Follow Us On Goggle News

IPS Akshat Kaushal: मात्र 17 दिन की तैयारी में क्रैक की UPSC परीक्षा, 55वीं रैंक के साथ बनें आईपीएस.

इस पोस्ट को शेयर करें :

IPS Akshat Kaushal: संघ लोक सेवा आयोग की तरफ से हर साल बहुत सी प्रतियोगी परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है. इन्हीं में से यूपीएससी द्वारा सिविल सर्विस परीक्षा (UPSC CSE) भी तीन चरणों में (Prelims, Mains & Interview) हर साल आयोजित की जाती है. इस परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों को आईएएस, आईपीएस, आईआरएस व आईएफएस के पदों के लिए चुना जाता है.

यूपीएससी परीक्षा में पास हुए अभ्यर्थियों की प्रेरणादायक व सक्सेस स्टोरी सुन कर अन्य अभ्यर्थी, जो इस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं या फिर करना चाहते हैं, वे इनसे प्रेरणा ले सकते हैं. ऐसी ही सक्सेस स्टोरी आईपीएस अक्षत कौशल (IPS Akshat Kaushal) की भी है, जिनकी दी हुए सलाह यूपीएससी परीक्षा में जुटे अभ्यर्थियों के बड़े काम आ सकती है.

 

5वीं कोशिश में बन गए IPS: IPS Akshat Kaushal

IPS अक्षत कौशल ने साल 2017 में यूपीएससी परीक्षा में 55वीं रैंक हासिल की थी. यह उनका 5वां अटेंप्ट था. यूपीएससी परीक्षा के चौथे अटेंप्ट में असफल होने के बाद अक्षत ने सिविल सर्विस की राह छोड़ देने का फैसला लिया था. लेकिन परीक्षा के 17 दिन पहले वे अपने दोस्तों से मिलने गए. उनसे बातचीत के बाद वे इतने मोटिवेट हो गए कि मात्र 17 दिनों की तैयारी में परीक्षा पास कर ली.

यह भी पढ़ें :  NEET UG 2022 Exam City: 17 जुलाई को ही होगी नीट यूजी परीक्षा, एग्जाम सिटी हुई जारी! यहाँ डाउनलोड करें अपना परीक्षा सेण्टर.

काम आएगी अक्षत कौशल की नेक सलाह: IPS Akshat Kaushal

आईपीएस अक्षत कौशल को दोस्तों के गोल्डन वर्ड्स बेशक याद नहीं हैं लेकिन वे उम्मीदवारों को उनकी गलतियों से सबक लेने की सीख देते हैं. जानिए अक्षत कौशल की सलाह-

1- परीक्षा देने से पहले उसका नेचर यानी पैटर्न अच्छी तरह से समझें.

2- किसी भी विषय को लेकर ओवर कॉन्फिडेंट न हों.

3- तैयारी के दौरान अपने दोस्तों व सीनियर्स की नेक सलाह जरूर मानें.

4- अपनी स्ट्रेंथ को अपनी कमजोरी न बनने दें. कई बार हम चीजों को लेकर इतने श्योर हो जाते हैं कि उस पर ध्यान देना ही बंद कर देते हैं, जोकि गलत है.

5- 100 प्रतिशत देने के बाद भी चीजें अपने पक्ष में नहीं हों तो उन्हें कुछ समय के लिए किस्मत पर छोड़ देना चाहिए. फिर दोगुनी मेहनत के साथ तैयारी में जुट जाना चाहिए.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page