Follow Us On Goggle News

India Post Job Alert: मैट्रिक का नंबर दिखाइए… लीजिए सरकारी नौकरी, पांच घंटे ड्यूटी.

इस पोस्ट को शेयर करें :

India Post Job Alert: देशभर के लाखों बेरोजगार युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है. आखिरकार सरकार ने साल 2022 मैट्रिक के नंबर पर नयी बहाली डाक विभाग द्वारा जारी की गई है. इस बहाली में राजस्थान, उत्तरप्रदेश, बिहार, हरियाणा, पश्चिम बंगाल सहित देश के विभिन्न हिस्सों पर भर्ती की जानी है.

India Post Job Alert: डाक विभाग ने ग्रामीण डाक सेवक की बहाली होगी। इसमें शाखा डाकपाल और सहायक शाखा डाकपाल के पद पर बहाली होना है। इसमें शाखा डाकपाल के और सहायक शाखा डाकपाल के पद शामिल हैं। इसके लिए आनलाइन आवेदन मांगा गया है।

आनलाइन आवेदन के साथ मैट्रिक का अंक पत्र संलग्न करना है। ग्रामीण डाक सेवक में बहाली के लिए कई ऐसे अभ्यर्थी हैं जिन्हें मैट्रिक परीक्षा में 97 से 99 प्रतिशत अंक प्राप्त किया है। डाक विभाग के अधिकारियों के अनुसार मैट्रिक बोर्ड परीक्षा में प्राप्त अंक के आधार पर बहाली होगी। इसके लिए लिखित परीक्षा या फिर साक्षात्कार नहीं देना होगा। आवेदन करने वाले कई युवकों के मैट्रिक में 97 से 99 प्रतिशत तक अंक है।

यह भी पढ़ें :  NEET Counselling 2022 : नीट काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें अप्लाई ...

राजस्थान, उत्तरप्रदेश, बिहार, हरियाणा, पश्चिम बंगाल सहित देश के विभिन्न हिस्सों से मैट्रिक पास का आवेदन के साथ अंकपत्र संलग्न किया गया है, लेकिन संलग्न अंकपत्र में संबंधित परीक्षा बोर्ड का उल्लेख नहीं है। आवेदन करने वालों में 18 से 40 साल तक के युवक-युवतियां शामिल हैं। अंक प्रतिशत से प्रमाण पत्र फर्जी होने की आशंका से इन्कार नहीं किया जा सकता है। अधिकारी ने बताया कि ग्रामीण इलाकों में इनकी प्रतिनियुक्ति होगी। पांच घंटे ड्यूटी करनी होगी। 18 हजार वेतन मिलेगा। तीन साल के बाद क्लर्क में प्रोन्नति हो सकती है। ग्रामीण डाक सेवक की बहाली के नियमों में बदलाव किया गया है।

पहले संबंधित जिला या फिर प्रदेश के युवकों ही आवेदन कर सकते थे, लेकिन नई व्यवस्था के तहत अब देश के किसी भी प्रदेश में आवेदन कर सकते हैं। भागलपुर डाक प्रमंडल के डाक अधीक्षक राम परीखा प्रसाद ने बताया कि आवेदन करने वाले अधिकांश अभ्यर्थियों को मैट्रिक परीक्षा में 97, 98, 99 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। जांच के लिए देश के विभिन्न परीक्षा बोर्ड से अंक पत्र प्रमाण पत्र भेजी जाएगी। सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही बहाली की जाएगी। फर्जी प्रमाण पत्र जमा करने वालों पर कानूनी कार्रवाई होगी।

यह भी पढ़ें :  CBI Inspector Online Form : सीबीआई में ऑफिसर बनने का शानदार मौका, आ गया फॉर्म - जल्दी करें आवेदन.

 

 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page