Follow Us On Goggle News

IGNOU BEd Entrance Exam 2022 : इग्नू बीएड एंट्रेंस एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें कैसे करें अप्लाई.

इस पोस्ट को शेयर करें :

IGNOU BEd Entrance Exam 2022: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) में बीएड कोर्स में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है.

 

IGNOU BEd Entrance Exam 2022: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) में बीएड कोर्स में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया चल रही है. इग्नू बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार sedservices.ignou.ac.in/entrancebed/ पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. अप्लाई करने की आखिरी तारीख 17 अप्रैल 2022 है. आखिरी तारीख से पहले ऑनलाइन आवेदन (IGNOU BEd Online Application) कर सकते हैं. बीएड प्रवेश परीक्षा देश भर के कई परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. इग्नू बीएड आवेदन के लिए इग्नू ने सोशल मीडिया पर जानकारी दी है. ट्वीट में कहा गया है कि बीएड कोर्स के लिए एंट्रेंस टेस्ट की घोषणा कर दी गई है.

 

आधिकारिक वेबसाइट पर एक बयान में कहा गया है कि “बैचलर ऑफ एजुकेशन (BEd Entrance Exam) कार्यक्रम को छात्र शिक्षकों के बीच उच्च प्राथमिक / माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक स्तर पर शिक्षण-सीखने की प्रक्रिया की समझ विकसित करने के उद्देश्य से डिजाइन किया गया है. यह शिक्षा के दृष्टिकोण पर गंभीर रूप से प्रतिबिंबित करने के लिए छात्र-शिक्षकों को सक्षम करने और ज्ञान निर्माण के लिए शिक्षार्थियों की सक्रिय भागीदारी को सुविधाजनक बनाने के लिए सिद्धांत और प्रथाओं को समग्र रूप से एकीकृत करने पर केंद्रित है.

यह भी पढ़ें :  College Scholarships 2022 : कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी, इस राज्य में मिलेगी 100% तक स्कॉलरशिप, जानिए पूरा डिटेल.

 

ऐसे करें आवेदन (How To Apply) :

 

चरण 1: सबसे पहले उम्मीदवार इग्नू के आधिकारिक edservices.ignou.ac.in/entrancebed/ पर जाएं.

चरण 2: “अपने आप को पंजीकृत करें” बटन पर क्लिक करें

चरण 3: अगली विंडो पर, नाम, जन्म तिथि, लिंग, ईमेल, मोबाइल नंबर, उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड डालें

चरण 4: सबमिट पर क्लिक करें

चरण 5: उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के साथ फिर से लॉगिन करें

चरण 6: आवश्यक जानकारी भरें

चरण 7: निर्दिष्ट प्रारूप में फोटोग्राफ और हस्ताक्षर अपलोड करें

चरण 8: आवेदन शुल्क का भुगतान करें

चरण 9: पुष्टि करें और सबमिट करें.

 

बीएड कार्यक्रम की अवधि न्यूनतम दो वर्ष है और शिक्षा का माध्यम अंग्रेजी और हिंदी में होगा. इग्नू ने आवेदकों को }|ऑनलाइन आवेदन और फॉर्म जमा करने से संबंधित प्रश्नों को हल करने के लिए एक हेल्प डेस्क भी दिया गया है. छात्र स्कूल ऑफ एजुकेशन से soe@ignou.ac.in और 011-29572945 पर सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे (सोमवार से शुक्रवार) के बीच संपर्क कर सकते हैं.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page