Follow Us On Goggle News

Free Coaching Scheme : अब मुफ्त में करें कंपटीशन की तैयारी ! भारत सरकार दे रही है मौका, जानिए कैसे करें आवेदन.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Free Coaching Scheme 2022: आरक्षित वर्ग एससी और ओबीसी के लिए भारत सरकार ने फ्री कोचिंग के लिए एप्लीकेशन मंगवाया है. आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 मई 2022 है.

 

Free Coching Scheme: सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय (MoSJE) ने आरक्षित वर्गों के स्टूडेंट्स के लिए फ्री कोचिंग की शुरुआत की है. देश में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग कक्षाएं शुरू करने के लिए मंत्रालय ने अनुसूचित जाति (एसी) और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) समुदायों के छात्रों से आवेदन मंगवाए (Free Coching application from) हैं.

 

उम्मीदवार मंत्रालय के coaching.dosje.gov.in पर 31 मई तक आवेदन कर सकते हैं.अनुसूचित जाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्रों के लिए मुफ्त कोचिंग योजना 2022 का उद्देश्य आर्थिक और सामाजिक रूप से वंचित एससी, ओबीसी उम्मीदवारों को गुणवत्तापूर्ण कोचिंग प्रदान करना है ताकि वे प्रतियोगी परीक्षाओं को पास कर सकें और सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों में रोजगार प्राप्त कर सकें.

यह भी पढ़ें :  BSEB 10th Exam 2022 :17 फरवरी से शुरू होगी बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा, छात्रों के लिए आया जरूरी नोटिस.

 

योजना के अनुसार, मंत्रालय पाठ्यक्रम के लिए कोचिंग शुल्क का भुगतान करेगा, अधिकतम 1,20,000 रुपये और अधिकतम नौ महीने या कोचिंग (Free Coching Scheme Registration) कक्षाओं की अवधि तक लिए 4000 रुपये स्टाइपेंड दिए जाएंगे. केवल एससी और ओबीसी संबंधित छात्र, जिनकी पारिवारिक आय 8 लाख प्रति वर्ष या उससे कम है वही इस योजना के पात्र है अल्पसंख्यक भी मंत्रालय द्वारा इसी योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं. स्टूडेंट्स आवेदन करने के लिए coaching.dosje.gov.in पर जा सकते हैं. यहां आपको सभी जानकारी मिल जाएगी.

 

इस योजना के तहत इन कोर्स का कोचिंग की फीस सरकार देगी :

  1. Railway Recruitment Board (RRB) exams
  2. Staff Selection Commission (SSC) exams
  3. State Public Service Commission (SPSC) and
  4. Union Public Service Commission (UPSC) civil services exam
  5. National Defence Academy (NDA) exam
  6. Combined Defence Service (CDS) exam
  7. Joint Entrance Examination (JEE)
  8. National Eligibility cum Entrance Test (NEET)
  9. Common Aptitude Test (CAT)
  10. Common Management Admission Test (CMAT)
  11. Indian Engineering Services (IES)
  12. Graduate Record Examinations (GRE)
  13. Graduate Management Admission Test (GMAT)
  14. Scholastic Assessment Test (SAT)
  15. International English Language Testing System (IELTS)
  16. Test of English as a Foreign Language (TOFEL)
  17. Public Sector Undertakings (PSU) exams
  18. Chartered Accountant Common Proficiency Test (CA-CPT)
  19. Commercial Pilot License (CPL) courses
  20. Common-Law Admission Test (CLAT)
यह भी पढ़ें :  7th Pay Commission : कर्मचारियों को अगले हफ्ते मिलेगी बड़ी खुशखबरी, DA एरियर पर आया ये अपडेट, किस दिन खाते में आएंगे 2 लाख रुपये?

 

नि:शुल्क कोचिंग योजना के लिए इस वर्ष 3500 सीटें उपलब्ध हैं. इनमें से लगभग 60 प्रतिशत सीटें उन कोर्स को आवंटित की जानी हैं जिनके लिए योग्यता के रूप में स्नातक पास की हो. बचे हुए 40 प्रतिशत उन पाठ्यक्रमों के लिए है जिन्हें पात्रता के रूप में 12वीं की परीक्षा पास की हो.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page