Follow Us On Goggle News

JEE Mains Results 2021 : जेईई मेंस के नतीजे घोषित, 17 अभ्यर्थियों ने हासिल किए 100 प्रतिशत अंक, जानिए कब होगी सत्र 4 की परीक्षा.

इस पोस्ट को शेयर करें :

JEE Main session-3 result: जुलाई 2021 में हुई जेईई मेन परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया है. रिजल्ट का लिंक jeemain.nta.nic.in पर जारी किया गया है.

 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने शुक्रवार को देर रात संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन 2021 सत्र 3 का परिणाम जारी कर दिया। जानकारी के अनुसार, इसमें 17 उम्मीदवारों ने 100 पर्सेंटाइल हासिल किया है। बता दें कि 20, 22, 25 और 27 जुलाई को आयोजित जेईई मेन परीक्षा के लिए 7 लाख (7,09,519) से अधिक अभ्यर्थी उपस्थित हुए थे। इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट- jeemain.nta.nic.in पर जाकर अपना परिणाम देख सकते हैं।

इससे पहले एनटीए के अधिकारी ने कहा था कि जेईई मेन का परिणाम छह अगस्त को शाम तक घोषित किया जाएगा। हम मध्यरात्रि तक एनटीए पोर्टल पर परिणाम अपलोड करने का प्रयास करेंगे, अगर तकनीकी गड़बड़ियों के कारण देरी हुई, तो परिणाम निश्चित रूप से सात अगस्त को सुबह तक अपलोड कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें :  JEE Advanced result 2021: जेईई एडवांस का रिजल्ट जारी, ऐसे चेक करें नतीजे.

एनटीए जेईई मेन रिजल्ट 2021: ऐसे देख सकते हैं अपना परिणाम :

● आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाएं।
● ‘जेईई मेन 2021 रिजल्ट’ नामक लिंक पर क्लिक करें।
● अपना आवेदन संख्या और अन्य आवश्यक विवरण दर्ज करें।
● आपका जेईई मेन 2021 का परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
● परिणाम डाउनलोड करें और भविष्य में आने वाले इस्तेमाल के लिए परिणाम का प्रिंट ले लें।

https://jeemain.nta.nic.in/

इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन्स के तीसरे संस्करण (Jee Mains Session 3) में सत्रह उम्मीदवारों ने 100 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं, जिसके परिणाम राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा घोषित किए गए. परफेक्ट स्कोर करने वालों में आंध्र प्रदेश के कर्णम लोकेश, दुग्गनेनी वेंकट पनीश, पासला वीरा शिवा और कंचनपल्ली राहुल नायडू, बिहार के वैभव विशाल, राजस्थान के अंशुल वर्मा, दिल्ली के रुचिर बंसल और प्रवर कटारिया, हरियाणा के हर्ष और अनमोल, कर्नाटक के गौरव दास शामिल थे. पोलु लक्ष्मी साईं लोकेश रेड्डी, मदुरै, आदर्श रेड्डी और तेलंगाना से वेलावली वेंकट और उत्तर प्रदेश से पाल अग्रवाल और अमैया सिंघल भी शामिल हैं.

यह भी पढ़ें :  IBPS RRB Clerk Score Card 2021: आरआरबी क्लर्क भर्ती का स्कोरकार्ड जारी, यहां डायरेक्ट लिंक से करें चेक.

परीक्षा का आयोजन भारत के बाहर 12 शहरों सहित 334 शहरों में 915 परीक्षा केंद्रों बहरीन, कोलंबो, दोहा, दुबई, काठमांडू, कुआलालंपुर, लागोस, मस्कट, रियाद, शारजाह, सिंगापुर और कुवैत में किया गया था. परीक्षा के लिए कुल 7.09 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था.

एनटीए ने बताया कि महाराष्ट्र के बाढ़ प्रभावित जिलों कोल्हापुर, पालघर, रत्नागिरी, रायगढ़, सांगली और सतारा में 25 और 27 जुलाई को उपस्थित नहीं हो सकने वाले 1,899 उम्मीदवारों की परीक्षा 3 और 4 अगस्त, 2021 को आयोजित की गई थी.

girls-students-celebrates

एक नजर आंकड़ों पर : आंध्र प्रदेश के 4 अभ्यर्थियों ने 100 परसेंटाइल अंक पाए. अन्य राज्यों की बात करें तो बिहार 1, राजस्थान 1, दिल्ली 2, हरियाणा 2, कर्नाटक 1, तेलंगाना 4 और यूपी के 2 अभ्यर्थी शामिल हैं. लड़कियों में यूपी की पाल अग्रवाल को 100 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं.

13 भाषाओं में हुआ आयोजन : बहरीन के कुल 162 उम्मीदवार जो लॉकडाउन के कारण सत्र 1 के लिए उपस्थित नहीं हो सके, वे भी 3 और 4 अगस्त को उपस्थित हुए. कुल 707 पर्यवेक्षक, 293 शहर-समन्वयक, 19 क्षेत्रीय समन्वयक, 6 विशेष समन्वयक और 2 राष्ट्रीय समन्वयक थे.

यह भी पढ़ें :  AIIMS Raipur Recruitment 2021:अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में 168 पदों के लिए 25 अगस्त से करें आवेदन

परीक्षा के सुचारु और निष्पक्ष संचालन की निगरानी के लिए इन केंद्रों पर तैनात किए गए थे. भाषाओं की बात करें तो परीक्षा 13 भाषाओं अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, असमिया, बंगाली, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में आयोजित की गई थी.

अगस्त और सितंबर में होगी सत्र 4 की परीक्षा: गौरतलब है कि जेईई मेन परीक्षा की अंतिम उत्तर कुंजी भी जारी कर दी गई है, अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट- jeemain.nta.nic.in पर जाकर अंतिम उत्तर कुंजी की जांच और डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं जेईई मेन सेशन 4 का आयोजन 26 अगस्त, 27, 31, 1 और 2 सितंबर को होगा। जेईई मेन के लिए एडमिट कार्ड जल्द ही जारी किया जाएगा, अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट- jeemain.nta.nic पर जाकर हॉल टिकट डाउनलोड कर सकते हैं।

jee main result 1press JEE Mains Results 2021 : जेईई मेंस के नतीजे घोषित, 17 अभ्यर्थियों ने हासिल किए 100 प्रतिशत अंक, जानिए कब होगी सत्र 4 की परीक्षा.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page