Follow Us On Goggle News

Free Coaching: छात्रों के लिए NEET और CLAT की फ्री कोचिंग, यहाँ पढ़े पूरी जानकरी.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Free Coaching: अनुसूचित जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और EWS वर्ग के छात्रों को नि:शुल्क मेडिकल और इंजीनियरिंग की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी हैं। तैयारी के दौरान छात्राएं नेशनल टेस्ट एजेंसी के माध्यम से ऑनलाइन परीक्षा देंगी।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य के अनुसूचित जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और EWS वर्ग के छात्रों के लिए बड़ी घोषणा की है. छात्रों के लिए स्वर्गीय राजीव गांधी बाल भविष्य सुरक्षा प्रयास आवासीय विद्यालय योजना के तहत अगले वित्तीय सत्र 2023-24 में चार नए प्रयास आवासीय विद्यालय शुरू किए जाएंगे. प्रदेश के अनुसूचित जाति वर्ग के बालकों के लिए 500 सीटर, बालिकाओं के लिए 500 सीटर और अन्य पिछड़ा वर्ग एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग के छात्रों के लिए 500 सीटर स्कूल खुलेंगे.

छत्तीसगढ़ में सभी वर्गों की छात्राओं के लिए 500 सीटर स्कूल खुलेंगें. सीएम की पहल पर कुल 2000 सीटर क्षमता के 4 आवासीय विद्यालय प्रारंभ किए जाएंगे. प्रत्येक आवासीय विद्यालय में कक्षा 9वीं में 125-125 छात्र-छात्राओं को प्रवेश दिया जाएगा. इन 4 प्रयास आवासीय विद्यालयों के प्रारंभ हो जाने से कुल 2000 छात्र-छात्राओं को निःशुल्क आवासीय शिक्षा और कोचिंग का लाभ मिलेगा.

यह भी पढ़ें :  BPSC Prelims Paper Leak: परीक्षा से पहले लीक हुआ बीपीएससी 67वीं का पेपर, केंद्र पर परीक्षार्थियों ने काटा बवाल.

Free Coaching की सुविधा :

आदिवासी विकास विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इन आवासीय विद्यालयों में प्रवेशित छात्र-छात्राओं को 9वीं से बारहवीं तक के अध्यापन की निःशुल्क व्यवस्था होगी. छात्रों के हित में यह बड़ी पहल है. इससे आरक्षण के दायरे में आने वाले छात्रों को सीधा लाभ पहुंचाया जाएगा.

NEET, CA और CLAT की तैयारी :

साथ ही विद्यार्थियों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे पीएमटी पीईटी, एनएसटीई, जेईई मेन और एडवांस, एम्स, नीट, सीए, सीएस, क्लैट, एनडीए आदि की भी निःशुल्क कोचिंग कराई जाएगी. ये क्लासेस प्रतिष्ठित कोचिंग संस्थानों द्वारा उपलब्ध करायी जाएगी. उन्होंने बताया कि प्रदेश के चार नवीन प्रयास विद्यालयों के प्रारंभ हो जाने से संबंधित संवर्ग के कुल 2000 छात्र-छात्राओं को स्वर्गीय राजीव गांधी बाल भविष्य सुरक्षा प्रयास आवासीय विद्यालय योजना का लाभ मिलेगा.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, छत्तीसगढ़ सरकार में कई स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोलें गए हैं. साथ ही अब स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम कॉलेज भी खोलने की तैयारी कर रही है. लगातार शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर काम करने के बाद अब छत्तीसगढ़ सरकार राज्य में और 50 नए एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय (Eklavya Aadarsh Avasiya Vidyalaya) खोलने जा रही है.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page