Follow Us On Goggle News

NEET MDS 2022 : नीट एमडीएस 2022 परीक्षा टलेगी, जानिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने क्या कहा.

इस पोस्ट को शेयर करें :

NEET MDS Exam 2022: नीट एमडीएस परीक्षा 2022 स्थगित की जा रही है. रोटेटिंग इंटर्नशिप की लास्ट डेट भी बढ़ाई जा रही है. इसके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने एनबीई (NBE) को पत्र लिखा है.

 

NEET MDS Exam 2022 postponed: राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा नीट एमडीएस (NEET MDS) की तैयारी कर रहे कैंडिडेट्स के लिए राहत की खबर है. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय (Health Ministry) ने नीट एमडीएस 2022 परीक्षा स्थगित कर दी है. अब यह परीक्षा नीट पीजी 2022 (NEET PG 2022) के आसपास ही ली जाएगी.

 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने नीट एमडीएस 2022 एग्जाम की तारीख को 4 से 6 सप्ताह तक आगे बढ़ाने का फैसला लिया है. इसके अलावा एमबीबीएस की तरह ही बीडीएस के लिए भी कंपलसरी रोटेटिंग इंटर्नशिप की डेडलाइन आगे बढ़ाने का निर्णय लिया गया है. हेल्थ मिनिस्ट्री ने इस संबंध में नीट पीजी और नीट एमडीएस परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था नेशनल बोर्ड ऑफ एजुकेशन (एनबीई) को पत्र भी लिखा है.

यह भी पढ़ें :  PGCIL Apprentice Recruitment 2021 : फील्ड इंजीनियर और फील्ड सुपरवाइजर पदों के लिए निकली भर्ती, ऑनलाइन आवेदन करें.

 

सचिव राजीव कुमार ने एनबीई (NBE) को लिखे पत्र में कहा है कि ‘नीट पीजी और एमडीएस परीक्षाओं के मामले की मंत्रालय में समीक्षा की गई. इस दौरान यह निर्णय लिया गया है कि नीट एमडीएस एग्जाम 2022 की डेट (NEET MDS 2022) को 4 से 6 सप्ताह तक आगे बढ़ाया जा सकता है. नीट एमडीएस 2022 और नीट पीजी 2022 में समानता लाने के लिए यह निर्णय लिया गया है

यह परीक्षा 6 मार्च 2022 को होने वाली थी. रिल्ट की घोषणा 21 मार्च तक होनी थी. लेकिन अब परीक्षा का आयोजन अप्रैल के अंत या मई फर्स्ट वीक में किया जाएगा. निश्चित तारीख की घोषणा बाद में की जाएगी. लेटेस्ट अपडेट्स के लिए आप nbe.edu.in विजिट करते रहें.

 

neet mds 2022 1 NEET MDS 2022 : नीट एमडीएस 2022 परीक्षा टलेगी, जानिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने क्या कहा.

 

Medical Internship: इंटर्नशिप की डेट भी बढ़ी :

पत्र में यह भी कहा गया है कि ‘डेंटल कोर्सेस के लिए अनिवार्य रोटेटिंग इंटर्नशिप पूरा करने अंतिम तारीख भी 4 महीने आगे बढ़ाने का फैसला हुआ है. पहले बीडीएस के लिए इंटर्नशिप (BDS Internship) पूरा करने की अंतिम तारीख 31 मार्च 2022 थी. इसे बढ़ाकर 31 जुलाई 2022 किया जा रहा है.’ नीट एमडीएस में अपीयर होने के लिए यह इंटर्नशिप अनिवार्य है.

यह भी पढ़ें :  Bihar SSC Exam 2014 : बिहार कर्मचारी चयन आयोग में 13 हजार 120 पदों के लिए आरंभ हुई काउंसलिंग.

 

डॉक्टर्स एसोसिएशन ने की थी मांग :

यूनाइटेड डॉक्टर्स फ्रंट एसोसिएशन (United Doctors Front Association) ने स्वास्थ्य मंत्रालय से इंटर्नशिप डेडलाइन और प्रवेश परीक्षा की तारीख आगे बढ़ाने की मांग रखी थी. मंत्रालय ने पहले नीट पीजी 2022 की डेडलाइन बढ़ाई और अब वहीं फैसला नीट एमडीएस 2022 पर भी लागू किया गया है.

 

NEET PG vs NEET MDS: नीट पीजी और नीट एमडीएस में अंतर :

ये दोनों परीक्षाएं मेडिकल के पीजी कोर्सेस में एडमिशन के लिए आयोजित की जाती हैं. दोनों का आयोजन नेशनल बोर्ड ऑफ एजुकेशन द्वारा ही किया जाता है. नीट पीजी उन स्टूडेंट्स के लिए होता है जिन्होंने एमबीबीएस (MBBS) कोर्स किया हो. जबकि नीट एमडीएस उनके लिए होता है जिन्होंने बीडीएस यानी डेंटल कोर्स (BDS) किया हो.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page