Follow Us On Goggle News

LNMU BEd CET 2022: बीएड रिजल्ट के बाद काउंसलिंग के लिए 25 से करें रजिस्ट्रेशन.

इस पोस्ट को शेयर करें :

LNMU BEd CET 2022: ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा ने दो वर्षीय बीएड एवं शिक्षा शास्त्रत्त्ी में नामांकन के लिए ऑनलाइन काउंसिलिंग की तिथि जारी कर दी है। दो वर्षीय सीईटी-बीएड-2022 के राज्य नोडल पदाधिकारी प्रो. अशोक कुमार मेहता ने बताया कि सीईटी-बीएड -2022 की संयुक्त प्रवेश परीक्षा में सफल हुए अभ्यर्थियों का 25 जुलाई से लेकर चार अगस्त तक आधिकारिक वेबसाइट http://www.biharcetbed-lnmu.in पर लॉग-इन कर ऑनलाइन काउंसिलिंग एवं महाविद्यालयों/संस्थानों में नामांकन के लिए रजिर्स्ट्रेशन कर सकेंगे।

 

सभी सफल अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग की प्रक्रिया में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा। अभ्यर्थियों को रजिस्ट्रेशन के समय ही महाविद्यालयों/संस्थानों का चयन भी करना होगा। अभ्यर्थी अधिकतम 12 महाविद्यालयों/संस्थानों का चयन कर सकेंगे। प्रो. मेहता ने कहा कि अभ्यर्थी सावधानीपूर्वक वरीयता के आधार पर महाविद्यालयों/संस्थानों का चयन करें।

 

अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन शुल्क के तौर पर अनारक्षित- 1000 रुपये, बीसी, ईबीसी, महिला, ईडब्ल्यूएस, दिव्यांग के लिए 750 रुपये एवं एससी/एसटी के लिए 500 रुपये देना होगा। प्रो. मेहता ने बताया कि 11 अगस्त को वेबसाइट पर आवंटित महाविद्यालयों/संस्थानों की सूची जारी कर दी जाएगी। 11 से 22 अगस्त तक अभ्यर्थी आवंटित महाविद्यालयों/संस्थानों के लिए सहमति देंगे तथा 3000 रुपये आंशिक नामांकन शुल्क (सभी अभ्यर्थियों के लिए) ऑनलाइन ही जमा करेंगे। 12 से 26 अगस्त तक अभ्यर्थी पेपर सत्यापन करवाएंगे। इसके बाद नामांकन हो सकेगा। असुविधा होने पर हेल्पलाइन नंबर 07314629842 ईमेल helpdeskcetbed2022@gmail.com द्वारा परामर्श ले सकेंगे।

यह भी पढ़ें :  Mithilanchal Band : एलएनएमयू के VC और रजिस्ट्रार की बर्खास्तगी की मांग को लेकर छात्र संगठनों ने किया मिथिलांचल बंद.

प्रो. मेहता ने बताया कि राज्य भर के 14 विश्वविद्यालयों के 337 बी.एड. महाविद्यालयों/संस्थानों में 36,850 सीटों पर नामांकन होना है। इसमें 06 सरकारी, 29 कांस्टीट्यूएंट, 302 प्राइवेट, 20 अल्पसंख्यक, 08 महिला व 01 पुरुष कॉलेज शामिल हैं। सभी कॉलेजों की लिस्ट वेबसाइट पर उपलब्ध है। अभ्यर्थी अपनी रुचि एवं सुविधानुसार महाविद्यालयों/संस्थानों का चयन कर सकेंगे। महाविद्यालयों/संस्थानों का आवंटन मेधा, रोस्टर एवं महाविद्यालय चुनाव की वरीयता के आधार पर होगा।

 

LNMU BEd CET 2022 काउंसिलिंग में भाग लेने के लिए पंजीयन कराना अनिवार्यबीएड: सफल छात्रों का पंजीयन 25 जुलाई से…

  • काउंसिलिंग के लिए पंजीयन की प्रक्रिया
  • आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्टर्ड ईमेल एवं पासवर्ड द्वारा लॉग-इन करें।
  • रिजल्ट एवं रैंक को सत्यापित कर लें।
  • नामांकन के लिए विश्वविद्यालयों का चयन करें।
  • एक ही विश्वविद्यालय अथवा एक से अधिक विश्वविद्यालयों से 12 महाविद्यालय/संस्थानों का चयन कर सकेंगे।
  • महाविद्यालयों को वरीयता क्रम में व्यवस्थित कर दें।
  • चुने गये महाविद्यालयों की पुन: जांच कर लें। फिर उसे सेव करें।
  • इन सभी प्रक्रिया पूरी करने के बाद ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुल्क जमा करें।
  • शुल्क जमा होने पर उस पेज का फाइनल प्रिंट आउट जरूर ले लें।
  • इस प्रकार काउंसिलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page