Follow Us On Goggle News

YouTube shorts | यूट्यूब अपने यूजर्स को दे रहा है हर महीने लाखों रुपये कमाने का सुनहरा मौका.

इस पोस्ट को शेयर करें :

YouTube shorts :  यूट्यूब ने टिकटॉक के कॉम्पीटिटर के तौर पर लॉन्च की अपनी Shorts ऐप को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है। दरअसल, YouTube ने शॉर्ट्स ऐप पर लोकप्रिय वीडियो बनाने के लिए क्रिएटर्स को प्रति माह $10,000 (लगभग 7.41 लाख रुपये) तक का भुगतान करने की घोषणा की है।

Youtube Shorts एक नया शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म है, जिससे क्रिएटर्स 7 हजार रुपए से लेकर 7 लाख रुपए तक कमा सकते हैं। इसके लिए यूट्यूब ने करीब 100 मिलियन का फंड जारी किया है जो 2021-22 में रिलीज किए जाएंगे। आइए आज जानते है इस नए प्लेटफॉर्म के बारे में :

आजकल युवाओं में शॉर्ट वीडियो ( YouTube shorts ) ऐप का क्रेज काफी ज्यादा हो गया है। इस वजह से टिकटॉक जैसे ऐप्स बहुत ज्यादा पॉपुलर हो चुके हैं। भारत में टिकटॉक बैन है, लेकिन इंस्टाग्राम रिल्स, फेसबुक शॉर्ट वीडियो समेत कई तरह के शॉर्ट वीडियो ऐप्स मौजूद है, जिनपर यूजर्स रोज शॉर्ट कंटेंट बनाकर अपलोड करते हैं और पॉपुलरटी के साथ-साथ पैसे भी कमाते हैं। इसे देखते हुए यूट्यूब ने भी अब अपने यूजर्स को YouTube Shorts के जरिए पैसे कमाने का मौका दिया है।

यह भी पढ़ें :  CA July Result 2021 Date : आईसीएआई ने की तारीख घोषित, जानिए किस दिन जारी होगा CA जुलाई 2021 का रिजल्ट.

YouTube Shorts

Youtube ने भी अब शॉर्ट वीडियो ( YouTube shorts ) ऐप पर कमाई का ऐलान कर दिया है। इस प्लेटफॉर्म पर यूजर्स अपना कंटेंट क्रिएट करके डाल सकते हैं और भरपूर कमाई भी कर सकते हैं। यूजर्स इस नए प्लेटफॉर्म के जरिए 100 डॉलर से 10,000 डॉलर यानी 7,500 रुपए से लेकर करीब 7.41 लाख रुपए तक की कमाई कर सकते हैं।

2020-21 के लिए कंपनी ने बनाया 100 मिलियन डॉलर का फंड : कंपनी ने यू्ट्यूब शॉर्ट्स ( YouTube shorts ) फंड लॉन्च किया है। जो 100 मिलियन डॉलर का फंड 2021-2021 के लिए है। यूट्यूब ने मंगलवार देर रात एक बयान में कहा, “हर महीने, हम फंड से पेमेंट का क्लैम करने के लिए हजारों एलिजिबल क्रिएटर्स तक पहुंचेंगे। क्रिएटर्स अपने शॉर्ट्स पर व्यूअरशिप और इंगेजमेंट के आधार पर $100 (करीब 7,500 रुपये) से $10,000 (करीब 7.41 लाख रुपये) तक कमा सकते हैं।

youtube-shorts

यूट्यूब को व्यवसाय की तरह इस्तेमाल कर सकेंगे यूजर : $100 मिलियन का फंड ( YouTube shorts) यूट्यूब पर शॉर्ट्स के लिए एक मोनिटाइजेशन मॉडल बनाने में मदद करेगा और यह केवल YouTube पार्टनर प्रोग्राम (YPP) में क्रिएटर्स तक सीमित नहीं है और कोई भी क्रिएटर जो इसके एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा करता है, भाग ले सकता है। शॉर्ट्स फंड के लॉन्च के साथ, क्रिएटर्स और कलाकारों के पास अब YouTube पर पैसा कमाने और व्यवसाय बनाने के 10 तरीके हैं।

यह भी पढ़ें :  Income Tax Rules : LIC पॉलिसी बंद कराने से पहले जान लें ये जरूरी नियम, सरेंडर वैल्यू पर चुकाना पड़ सकता है टैक्स.

विज्ञापन से होती है ज्यादातर कमाई : रॉबर्ट किनक्ल, चीफ बिजनेस ऑफिसर, यूट्यूब ने कहा- “विज्ञापन क्रिएटर्स के राजस्व प्रवाह के मूल में रहे हैं, और यह मुख्य तरीका है जिससे क्रिएटर यूट्यूब पर पैसा कमा सकते हैं। क्रिएटर्स को यूट्यूब ( YouTube shorts ) पर विज्ञापनों से रेवेन्यू का सबसे ज्यादा हिस्सा प्राप्त होता है।”

 

पेड सब्सक्रिप्शन का भी विकल्प : यूट्यूब प्रीमियम ( YouTube shorts ) एक पेड सब्सक्रिप्शन विकल्प है जो सदस्यों को यूट्यूब म्यूजिक ऐप के लिए एड-फ्री कंटेंट, बैकग्राउंड प्लेबैक, डाउनलोड और प्रीमियम एक्सेस का आनंद लेने में सक्षम बनाता है। कंपनी ने कहा- “सब्सक्रिप्शन रेवेन्यू का अधिकांश हिस्सा यूट्यूब पार्टनर्स को जाता है।” यूट्यूब ने कहा, “चैनल मेंबरशिप के साथ, क्रिएटर उन दर्शकों को विशेष सुविधाएं और कंटेंट प्रदान कर सकते हैं जो क्रिएटर द्वारा निर्धारित कीमतों पर मासिक भुगतान करने वाले सदस्य के रूप में अपने चैनल में शामिल होते हैं।

यह भी पढ़ें :  Jharkhand SSC Exam: झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की परीक्षा में हिंदी को भाषा के तौर पर हटाने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका.

कई मोनिटाइजेशन फीचर भी मिलेंगे : ‘सुपर चैट’ नाम का एक और मोनिटाइजेशन फीचर चैट स्ट्रीम में एक हाइलाइट किया गया मैसेज है, जो अपने पसंदीदा क्रिएटर का ध्यान आकर्षित करने के लिए भीड़ से अलग है। यूट्यूब ने बताया- “अब दर्शक सुपर थैंक्स के माध्यम से अपलोड किए गए वीडियो पर भी धन्यवाद और प्रशंसा दे सकते हैं। एक अतिरिक्त बोनस के रूप में, प्रशंसकों को खरीदारी को हाइलाइट करने के लिए एक अलग, कलरफुल कमेंट मिलेगा, जिसका क्रिएटर प्रतिक्रिया दे सकते हैं।”


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page