Follow Us On Goggle News

NEET 2022 Answer Key and Result 2022: इस दिन जारी होगा नीट परीक्षा का आंसर की एवं रिजल्ट, ये हैं बड़ी अपडेट.

इस पोस्ट को शेयर करें :

NEET 2022 Answer Key and Result 2022: राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET 2022) का रिजल्ट जल्द ही इसी महीने घोषित किया जा सकता है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा इसी सप्ताह नीट परीक्षा के आंसर की को भी जारी किया जा सकता है। छात्र जिन्होंने इस परीक्षा में भाग लिया था वे अधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाकर अपने रिजल्ट और आंसर की को देख सकते हैं। अभ्यर्थियों को आंसर की जारी होने के बाद आपत्ति दर्ज करने का भी मौका दिया जाएगा। अगर कोई आपत्ति उचित पाई जाती है तो आंसर की में सुधार कर फाइनल आंसर की को जारी किया जाएगा।

इस बार नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट यूजी की परीक्षा 17 जुलाई 2022 को आयोजित की गई थी, इसके लिए कुल 18 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने अपना पंजीकरण करवाया था। बता दें आंसर की के साथ ओएमआर रिस्पांस शीट भी जारी किया जाएगा। यदि इसमें कोई श्रुटि पाई जाती है तो, अभ्यर्थी आपत्ति दर्ज करवा सकेंगे। नीट यूजी 2022 परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी नीचे दिए आसान स्टेप के माध्यम से अपनी उत्तर पुस्तिका व ओएमआर रिस्पांस शीट डाउनलोड कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें :  Time Management : लाइफ में सफलता पाने के लिए समय की होती है अहम भूमिका, टाइम मैनेजमेंट से करें करियर में ग्रोथ.

NEET UG 2022 Answer Key, ऐसे करं डाउनलोड

सबसे पहले नीट की आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाएं।
होमपेज पर जाकर NEET UG 2022 Answer Key पर क्लिक करें।
यहां अपना पंजीकरण संख्या व पासवर्ड दर्ज करें।
रिजल्ट आपके स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।
नीचे डाउनलोड पर क्लिक कर इसे डेक्सटॉप पर सेव करें।

जल्द जारी होगा रिजल्ट:

आंसर की जारी होने के बाद इसी महीने रिजल्ट को भी जारी कर दिया जाएगा। अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर उम्मीदवार अपने रिजल्ट को देख सकते हैं। NEET रिजल्ट के साथ NTA कट-ऑफ और ऑल इंडिया रैंक भी जारी करेगा। इसका इस्तेमाल काउंसलिंग अथॉरिटीज द्वारा ऑल इंडिया और स्टेट कोटा काउंसलिंग के लिए मेरिट लिस्ट तैयार करने के लिए किया जाएगा।

एडमिशन के लिए सीटें कम:

नीट की परीक्षा क्वालीफाई करने वाले अभ्यर्थी भारत के सरकारी व प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस, बीवीएस, व बीएससी के लिए दाखिला ले सकेंगे। हालांकि इस बार मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए सीटें कम हैं, ऐसे में रिजल्ट 10 प्रतिशत के आसपास रह सकता है। शिक्षा विशेषज्ञों की मानें तो अनारक्षित उम्मीदवारों (General Category) एआईक्यू 15% कोटा के तहत सरकारी कॉलेज में एडमिशन के लिए कम से कम 650 अंक प्राप्त करना होगा, जबकि स्टेट कोटा की 85 फीसदी सीटों पर 600 से अधिक अंक पाने वाले अभ्यर्थी दाखिला ले सकेंगे। हालांकि इस पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। आंसर की जारी होने के बाद आपको यहां सबसे पहले सूचित किया जाएगा।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page