Follow Us On Goggle News

Maharashtra CET Exam 2022 : महाराष्ट्र सीईटी परीक्षा हुई स्थगित, यहां देखें रिवाइज्ड शेड्यूल.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Maharashtra CET Exam 2022 Date: महाराष्ट्र के उच्च शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए महाराष्ट्र कॉमन एंट्रेंस टेस्ट स्थगित होने के बारे में जानकारी दी है.

 

Maharashtra CET Exam 2022 Date: महाराष्ट्र कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (Maharashtra Common Entrance Test) को स्थगित कर दिया गया था. महाराष्ट्र हायर एजुकेशन मिनिस्टर उदय सामंत ने ट्वीट करके यह जानकारी दी है. स्टेट कॉमन एंट्रेंस टेस्ट सेल, महाराष्ट्र की ओर से परीक्षा का रिवाइज्ड शेड्यूल जारी कर दिया गया है. महाराष्ट्र कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (Maharashtra CET) को स्थगित किया गया है और अब इस परीक्षा को अगस्त में आयोजित कराया जाएगा. पहले इस परीक्षा का आयोजन 3 से 12 जून तक होना था लेकिन महाराष्ट्र सरकार ने परीक्षा की तारीख में बदलाव किया है और अब सीईटी की परीक्षा की तारीख जारी नहीं की गई है.

 

महाराष्ट्र के उच्च शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए यह जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि वर्ष 2022-23 के लिए राज्य सीईटी के माध्यम से उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के अंतर्गत विभिन्न डिग्री और पीजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु सामान्य प्रवेश परीक्षाओं (Maharashtra CET Exam) की तिथियां स्थगित कर दी गई है.

यह भी पढ़ें :  SSC GD Result 2021: एसएससी जीडी कांस्‍टेबल रिजल्‍ट जारी, यहाँ चेक करें अपना रिजल्ट.

 

उदय सामंत ने दी जानकारी :

 

 

MHT CET 2022: कब होगी परीक्षा?

पहले बताया गया था कि जेईई यानी संयुक्त प्रवेश परीक्षा के दोनों सत्र 29 जून 2022 और 30 जुलाई 2022 में आयोजित किए जाएंगे. वहीं, नीट यानी राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा को 17 जुलाई 2022 को आयोजित कराया जाएगा. अब महाराष्ट्र सीईटी की परीक्षा का आयोजन इन दो प्रमुख प्रतियोगी परीक्षाओं के बाद किया जाएगा.

रिवाइज्ड शेड्यूल देखने के लिए यहां क्लिक करें.

इस परीक्षा का आयोजन बीई, बीटेक, बी फार्मा या डी फार्मा कोर्स में एडमिशन के इच्छुक छात्रों के लिए किया जाता है. इस परीक्षा को समूहों में आयोजित किया जाता है जैसे की भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान (PCB) और भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित (PCM). परीक्षा को महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर एजुकेशन के सिलेबस पर आधारित रखा जाता है. बता दें कि, कोर्स का 80 प्रतिशत कक्षा 12 पर आधारित और बाकी प्रतिशत महाराष्ट्र बोर्ड की कक्षा 11 पर आधारित रहेगा.

यह भी पढ़ें :  IERT Admission 2022 : आईईआरटी प्रयागराज में एडमिशन के लिए आवेदन शुरू, यहां करें अप्लाई

 

 

ऐसे चेक करें रिवाइज्ड शेड्यूल :

महाराष्ट्र सीईटी परीक्षा तिथि जांचने के लिए उम्मीदवारों को MAHACETकी आधिकारिक वेबसाइट mahacet.org पर जाएं. इसके बाद, होम पेज पर उपलब्ध महाराष्ट्र सीईटी परीक्षा 2022 तिथियों के संशोधित शेड्यूल लिंक पर क्लिक करें. इसके बाद, एक नया पेज खुलेगा, जहां उम्मीदवार नई परीक्षा तिथियों की जांच कर सकते हैं.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page