Follow Us On Goggle News

IAF Agniveer Exam 2022: वायुसेना में अग्निवीर बनने के लिए देना होगा एग्जाम, ऐसा होगा IAF Agniveer का परीक्षा पैटर्न

इस पोस्ट को शेयर करें :

IAF Agniveer Exam 2022: अग्निपथ योजना के तहत भारतीय वायुसेना में भर्ती के लिए जारी इस वैकेंसी में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए सबसे पहले ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की जाएगी.

 

Airforce Agniveer Recruitment 2022: अग्निपथ योजना के तहत भारतीय वायुसेना में भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है. इस वैकेंसी के माध्यम से अग्निवीर वायु (Indian Airforce Agniveer Vayu) के पदों पर भर्तियां की जाएंगी. यह भर्तियां हाल ही में लॉन्च हुए अग्निपथ योजना के आधार पर होंगी. ऐसे में जो उम्मीदवार इसमें आवेदन करना चाहते हैं वो ऑफिशियल वेबसाइट- indianairforce.nic.in या agnipathvayu.cdac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसमें आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार एग्जाम पैटर्न और सिलेबस जैसी डिटेल्स के बारे में अच्छे जानकारी हासिल कर लें. बता दें कि, इस योजना (Agnipath Scheme) के माध्यम से शामिल किए गए उम्मीदवारों को अग्निवीर कहा जाएगा.

यह भी पढ़ें :  Goods Train Manager Recruitment: रेलवे में गुड्स मैनेजर के पद पर बम्पर बहाली, यहाँ जल्दी करें आवेदन.

 

IAF Agniveer Exam 2022: अग्निवीर वायु के पदों पर जारी वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया 24 जून 2022 से शुरू हो गई है. इसमें ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों को 05 जुलाई 2022 तक का समय मिला है. इस वैकेंसी के लिए परीक्षा का आयोजन 24 जुलाई 2022 को किया जाएगा. इच्छुक उम्मीदवार वैकेंसी की पूरी डिटेल्स ऑफिशियल नोटिफिकेशन में देख सकते हैं. इस आर्टिकल में अग्निवीर वायु भर्ती के लिए परीक्षा पैटर्न के बारे में बताया जा रहा है.

Airforce Agniveer Exam Pattern: अग्निवीर वायु एग्जाम डिटेल्स

इस वैकेंसी में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए सबसे पहले ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की जाएगी. ऑनलाइन परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार (MCQs) की होगी. बता दें कि, विज्ञान विषयों और विज्ञान विषयों के अलावा अन्य विषयों को चुनने वाले उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन परीक्षा एक ही प्रणाली पर एक बैठक में आयोजित की जाएगी. इस संबंध में इंडियन एयरफोर्स की ओर से नोटिफिकेशन जारी हुई है.

यह भी पढ़ें :  Agnipath Scheme: अग्निपथ योजना पर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, पहली बार के लिए उम्र सीमा बढ़ाकर 21 से 23 साल किया गया

ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखने के लिए यहां क्लिक करें.

 

ऑनलाइन परीक्षा में प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक मिलेगा. वहीं जिन प्रश्नों पर प्रयास नहीं किया जाएगा उसके लिए 0 अंक और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे. इसमें तीन अलग-अलग पैटर्न निर्धारित हुए हैं-

1. विज्ञान विषय : ऑनलाइन परीक्षा की कुल अवधि 60 मिनट होगी और इसमें 10 + 2 सीबीएसई पाठ्यक्रम के अनुसार अंग्रेजी, भौतिकी और गणित शामिल होंगे.

2. विज्ञान विषयों के अलावा अन्य : इसके लिए ऑनलाइन परीक्षा की कुल 45 मिनट की होगी. इसमें 10 + 2 सीबीएसई पाठ्यक्रम और तर्क और सामान्य जागरूकता (Reasoning & General Awareness) के अनुसार अंग्रेजी शामिल होगी.

3. विज्ञान विषय और विज्ञान विषयों के अलावा अन्य : इस ऑनलाइन परीक्षा की कुल अवधि 85 मिनट होगी. इसमें 10+2 सीबीएसई पाठ्यक्रम और रीजनिंग एंड जीए (Reasoning & General Awareness) के अनुसार अंग्रेजी, भौतिकी और गणित शामिल होंगे.

ध्यान दें कि, अग्निवीर वायु भर्ती के लिए पहले चरण की परीक्षा के बाद उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर एक कट ऑफ लागू किया जाएगा. इस परीक्षा में शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को उनके रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर अगले चरण की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड भेजी जाएगी. अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखें.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page