Follow Us On Goggle News

ESIC MTS Exam 2022 : 7 मई को होगी ईएसआईसी एमटीएस भर्ती परीक्षा, देखें एग्जाम पैटर्न.

इस पोस्ट को शेयर करें :

ESIC MTS Exam 2022 : कर्मचारी राज्य बीमा निगम की ओर से मल्टी टास्किंग स्टाफ भर्ती परीक्षा का आयोजन इस साल 07 मई 2022 को किया जाएगा. इस परीक्षा के प्रश्न पार्ट-ए, बी, डी के लिए अंग्रेजी और हिंदी दोनों में सेट किए जाएंगे.

ESIC MTS Exam 2022 : कर्मचारी राज्य बीमा निगम (Employee State Insurance Corporation, ESIC) की ओर से मल्टी टास्किंग स्टाफ भर्ती परीक्षा का आयोजन इस साल 07 मई 2022 को किया जाएगा. इस परीक्षा के माध्यम से मल्टी टास्किंग स्टाफ के पद के कुल 1931 पदों पर भर्तियां की जाएंगी. इस परीक्षा का एडमिट कार्ड (ESIC MTS Admit Card 2022) जारी कर दिया गया है. उम्मीदवार ESIC की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करके वैकेंसी की डिटेल्स जान सकते हैं. बता दें कि यह भर्तियां देश के विभिन्न राज्यों में की जाएंगी जिसका पूरा विवरण वेबसाइट पर उपलब्ध नोटिफिकेशन में दिया गया है. परीक्षा में शामिल होने से पहले उम्मीदवार परीक्षा की पूरी डिटेल्स जरूर हासिल कर लें.

यह भी पढ़ें :  NIOS Exam Update: एनआईओएस ने बदला रिजल्ट का फॉर्मेट, 10वीं, 12वीं और वोकेशनल की परीक्षाओं में मिलेगा अब ये सर्टिफिकेट.

 

भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के अधीन आने वाली इस कंपनी की ओर से एमटीएस पदों (Multi Tasking Staff, MTS) पर आवेदन ऑनलाइन मोड में आयोजित हुई थी. आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 15 फरवरी 2022 तक का समय दिया गया था. परीक्षा से पहले एग्जाम पैटर्न जरूर देख लें.

 

ESIC MTS एग्जाम पैटर्न :

ESIC MTS 2022 के विस्तृत पाठ्यक्रम को जानने पहले, उम्मीदवारों को ESIC MTS परीक्षा पैटर्न 2022 को चेक करने की सलाह दी जाती है. ESIC MTS प्रीलिम्स और मेन्स परीक्षा ऑब्जेक्टिव टाइप होगी. इसमें प्रीलिम्स परीक्षा क्वालीफाइंग होगी. ESIC MTS 2022 की प्रीलिम्स परीक्षा और मेन्स परीक्षा में समान विषय शामिल होंगे. परीक्षा में 4 विषय होते हैं जो जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, इंग्लिश कॉम्प्रिहेंशन और जनरल अवेयरनेस हैं.

  • ऑनलाइन पेपर- I वस्तुनिष्ठ प्रकार का होगा.
  • SSC MTS और हवलदार पेपर- I में चार भाग हैं, जिसमें 100 अंकों के 100 प्रश्न हैं.
  • इसके लिए आपको कुल समय अवधि 1 घंटे (60 मिनट) है.
  • इस परीक्षा में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक के नकारात्मक अंक होंगे.
  • इस परीक्षा के प्रश्न पार्ट-ए, बी, डी के लिए अंग्रेजी और हिंदी दोनों में सेट किए जाएंगे.
यह भी पढ़ें :  Bihar Board Toppers 2022 : रिक्शा चालक का बेटा संगम राज बना बिहार बोर्ड इंटर आर्ट्स का टॉपर, बनना चाहता है IAS अधिकारी.

 

ESIC MTS Admit Card: ऐसे डाउनलोड करें :

  1. एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट esic.nic.in पर जाएं.
  2. वेबसाइट की होम पेज पर Recruitments पर क्लिक करें.
  3. अब Admit Card के लिंक पर जाएं.
  4. यहां Click here to download Call Letters for Phase I Preliminary Exam for the post of MTS in ESIC. के लिंक पर क्लिक करें.
  5. अब उम्मीदवार अपना एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड दर्ज करें.
  6. सबमिट करते ही एडमिट कार्ड स्क्रीन पर खुल जाएगा.
  7. एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और आगे के इस्तेमाल के लिए प्रिंट लेकर रखें.

 

उम्मीदवार जो ESIC UDC Written Exam में शामिल होंगे. वे नीचे दिए गए लिंक से परीक्षा सिलेबस (ESIC MTS Exam Syllabus) पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार विभाग की वेबसाइट देखें. सिलेबस डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page