार में 20 किलोग्राम वजन के साथ 100 मीटर की दूरी 2 मिनट में कवर करनी होगी।
– 5 मिनट 40 सेकेंड में 1000 मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी।

 

रेलवे ग्रुप डी परीक्षा में इन अभ्यर्थियों को मिलेगा वेटेज और फिजिकल टेस्ट से छूट:Railway Group D Exam Date

रेलवे भर्ती बोर्ड ने रेलवे की ग्रुप डी परीक्षा Railway Group D Exam को लेकर एक बार फिर परीक्षा पद्धति में एक बड़ा बदलाव कर दिया है। लेकिन इस बार यह बदलाव शारीरिक दक्षता परीक्षा यानी कि पीईटी परीक्षा कराने तथा इसमें छूट देने में की गई है। जिसको लेकर रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा अधिसूचना जारी की गई है।

 

इस अधिसूचना के अनुसार रेलवे ग्रुप डी Railway Group D Exam के एक लाख से ज्यादा पदों पर नियुक्ति की चल रही प्रक्रिया में एक संशोधन अधिसूचना जारी की है। इसमें ग्रुप डी भर्ती विज्ञापन के पैरा-12, पेज 17, 18 में रेलवे एक्ट अप्रेंटिस करने वाले अभ्यर्थियों को अंकों का वेटेज देने, पैरा-12, पेज 19, 20 के तहत अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) कराने तथा इसमें उन्हें छूट देने की बात कही है।

यह भी पढ़ें :  Indian Navy Job Recruitment: 10वी पास के लिए आर्मी में बम्पर बहाली, जल्दी करें आवेदन.

 

आरआरबी ने स्पष्ट किया है कि परीक्षा सिंगल स्टेज की होगी, सीबीटी का कोई दूसरा चरण नहीं होगा। इसके अतिरिक्त आरआरबी ने कई संशोधन की सूचना दी है। अभ्यर्थी विस्तृत जानकारी आरआरबी के अधिकारिक वेबसाइट https://rrbcdg.gov.in/ से पूरी जानकारी हासिल कर सकते है।

 

 

ग्रुप डी के 103769 पद रिक्त: Railway Group D Exam Date

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डेढ़ साल में 10 लाख सरकारी नौकरियां देने की घोषणा के बाद रेलवे मंत्रालय में भर्ती की कवायद तेज कर दी है। भारतीय रेल में ग्रुप-डी (चतुर्थ श्रेणी) के एक लाख पदों में 80 से अधिक पद रेल संरक्षा वर्ग के हैं। यात्री ट्रेनों को सुरक्षित चलाने का दायित्व इनके कंधों पर होता है। रेलवे बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ग्रुप-डी (लेवल-1) में 103769 पद रिक्त हैं। कंप्यूटर आधारित टेस्ट जुलाई के अंतिम सप्ताह में शुरू करना तय हुआ है। तारीखों की घोषणा जल्द होगी। सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के बाद अब ग्रुप-डी को ग्रुप-सी दर्जा दिया गया है।

जून 2023 तक नियुक्ति: Railway Group D Exam Date

आरआरबी ग्रुप डी के पदों पर चयनित अभ्यर्थियों को जून 2023 तक नियुक्ति दे दी जाएगी। ग्रुड-डी में प्रमुख रूप से संरक्षा से जुड़े कर्मचारियों की भर्ती होगी। इसमें गैंगमैन, की-मैन, हेल्पर, खलासी, लाइनमैन, सिग्नल-ट्रैकमैन आदि हैं।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page