Follow Us On Goggle News

ESIC UDC Steno Admit Card 2022 : ईएसआईसी यूडीसी स्टेनो भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड.

इस पोस्ट को शेयर करें :

ESIC UDC Steno Admit Card 2022: कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) की ओर से जारी नोटिस के अनुसार, अपर डिविजन क्लर्क पदों के लिए प्रीलिम्स एग्जाम का आयोजन 19 मार्च 2022 को किया जाएगा.

 

ESIC UDC Steno Admit Card 2022: कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) की ओर से अपर डिविजन क्लर्क (UDC) और स्टेनोग्राफर के पदों पर निकली वैकेंसी के लिए महत्वपूर्ण अपडेट आया है. ESIC ने 3800 से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. ऐसे में जो उम्मीदवार इस परीक्षा के वैकेंसी के लिए आवेदन किए थे वो ESIC की ऑफिशियल वेबसाइट esic.nic.in पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. अपर डिविजन क्लर्क पदों के लिए प्रीलिम्स एग्जाम का आयोजन 19 मार्च 2022 को किया जाएगा. वहीं स्टेनो फेज-1 मुख्य परीक्षा 20 मार्च 2022 को होगी. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि, वेबसाइट पर उपलब्ध नोटिफिकेशन में परीक्षा की पूरी डिटेल्स चेक करें.

यह भी पढ़ें :  Work From Home New Rule : वर्क फ्रॉम होम के लिए लागू होंगे नए नियम! सरकार ने बनाया जबरदस्त प्लान.

 

ESIC भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के अधीन आता है. जारी नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदन प्रक्रिया 15 जनवरी से शुरू हो जाएगी. इसमें आवेदन की प्रक्रिया 15 जनवरी 2022 से शुरू हुई थी. इस भर्ती प्रक्र‍िया के जरिये 3847 पदों पर नियुक्‍त‍ियां होंगी. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा में शामिल होने से पहले नौकरी के नोटिस को पढ़ लें.

 

ESIC UDC ESIC UDC Steno Admit Card 2022 : ईएसआईसी यूडीसी स्टेनो भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड.

 

ESIC UDC Steno एडमिट कार्ड :

  1. एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट esic.nic.in पर जाएं.
  2. वेबसाइट की होम पेज पर RECRUITMENT पर क्लिक करें.
  3. अब Online Exam Call Letter के लिंक पर जाएं.
  4. यहां RECRUITMENT OF UPPER DIVISION CLERK (UDC), STENOGRAPHER (STENO.) के लिंक पर क्लिक करें.
  5. अब उम्मीदवार अपना एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड दर्ज करें.
  6. सबमिट करते ही एडमिट कार्ड स्क्रीन पर खुल जाएगा.
  7. एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और आगे के इस्तेमाल के लिए प्रिंट लेकर रखें.

डायरेक्ट एडमिट कार्ड पाने के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढ़ें :  बिहार पुलिस एएसआई भर्ती का रिजल्ट घोषित, BPSSC ने जारी किया कट-ऑफ | Bihar Police ASI Result 2021

वैकेंसी डिटेल्स :

रिपोर्ट के अनुसार बताया जा रहा है कि इस वैकेंसी के माध्यम से कुल 3847 पदों पर भर्तियां की जाएंगी. इसमें अपर डिविजन क्लर्क (UDC) के लिए 1726 पदों पर भर्तियां होंगी. स्टेनोग्राफर पद पर 163 सीटें भरी जाएंगी. इसके अलावा मल्टी टास्किंग स्टाफ के पद के लिए 1931 सीटें निर्धारित की गई है. उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करके वैकेंसी की डिटेल्स जान सकते हैं. बता दें कि यह भर्तियां देश के विभिन्न राज्यों में की जाएंगी जिसका पूरा विवरण वेबसाइट पर उपलब्ध नोटिफिकेशन में दिया गया है.

परीक्षा डिटेल्स :

UDC प्रीलिम्स एग्जाम में 1 घंटे की परीक्षा में 200 नंबर के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे. जनरल इंटेलिजेंस व रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, इंग्लिश कॉम्प्रेहेंशन चारों सेक्शन से 25-25 प्रश्न पूछे जाएंगे. यह सिर्फ क्वालिफाइंग परीक्षा होगा. इसके मार्क्स मेरिट में नहीं जुड़ेंगे. इसमें पास अभ्यर्थियों को मेन्स और कंप्यूटर स्किल एग्जाम में हिस्सा लेना होगा.

स्टेनोग्राफर फेज-1 में इंग्लिश लेंग्वेज कॉम्प्रीहेंशन से 100 नंबर के 100 प्रश्न, रीजनिंग एबिलिटी से 50 नंबर के 50 प्रश्न, जनरल अवेयरनेस के 50 नंबर के 50 प्रश्न पूछे जाएंगे. इन सेक्शन के लिए क्रमश: 70, 35, 25 मिनट दिए जाएंगे.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page