Follow Us On Goggle News

MP NHM Recruitment 2022 : युवा के लिए सुनहरा मौका ! मध्यप्रदेश में स्टाफ नर्स और फार्मासिस्ट के पदों पर बंपर वैकेंसी, जानें कैसे करें आवेदन.

इस पोस्ट को शेयर करें :

MP NHM Recruitment 2022: सरकारी नौकरी की तैयारी में लगे युवा अभ्यर्थियों के पास सुनहरा मौका है. मध्यप्रदेश नेशनल हेल्थ मिशन की ओर से जारी इस वैकेंसी के माध्यम से कुल 1222 पदों पर भर्तियां की जाएंगी. आवेदन करने के लिए नेशनल हेल्थ मिशन के ऑफिशियल वेबसाइट nhmmp.gov.in पर जाना होगा.

 

MP NHM Recruitment 2022: सरकारी नौकरी की तैयारी में लगे युवा अभ्यर्थियों के पास सुनहरा मौका आया है. मध्यप्रदेश नेशनल हेल्थ मिशन में स्टाफ नर्स और फॉर्मिस्ट के पदों पर बहाली की जानी है. अगर आप स्वास्थ विभाग में सरकारी नौकरी (Medical Job 2022) की तलाश कर रहे हैं तो मध्यप्रदेश के नेशनल हेल्थ मिशन की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेंगे. इस वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया  1 मई से आवेदन शुरू होंगे. उम्मीदवार एक महीने यानी 30 मई तक आवेदन कर सकते हैं. इसमें स्टाफ नर्स के 611 और फार्मिस्ट के भी 611 पदों पर भर्ती होनी है. संविदा का यह कॉन्ट्रैक्ट 31 मार्च 2023 तक होगा, जिसे ,समय- समय पर रिन्यू किया जा सकता है. इस वैकेंसी में आवेदन करने से पहले वेबसाइट nhmmp.gov.in पर जाकर ऑफिशियल नोटिफिकेशन चेक कर लें.

यह भी पढ़ें :  NEET MDS 2022 : नीट एमडीएस 2022 परीक्षा टलेगी, जानिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने क्या कहा.

 

संविदा के आधार पर की जाएगी बहाली :

बता दें कि संविदा आधार पर होने वाली भर्तियों के लिए यह अनुबंध 31 मार्च 2023 तक के लिए होगा. इस अनुबंध को समय-समय पर आगे बढ़ाया जाएगा. खास बात यह है कि इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 1 मई 2022 से 30 मई 2022 तक जारी रहेगी. आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की उम्र 21 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए. आयु की गणना 1 जनवरी 2022 के आधार पर की जाएगी.

 

MP NHM Recruitment 2022 वैकेंसी में आरक्षण का प्रतिशत :

मध्यप्रदेश नेशनल हेल्थ मिशन की ओर से जारी इस वैकेंसी के माध्यम से कुल 1222 पदों पर भर्तियां की जाएंगी. इसमें स्टाफ नर्स के कुल 611 और फार्मिस्ट के भी 611 पदों पर भर्तियां होंगी. इन पदों में से 10% पद ईडब्ल्यूएस, 16% पद एससी, 20% पद एसटी, 27% पद ओबीसी और दिव्यांगों के लिए 6% पद आरक्षित किए गए हैं. अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन देख सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  बिहार पुलिस एएसआई भर्ती का रिजल्ट घोषित, BPSSC ने जारी किया कट-ऑफ | Bihar Police ASI Result 2021

 

  • ईडब्ल्यूएस – 10%
  • एससी – 16%
  • एसटी –  20%
  • ओबीसी – 27%
  • दिव्यांग – 6%

 

MP NHM Recruitment 2022 में पदों की संख्या :

  • संविदा स्टाफ नर्स – 611
  • संविदा फार्मासिस्ट – 611

 

MP NHM Recruitment 2022 के लिए योग्यता  :

संविदा स्टाफ नर्स के पद पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट के पास 12वीं होना अनिवार्य है. इसके अलावा नर्सिंग में डिग्री, किसी मान्यता प्राप्त महाविद्यालयों से जीएनएम या बीएससी नर्सिंग की डिग्री होना अनिवार्य है. इसके अलावा मध्यप्रदेश नर्सिंग काउंसिल में रजिस्ट्रेशन होना भी आवश्यक है. फार्मासिस्ट के लिए कैंडिडेट के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से बायोलॉजी, केमिस्ट्री तथा फिजिक्स के साथ 12वीं पास और मान्यता प्राप्त संस्था से फार्मासिस्ट की डिग्री/डिप्लोमा होना जरूरी है.

 

  • संविदा स्टाफ नर्स – 12वीं पास होने के साथ नर्सिंग में डिग्री, किसी मान्यता प्राप्त महाविद्यालयों से जीएनएम या बीएससी नर्सिंग की डिग्री होना अनिवार्य है. साथ ही मध्य प्रदेश नर्सिंग काउंसिल में रजिस्ट्रेशन होना भी आवश्यक है.
  • संविदा फार्मासिस्ट – बायोलॉजी, केमिस्ट्री तथा फिजिक्स के साथ 12वीं पास होना चाहिए. मान्यता प्राप्त संस्था से फार्मासिस्ट की डिग्री/डिप्लोमा होना आवश्यक है. मध्य प्रदेश फार्मेसी काउंसिल में फार्मासिस्ट का रजिस्ट्रेसन होना जरूरी है.
यह भी पढ़ें :  CBSE Term 1 Result 2022 : सीबीएसई ने 10वीं टर्म 1 रिजल्ट के बाद दिए सभी सवालों के जवाब, ऑनलाइन शिकायत भी व्यवस्था.

 

MP NHM Recruitment 2022 के लिए सैलरी :

इस पद के लिए भी मध्यप्रदेश फार्मेसी काउंसिल में फार्मेसिस्ट का रजिस्ट्रेशन होना भी आवश्यक है. इस वैकेंसी के तहत संविदा स्टाफ नर्स को 20 हजार रुपये प्रति माह सैलरी दी जाएगी. वहीं, संविदा फार्मासिस्ट को 15 हजार रुपये प्रति माह का वेतन दिया जाएगा.

  • संविदा स्टाफ नर्स को 20 हजार रुपए प्रति माह
  • संविदा फार्मासिस्ट को 15 हजार रुपए प्रति माह

इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page