Follow Us On Goggle News

आईआईटी पटना में लांच हुए तीन नये अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम्स, इस परीक्षा के स्कोर के आधार पर मिलेगा एडमिशन | IIT Patna launches three new UG programmes.

इस पोस्ट को शेयर करें :

IIT Patna launches three new UG programmes: आईआईटी पटना ने तीन नए अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम्स लांच किए हैं. इनमें एडमिशन पाने के लिए कैंडिडेट्स को ये परीक्षा देनी होगी. जानते हैं डिटेल्स.

IIT Patna launches three new UG programmes: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, पटना ने तीन नए अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम्स लांच किए हैं. ये तीनों प्रोग्राम यूजी लेवल के हैं जिनके नाम इस प्रकार हैं – बीटेक इन आर्टिफीशियल इंजीनियरिंग एंड डेटा साइंस, बीटेक इन इंजीनियरिंग फिजिक्स और बैचलर ऑफ साइंस इन मैथेमैटिक्स एंड कंप्यूटिंग.

इन तीनों ही कोर्सेस में एडमिशन जेईई एडवांस परीक्षा 2021 के स्कोर के आधार पर होगा. स्टूडेंट्स की जैसी रैंक जेईई एडवांस परीक्षा 2021 में आएगी उसी हिसाब से उन्हें आईआईटी पटना के इन तीनों कोर्सेस में एडमिशन मिलेगा.

पहले ही आ चुका है परिणाम :

आपकी जानकारी के लिए बता दें इस साल की जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2021 का रिजल्ट पहले ही घोषित हो चुका है. इस साल 15 अक्टूबर को इस परीक्षा के नतीजे आए थे. इसकी रैंक ही इन एडमिशंस के लिए रास्ता खोलेगी.

यह भी पढ़ें :  Sarkari Naukri 2021: FCI में 8वीं पास के लिए निकली चौकीदारों की भर्ती, 50 हजार तक मिलेगी शुरुआती सैलरी.

एक्सपर्ट्स की मानें तो इन कोर्सेस को ये सोचकर डिजाइन किया गया है ताकि आने वाले समय की बढ़ती तकनीकी मांगों को पूरा किया जा सके. भविष्य में इस फील्ड से बहुत से प्रोफेशनल्स की जरूरत पड़ेगी जिसमें ये कोर्स बहुत मदद करेंगे.

कोर्स के डिटेल :

जहां डेटा साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ह्यूज डेटा वॉल्यूम को संभालना सिखाएगा. वहीं दूसरी ओर इंजीनियरिंग फिजिक्स कोर्स, इंजीनियरिंग, फिजिक्स और मैथ्स का मिक्सचर है. अगर बात करें मैथेमेटिक्स और कंप्यूटिंग की तो इसे मैथेमेटिकल और एनालिटिकल कंपोनेंट्स को कंबाइन करके बनाया गया है.

इन कोर्सेस के बारे में यूनिवर्सिटी के अधिकारियों का मानना है कि इन्हें करने के बाद स्टूडेंट्स को देश और विदेश दोनों जगहों पर इंटर्नशिप और जॉब्स के बहुत से अवसर मिलेंगे. ये आने वाले समय की मांग पूरी करेंगे.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page