Follow Us On Goggle News

Good News : बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना से अब लोन लेना हुआ और आसान, उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने किया बड़ा बदलाव.

इस पोस्ट को शेयर करें :

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत आ रही दिक्कतों को लेकर उद्योग विभाग ने कदम उठाया है. अब लोग फार्म की बजाय व्यक्तिगत चालू खाता के जरिए भी आवेदन कर सकते हैं. उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने शर्तों में बदलाव किया है.

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना (Chief Minister Udyami Yojana) के तहत आवेदन करने के इच्छुक लोगों को बड़ी राहत दी गई है. बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन (Industry Minister Shahnawaz Hussain) ने योजना की समीक्षा कर शर्तें बदल दी हैं. जिसके बाद बहुत से बेरोजगार युवक – युवती या अन्य लोग जिन्हें आवेदन करने में दिक्कतें आ रही थी, अब वो पूरी तरह दूर हो गई हैं.

फर्म के नाम से चालू खाता खुलवाने को लेकर हो रही परेशानियों को देखते हुए प्रक्रिया या आवश्यक शर्तों में परिवर्तन कर उसे सरल बनाया गया है. अब सभी वर्ग के आवेदक मुख्यमंत्री उद्यमी योजनाओं में व्यक्तिगत चालू खाता खुलवाकर भी आवेदन कर सकते हैं. जो कि फर्म के नाम चालू खाता खुलवाने की तुलना में काफी आसान है. आवेदक को स्कीम के तहत ऋण/अनुदान स्वीकृति के उपरांत ही व्यक्तिगत चालू खाते को फर्म के नाम से परिवर्तित कराना होगा.

यह भी पढ़ें :  Teacher Appointment : आज से शुरू होगा प्राथमिक शिक्षक नियोजन का दूसरा चरण, 65 हजार पदों के लिए होगी काउंसलिंग.

उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि मुख्यमंत्री उद्यमी योजनाओं की प्रगति की समीक्षा के उपरांत यह बात सामने आयी कि फर्म के नाम से चालू खाता खुलवाने में आवेदकों को काफी दिक्कतें आ रही हैं. उद्यमी बनने के इच्छुक बहुत से बेरोजगार युवा-युवती या अन्य लोग जिनका अब तक कोई फर्म रजिस्टर्ड नहीं है, वो फर्म के नाम से चालू खाता होने की आवश्यक शर्त की वजह से आवेदन नहीं कर पा रहे थे.

Sarkari Yojana : बिहार के युवाओं को उद्योग लगाने के लिए सरकार देगी 10 लाख रुपए, 31 अगस्त 2021 होगा आवेदन.

इसे देखते हुए मुख्यमंत्री उद्यमी योजनाओं के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया/आवश्यक शर्तों को सरल बनाया गया है और इसमें जोड़ा गया है कि आवेदन करने के लिए अगर आवेदक व्यक्तिगत चालू खाता भी खुलवा ले तो वो मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत आवेदन कर सकेंगे.

साल 2018 से मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति/जनजाति उद्यमी योजना लागू है. इसमें साल 2020 से अति पिछड़ा वर्ग को भी जोड़ा गया. 2021 से मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना और मुख्यमंत्री युवा (सामान्य वर्ग और पिछड़ा वर्ग सहित) उद्यमी योजना लागू है. चालू खाता के संबंध में प्रक्रिया/शर्त में जो ढील दी गई है, वो सभी मुख्यमंत्री उद्यमी योजनाओं पर लागू होगी.

यह भी पढ़ें :  Bihar Unlock -5 : बिहार में आज से खुल गए सिनेमाघर.. लंबे समय बाद बड़े पर्दे की फिर लौटी रौनक.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page