Follow Us On Goggle News

Mukhyamantri Abhyudaya Yojana : शुरू हुई IAS और IPS की फ्री कोचिंग, ऑनलाइन चलेंगी कक्षाएं.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Mukhyamantri Abhyudaya Yojana : मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत समाज कल्याण विभाग की ओर से कक्षाओं का ऑनलाइन प्रसारण शुरू हो गया है. इसमें छात्रों को ऑनलाइन प्रशिक्षित किया जाएगा.

 

Mukhyamantri Abhyudaya Yojana :  उत्तर प्रदेश में यूपीएससी परीक्षाओं की तैयारी के लिए फ्री कोचिंग शुरू हो गई है. मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना  ( Mukhyamantri Abhyudaya Yojana ) के तहत समाज कल्याण विभाग की ओर से कक्षाओं का ऑनलाइन प्रसारण शुरू हो गया है. इसमें छात्रों को ऑनलाइन प्रशिक्षित (Online Training) किया जाएगा. इसके लिए लखनऊ के भागीदारी भवन गोमती नगर में प्रसारण कक्ष स्थापित किया गया है.

 

उत्तर प्रदेश मैप सरकारी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को अभ्युदय योजना ( Mukhyamantri Abhyudaya Yojana ) के तहत जोड़ने का काम किया गया था. इसमें सरकार की ओर से मुफ्त कोचिंग ( Abhyuday Free Coaching ) की सुविधा दी जाएगी. इसके लिए अलग से प्रसारण कक्ष का शुभारंभ किया गया है. प्रसारण कक्ष का शुभारम्भ समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री ने किया. प्रसारण कक्ष के प्रारम्भ होने के फलस्वरूप मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के छात्रों एवं समाज कल्याण विभाग के पूर्व परीक्षा केन्द्रों के छात्रों को विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी के लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण की सुविधा प्राप्त हो सकेगी.

 

Mukhyamantri Abhyudaya Yojana-1

 

अभ्युदय कोचिंग की शुरुआत : कार्यक्रम में प्रमुख सचिव समाज कल्याण के. रवीन्द्र नायक, निदेशक समाज कल्याण एवं समाज कल्याण विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे. 16 फरवरी से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर सभी मंडल मुख्यालयों में अभ्युदय कोचिंग ( Abhyuday Free Coaching ) की शुरुआत की गई है. शुरू में दो कक्षाएं चलाई गई थीं लेकिन अब इनमें विस्तार किया जा चुका है. ऑफिशियल वेबसाइट- abhyuday.up.gov.in पर जाकर इसकी पूरी डिटेल्स हासिल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  Reason of Unemployment : परीक्षा पास करने के बावजूद क्यों नहीं लग रही सरकारी नौकरी? ये है इसके पीछे की असली वजह.

 

लाइब्रेरी : हाल ही में मुख्यमंत्री अभ्युदय कोचिंग ( Mukhyamantri Abhyudaya Yojana ) की लाइब्रेरी (राजकीय जिला पुस्तकालय) खुल गई है. विद्यार्थियों ने यहां पढ़ाई भी शुरू कर दी है. इसके अलावा, अभ्युदय कोचिंग के तहत प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को पाठ्यसामग्री ऑनलाइन ही उपलब्ध कराई जा रही है. ऑफलाइन कक्षाएं चलने में अभी वक्त लगेगा. शासन से कोई दिशा-निर्देश नहीं आया है.

 

जिले में मुख्यमंत्री अभ्युदय कोचिंग ( Mukhyamantri Abhyudaya Yojana) के तहत 400 विद्यार्थी पंजीकृत हैं. इन विद्यार्थियों का लाइब्रेरी कार्ड इस सप्ताह से बनने लगेंगे. वातानुकूलित वाचनालय में एक साथ सौ विद्यार्थी पढ़ाई कर सकते हैं. राजकीय जुबिली इंटर कॉलेज के बगल में जिला पुस्तकालय का वाचनालय मंगलवार से खुलने लगा है. पुस्तकालय अध्यक्ष गौरव जायसवाल ने बताया कि सुबह 10 बजे से विद्यार्थी यहां आकर पढ़ाई कर सकते हैं. अभी 30 से 40 विद्यार्थी आ रहे हैं.

