Follow Us On Goggle News

IRCTC Recruitment 2021: इंडियन रेलवे में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 10वीं पास उम्मीदवार कर सकते हैं आवेदन.

इस पोस्ट को शेयर करें :

IRCTC Recruitment 2021: इस वैकेंसी में शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को निर्धारित प्रक्रिया से अंतिम रूप से चयनित किया जाएगा. इसके बाद उन्हें 15 माह के लिए अप्रेंटिसशिप ऑफर की जाएगी.

IRCTC Recruitment 2021: भारत सरकार के अधीन आने वाली है रेल मंत्रालय मैं नौकरी पाने का एक बेहद शानदार मौका सामने आया है. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन की ओर से अप्रेंटिस (Railway Apprentice Vacancy 2021) के पद पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हुई है. कैटरिंग और टूरिज्म सर्विस देने वाली विभाग ने कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग असिस्टेंट के 100 पदों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी की है.

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन ( IRCTC Recruitment 2021 ) की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार दसवीं पास उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं. उसके लिए भारत सरकार की अप्रेंटिसशिप होटल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. भारत सरकार के रेल मंत्रालय के अधीन टिकटिंग, कैटरिंग और टूरिज्म सर्विसेस देने वाली कंपनी आईआरसीटीसी (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) में अप्रेंटिसशिप के लिए ऑनलाइन आवदेन मांगे गए हैं.

यह भी पढ़ें :  Sarkari Naukri 2021: 8वीं 10वीं पास से लेकर पोस्ट ग्रेजुएट उम्मीदवारों के लिए सरकारी नौकरी का मौका.

IRCTC Recruitment 2021

कैसे करें आवेदन? : इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले भारत सरकार (Indian Government) के अप्रेंटिसशिप पोर्टल apprenticeshipindia.org पर जाना होगा. यहां आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को रजिस्ट्रेशन करना होगा. जिसके लिए उन्हें नाम, पिता का नाम, माता का नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर और ईमेल आदि की जानकारी देनी होगी. डायरेक्ट आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें.

आवश्यक योग्यता : इस वैकेंसी (IRCTC Recruitment 2021) के अनुसार, कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग असिस्टेंट पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या सरकारी संस्थान से 10वीं पास या समकक्ष होना अनिवार्य है.

IRCTC Recruitment 2021

स्टाइपेंड डिटेल्स : इस वैकेंसी में सेलेक्ट होने वाले उम्मीदवारों को 7-9 हजार रुपए प्रतिमाह स्टाइपेंड दिए जाएगा. इसके अलावा उन्हें एनएपीएस के लाभ भी दिए जाएंगे. उम्मीदवार को सप्ताह में 6 दिन काम करना होगा. ( IRCTC Recruitment 2021 ) अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  IIMC Admission 2021: आईआईएमसी PG डिप्लोमा में एडमिशन की पहली मेरिट लिस्ट जारी, यहां करें चेक.

15 महीने की होगी अप्रेंटिशिप : आवेदन के आधार पर शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को निर्धारित प्रक्रिया से अंतिम रूप से चयनित किया जाएगा. इसके बाद उन्हें 15 माह के लिए अप्रेंटिसशिप ऑफर की जाएगी, जिसके दौरान उम्मीदवारों को पहले बेसिक ट्रेनिंग (500 घंटे) दी जाएगी और इसके बाद 12 माह ऑन जॉब ट्रेनिंग दी जाएगी.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page