Follow Us On Goggle News

Navy Agniveer Bharti 2022: नौसेना में 28 सौ पदों पर निकली बंपर भर्ती, सेना में नौकरी के लिए यहाँ करें आवेदन.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Navy Agniveer Bharti 2022: भारतीय नौसेना ने नौसेना भारती अग्निपथ योजना 2022-23 के तहत अग्निवीर एसएसआर और अग्निवीर एमआर भर्ती के लिए संक्षिप्त अधिसूचना और पोस्ट वाइज पात्रता विवरण जारी किया है। कोई भी युवा जिसकी उम्र 17.5 से 23 वर्ष के बीच है और भारत के किसी भी राज्य / शहर से आता है, इस भारतीय नौसेना 10 + 2 एसएसआर और एमआर अग्निवीर भर्ती 2022 में आवेदन कर सकता है। अधिक जानकारी के लिए पूर्ण अधिसूचना पढ़ें और उसके बाद ही आवेदन करें।

 

Navy Agniveer Bharti 2022: भारतीय नौसेना ने कक्षा 12वीं पास कर चुके उम्मीदवार के लिए 28 सौ पदों पर भर्तियां निकाली है. भारतीय नौसेना ने अग्निपथ स्कीम के तहत अग्निवीर भर्ती 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को 1 जुलाई से शुरू कर दिया है. जानकारी के लिए बता दें कि फिलहाल रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की गई है. आवेदन करने की प्रक्रिया 15 जुलाई के बाद शुरू होगी. नौसेना में भर्ती की अंतिम तारीख 11 जुलाई है.

यह भी पढ़ें :  AIIMS Raipur Recruitment 2021:अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में 168 पदों के लिए 25 अगस्त से करें आवेदन

 

उम्मीदवार सेना की वेबसाइट पर करें आवेदन: Navy Agniveer Bharti 2022

भारतीय नौ सेना के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि नौसेना में भर्ती की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए आधिकारिक वेबसाइट जारी की गई है. इच्छुक उम्मीदवार अधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. जानकारी के लिए बता दें कि इस भर्ती के माध्यम से 2800 अग्निवीर एसएसआर के पदों पर भर्तियां की जाएंगी. इसमें महिलाओं के लिए 560 सीटें हैं.

 

नौसेना में कैंडिडेट की कितनी होनी चाहिए कद काठी: Navy Agniveer Bharti 2022

नौसेना में भर्ती के लिए आने वाले कैंडिडेट में पुरुषों की लंबाई 157 सेमी और महिलाओं की लंबाई 152 सेमी होनी चाहिए. अगर किसी की लंबाई कम है तो उसको सेना में भर्ती नहीं किया जाएगा.

 

कैंडिडेट की क्या होनी चाहिए आयु सीमा: Navy Agniveer Bharti 2022

सेना में भर्ती होने वाले कैंडिडेट की अधिकतम आयु सीमा 23 साल होनी चाहिए.

 

कैंडिडेट को भर्ती के बाद कितना मिलेगा वेतन: Navy Agniveer Bharti 2022

नौसेना में चयनित अग्निवीर की सैलरी पहले साल 30 हजार मिलेगी. दूसरे साल 33 हजार, तीसरे साल 36 हजार और चौथे साल 40 हजार रुपये होगी. सैलरी का 30 फीसदी हिस्सा अग्निवीर कॉर्प्स फंड के लिए कटेगा. साथ ही रिटायरमेंट के वक्त जितना भी पैसा इस फंड में इकट्ठा होगा सरकार द्वारा उतने पैसे और जोड़कर अग्निवीर को ब्याज सहित दिए जाएंगे.

यह भी पढ़ें :  RRB NTPC Result 2021: रेलवे एनटीपीसी परीक्षा का रिजल्ट को लेकर बड़ी अपडेट, इस दिन दोबारा आएंगे रिजल्ट.

 

नौसेना अग्निवीर का कैसा होगा फिजिकल टेस्ट: Navy Agniveer Bharti 2022

सेना में भर्ती होने वाले कैंडिडेट में पुरुष अभ्यर्थियों को 6 मिनट 30 सेकेंड में 1.6 किमी और महिलाओं को इतनी ही दूरी की दौड़ 8 मिनट में लगानी होगी. पुरुष अभ्यर्थी को 20 और महिला अभ्यर्थी को भी 20 उठक बैठक लगाने होंगे. पुरुष अभ्यर्थी को 12 पुश अप्स और महिला को 10 बेंट नी सिट अप करना होगा.

भारतीय नौसेना के 10+2 एसएसआर अग्निवीर और मैट्रिक एमआर अग्निवीर (अग्निपथ) योजना 2022 के लाभ: Navy Agniveer Bharti 2022

  • भारतीय युवा जिनकी आयु 17.5 से 23 वर्ष के बीच है, इस भारतीय नौसेना अग्निपथ एसएसआर अग्निवीर और एमआर अग्निवीर योजना 2022-23 में आवेदन कर सकते हैं।
  • अग्निपथ युवाओं को चार साल की अवधि के लिए भारतीय नौसेना (नौसेना भारती) में सेवा देने की अनुमति देगा।
  • अग्निवीर बनने वाले उम्मीदवारों को 4 साल और सीएपीएफ के बाद असम राइफल्स में भर्ती में 10% आरक्षण मिलेगा।
  • उत्तर प्रदेश/मध्य प्रदेश और अन्य राज्य भी पुलिस विभाग भर्ती में अग्निवीर को वरीयता देंगे।
  • एलआईसी (जीवन बीमा): नौसेना के अग्निशामकों को रुपये का जीवन बीमा कवर प्रदान किया जाएगा। भारतीय नौसेना में अग्निवीरों के रूप में उनकी सगाई की अवधि की अवधि के लिए 48 लाख।
  • नौसेना अग्निवीर अवकाश: वार्षिक: 30 दिन, बीमार अवकाश। चिकित्सा सलाह आधारित।
  • अधिक जानकारी और भारतीय नौसेना अग्निवीर लाभ के लिए अधिसूचना अवश्य पढ़ें।
यह भी पढ़ें :  Bihar Physical Teacher Recruitment : बिहार में 8 हजार से अधिक शारीरिक शिक्षकों की निकली बहाली, 11 अप्रैल से शुरू होगा आवेदन.

 

महत्वपूर्ण लिंक : 
ऑनलाइन आवेदन कीजिए :  रजिस्ट्रेशन / लॉग इन
अधिसूचना डाउनलोड करें : यहाँ क्लिक करें
आधिकारिक वेबसाइट :  यहाँ क्लिक करें 

इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page