Follow Us On Goggle News

NIOS Course Agnipath Scheme: NIOS अग्निवीरों को देगा 12वीं पास का सर्टिफिकेट, बोर्ड परीक्षा देने की आवश्यकता नहीं

इस पोस्ट को शेयर करें :

NIOS Course Agnipath Scheme: अग्निपथ विशेष कार्यक्रम: शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि एनआईओएस द्वारा अग्निवीरों के लिए एक अलग कोर्स विकसित किया जाएगा, और उन्हें 12वीं की सर्टिफिकेट दी जाएगी.

 

NIOS Course Agnipath Scheme: एनआईओएस अग्निवीर पाठ्यक्रम: केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि सशस्त्र बलों में सैनिकों को शॉर्ट टर्म के लिए शामिल करने वाले अग्निपथ योजना के बारे में आशंकाओं को दूर करेगी. इसके लिए राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (NIOS) के जरिए से एक विशेष कार्यक्रम शुरू किया जाएगा. साथ ही ये भी कहा गया है कि इस योजना में हिस्सा लेने वाले उम्मीदवारों को कक्षा 12 प्रमाण पत्र दिया जाएगा. शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि एनआईओएस द्वारा उन अग्निवीरों (Agnipath Scheme)के लिए एक अलग कोर्स विकसित किया जाएगा, और उन्हें 12वीं की सर्टिफिकेट दी जाएगी. एनआईओएस द्वारा जारी किए जाने वाले प्रमाणपत्रों को उच्च शिक्षा और रोजगार के लिए मान्यता दी जाएगी.

यह भी पढ़ें :  Agnipath Scheme: भारतीय सेनाओं में भर्ती का बड़ा ऐलान: 'अग्निपथ योजना' के तहत होगी सेना की भर्ती.

युवाओं के करियर को बनाने के लिए ट्रेनिंग और योग्यता भी उपलब्ध कराई जाएगी. इग्नू के बाद अब एनआईओएस की ओर से एक स्पेशल कोर्स शुरू किया जाएगा. इस प्रोग्राम की मदद से 10वीं पास अग्निवीरों को आगे की उच्च शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा. जो 10वीं पास हैं और 12वीं पास करना चाहते हैं वे इस कोर्स का हिस्सा बनेंगे.

केंद्र सरकार ने मंगलवार को अग्निपथ योजना लॉन्च किया था. इस योजना के तहत चुने गए लोगों को अग्निवीर कहा जाएगा. यह योजना महिलाओं सहित पुरुषों के लिए केवल चार वर्षों के लिए होगी. चार साल के बाद 25 प्रतिशत तक अग्निवीरों र नियमित कैडर के रूप में चुना जाएगा.

अग्निपथ योजना पात्रता

अग्निपथ के लिए 17.5 साल से 21 साल के बीच के उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे. 10वीं पास इसके लिए आवेदन कर सकते है. भर्ती होने वाले युवाओं को छह महीने तक ट्रेनिंग दी जाएगी. अग्निपथ योजना के तहत शुरुआत में 30,000 रुपये वेतन दिए जाएंगे. सर्विस के चौथे साल में इसे बढ़ाकर 40 हजार रुपये कर दिया जाएगा. इस योजना के बाद कई जगहों पर विरोध शुरू कर दिया गया है. कुछ लोग इस योजना के समर्थन में नहीं है.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page