 

Mukhyamantri Abhyudaya Yojana-3

 

क्या है मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना : लाखों बच्चे हर साल अपने घरों से दूर इन शहरों में अपनी किस्मत आजमाने आते हैं. लेकिन यहां कोचिंग सेंटर में पढ़ना सभी बच्चों के बस की बात नहीं है. ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार ने फ्री कोचिंग ( Abhyuday Free Coaching ) की पहल की है. अभ्युदय योजना ( Mukhyamantri Abhyudaya Yojana ) के तहत अब योग्य छात्रों को फ्री में कोचिंग दी जा रही है. साथ में फ्री टैबलेट भी मिलने वाला है. आइए जानते हैं कि इस सुविधा का फायदा उठाने के लिए क्या-क्या करना होता है…

यह भी पढ़ें :  ICSI CS June 2022 : कंपनी सेक्रेटरी जून परीक्षा की तारीखें घोषित, यहां देखें पूरी डिटेल्स.

 

किस परीक्षा के लिए कर सकते हैं तैयारी : अभ्युदय योजना ( Mukhyamantri Abhyudaya Yojana ) के तहत 8 तरह की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी की जा सकती है. इसमें यूपीएससी/यूपीपीएससी (प्रारंभिक), यूपीएससी/यूपीपीएससी (मुख्य), यूपीएससी/यूपीपीएससी (इंटरव्यू), एनडीए, सीडीएस, जेईई, नीट और अन्य एग्जाम जैसे- TET, बैंक पीओ जैसे परीक्षाएं शामिल हैं.

 

Mukhyamantri Abhyudaya Yojana-2

 

कैसे करें रजिस्ट्रेशन? : अभ्युदय योजना ( Mukhyamantri Abhyudaya Yojana ) के लिए आवेदन करना कोई खेत जोतने जितना मुश्किल काम नहीं है. घर बैठे ऑनलाइन आसानी से आवेदन किया जा सकता है.

1. सबसे पहले अभ्युदय योजना की ऑफिशियल वेबसाइट abhyuday.up.gov.in पर जाएं.
2. यहां आपको सीएम योगी आदित्यनाथ का वीडियो दिखेगा. वीडियो स्क्रॉल करके नीचे जाएं.
3. यहां पंजीकरण/लॉग इन का ऑप्शन मिलेगा. इस पर क्लिक करें.
4. नया विंडो खुलेगा, जहां विभिन्न परीक्षाओं का विकल्प मिलेगा. अपने हिसाब से चयन करें.
5. मांगी गई जानकारी भरकर रजिस्ट्रेशन करें.

 

कैसे मिलेगी कोचिंग? : रजिस्ट्रेशन के बाद परीक्षा का आयोजन कराया जाएगा. परीक्षा पास करने वाले छात्रों को कोचिंग की सुविधा दी जाएगी. अब तक इसके लिए दो चरण की परीक्षा का आयोजन किया जा चुका है. जानकारी के मुताबिक, पहले चरण में 50 हजार छात्रों का चयन किया जा चुका है.

यह भी पढ़ें :  UPTET Result Live : यूपीटीईटी परीक्षा का रिजल्‍ट आज होगा जारी, इस डायरेक्ट लिंक से कर सकेंगे डाउनलोड.

 

चयन के बाद आपको ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही कोचिंग की सुविधा मिलेगी. सरकारी अधिकारी जैसे डीएम और एसडीएम अपने विषयों में बच्चों को फ्री लेक्चर ( Abhyuday Free Coaching ) देंगे. साथ ही फ्री ऑनलाइन स्टडी मैटेरियल भी दिया जाएगा.

 

फ्री में मिलेगा टैबलेट : कोचिंग ( Abhyuday Free Coaching ) के अलावा एक और खास बात है कि छात्रों को फ्री में टैबलेट भी मिलेगा. दरअसल, ऑनलाइन अध्ययन के लिए योगी सरकार मेधावी छात्रों को फ्री में टैबलेट देने वाली है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, करीब 10 लाख छात्रों को फ्री में टैबलेट दिया जाएगा. इसके लिए रजिस्ट्रेशन के बाद होनी वाली परीक्षा को आधार बनाया जाएगा.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page