Follow Us On Goggle News

FCI Recruitment 2022: फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया में निकली जबरदस्त भर्ती, 5000 से ज्यादा पदों को भरा जाएगा

इस पोस्ट को शेयर करें :

 

FCI Recruitment 2022: भारतीय खाद्य निगम ने कटेगरी-3 के 5000 से अधिक पदों पर भर्ती निकाली है। एफसीआई ने इंस बंपर का विस्तृत नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

FCI Recruitment 2022: भारतीय खाद्य निगम (FCI) में बड़े पैमाने पर नौकरियां निकलीं हैं। ये नौकरियां एफसीआई के देश भर में स्थित कार्यालयों और क्षेत्रीय केंद्रों के लिए हैं। दरअसल, फूड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (FCI) ने विभिन्न क्षेत्रों में जूनियर इंजीनियर, आशुलिपिक और सहायक ग्रेड -3 के पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। योग्य उम्मीदवार रिक्त पदों के लिए आधिकारिक वेबसाइट fci.gov.in पर 05 अक्तूबर को शाम 04 बजे तक आवेदन कर सकेंगे। फूड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया की भर्ती अभियान का लक्ष्य कुल 5,043 रिक्तियों (2,388 उत्तर क्षेत्र, 989 दक्षिण क्षेत्र, 768 पूर्व क्षेत्र, 713 पश्चिम क्षेत्र और 185 उत्तर पूर्व क्षेत्र) को भरना है। परीक्षा जनवरी 2023 में आयोजित की जाएगी।

यह भी पढ़ें :  Income Tax Recruitment 2022 : इनकम टैक्स में नौकरी पाने का मौका, टैक्स इंस्पेक्टर और असिस्टेंट के पदों पर निकली वैकेंसी.

FCI Recruitment 2022 के पात्रता मापदंड

जूनियर इंजीनियर : सिविल, मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री होना जरूरी है। वहीं, डिप्लोमा होने की दशा में एक साल का न्यूनतम अनुभव होना जरूरी है।

स्टेनो ग्रेड- II: स्नातक डिग्री के साथ अंग्रेजी टाइपिंग 40 शब्द प्रति मिनट की गति और शॉर्टहैंड में 80 शब्द प्रति मिनट की गति होनी आवश्यक है।

असिस्टेंट ग्रेड- III: कंप्यूटर के उपयोग में दक्षता के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक डिग्री होनी जरूरी है।

FCI Recruitment 2022 के लिए आवेदन करने के चरण

सबसे पहले उम्मीदवार फूड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (FCI) की आधिकारिक वेबसाइट fci.gov.in पर जाएं।

‘वर्तमान भर्ती’ पर जाएं और ‘भर्ती विज्ञापन संख्या 01/2022-एफसीआई श्रेणी- III दिनांक 03.09.2022’ पर क्लिक करें।

इसके बाद recruitmentfci.in अप्लाई लिंक पर क्लिक करें।

अब ibpsonline.ibps.in/fcineaug22/ पोर्टल पर रजिस्टर करें और लॉग इन करें।

यहां उम्मीदवार सावधानी के साथ आवेदन पत्र भरें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।

यह भी पढ़ें :  JRHMS Bharti 2022: हेल्थ विभाग में इन पदों पर बिना परीक्षा मिल सकती है नौकरी, अप्लाई करने की कल है अंतिम तिथि

आवेदन शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म जमा करें।

फॉर्म डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंट आउट लें।

FCI Recruitment 2022 के लिए आवेदन शुल्क

फूड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (FCI) की भर्ती में आवेदन के लिए उम्मीदवारों को 500 रुपये का आवेदन शुल्क जमा करना आवश्यक है। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जन जाति / पीडब्ल्यूबीडी और महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।

FCI Recruitment 2022 की चयन प्रक्रिया

भारतीय खाद्य निगम (FCI) की भर्ती एवं चयन प्रक्रिया में चरण- I और चरण- II की ऑनलाइन परीक्षा शामिल होगी। योग्यता के आधार पर अंतरिम रूप से चयनित उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन परीक्षा और जहां जरूरी होगा तो कौशल परीक्षा के बाद दस्तावेज सत्यापन प्रक्रिया का भी आयोजन किया जाएगा।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page