Follow Us On Goggle News

DESU Job Training : जॉब वैकेंसी सर्च कैसे करें? यूनिसेफ के साथ मिलकर डीईएसयू युवाओं के देगा ट्रेनिंग.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Delhi Skill University and UNICEF Job Training Program : जॉब वैकेंसी सर्च कैसे करें? CV या रेज्यूम कैसे बनाएं? जॉब वेबसाइट्स पर प्रोफाइल कैसे बनाएं? नौकरी की तलाश करने के लिए युवाओं को दिल्ली स्किल यूनिवर्सिटी और यूनिसेफ मिलकर ट्रेनिंग देंगे. दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने इस दिशा में पहल की है.

 

DESU Job Training : दिल्ली स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी (DSEU) ने छात्रों की रोजगार तक पहुंच बनाने और उन्हें नौकरी के लिए तैयार करने के लिए यूनिसेफ के युवाह (जेनरेशन अनलिमिटेड इंडिया) के साथ हाथ मिलाया है. इस संयुक्त प्रयास के तहत डीएसईयू और यूनिसेफ ने यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे छात्रों के लिए ‘करियर जागरूकता सत्र’ शुरू किया है. इसका उद्देश्य छात्रों को मौजूदा जॉब पोर्टल्स (Job Websites) के बारे में अधिक जागरूक बनाना और उनके कौशल के अनुसार सबसे उपयुक्त नौकरी पहचानने में मदद करना है.

 

डीएसईयू के विभिन्न कैंपस में पढ़ने वाले छात्रों के लिए इन विस्तृत वेबिनार सत्रों में जॉब पोर्टल्स का वॉकथ्रू, आवेदन प्रक्रिया, नेविगेशन आदि बताए जाएंगे. युवाह, यूनिसेफ (UNICEF) द्वारा अपने जॉब पोर्टल भागीदारों के नेटवर्क के माध्यम से ये सुविधा प्रदान की जाती है, जिसमें श्रम और रोजगार मंत्रालय का राष्ट्रीय करियर सेवा पोर्टल, अपना, टीमलीज और क्वेस कॉर्प का क्यूजॉब्स शामिल है.

यह भी पढ़ें :  UP Board New Pattern : सीएम योगी का आदेश - 'यूपी बोर्ड 10वीं परीक्षा का नया पैटर्न 2023 और 12वीं का 2025 तक लागू हो'.

इस साझेदारी का एक अन्य स्तंभ ‘युवा स्टेप अप- बनो जॉब रेडी’ है, जो फ्लाईव्हील डिजिटल सॉल्यूशंस प्राइवेट द्वारा दिल्ली में डीएसईयू छात्रों के लिए संचालित किया जा रहा है. ताकि युवाओं की पहुंच नए युग के जॉब पोर्टल पर बढ़ाई जा सके.

 

पहले सेमेस्टर से ही नौकरी के लिए तैयार हो रहे स्टूडेंट्स :

यूनिसेफ के साथ सहयोग पर डीएसईयू की कुलपति प्रो. (डॉ.) नेहारिका वोहरा ने कहा, ‘विश्वविद्यालय फेस द वर्ल्ड (Face the World) जैसे पाठ्यक्रम शुरू करके अपने छात्रों को रोजगार योग्य बनाने का काम कर रहा है. इसमें डिजिटल कौशल, संचार कौशल, वित्त-संबंधी साक्षरता आदि शामिल हैं. हमारे कार्यक्रमों के उद्योग एकीकृत होने के साथ, हमारे छात्र प्रासंगिक कौशल सीख रहे हैं और करियर जागरूकता सत्र जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से डीएसईयू फर्स्ट सेमेस्टर से ही नौकरी के लिए मानसिक रूप से तैयार होने की दिशा में आगे बढ़ रहें हैं.

उन्होंने आगे कहा, ‘यह पायलट प्रोजेक्ट हमारे प्रतिभागी छात्रों को मौजूदा सरकारी एवं प्राइवेट पोर्टल्स का उपयोग करके ‘नौकरी की खोज कैसे करें’ (How to Find Job) सीखने में मदद करेगा. इससे रिज्यूम बनाना सीखना, उनके कौशल के लिए प्रासंगिक नौकरियों की खोज करना, ऐसी वेबसाइट्स पर प्रोफाइल बनाना, कई प्रशिक्षण सत्रों के माध्यम से साक्षात्कार की तैयारी करना आदि शामिल होंगे. हम इस अवसर के लिए युवाह (यूनिसेफ) के आभारी हैं और इसके द्वारा डिजिटल डिवाइड को कम करने की उम्मीद रखते हैं.’

यह भी पढ़ें :  IGNOU MBA Admission 2022 : इग्नू में बिना एंट्रेंस परीक्षा के मिलेगा MBA में एडमिशन, शुरू हुआ नया कोर्स.

 

Job Search के लिए शामिल किए जाएंगे 1000 युवा :

यूनिसेफ और डीएसईयू के साथ पायलट स्टडी में नौकरी चाहने वाले 18 से 29 वर्ष की उम्र के 1000 युवाओं को शामिल किया जाएगा. ये सेशन एक्सपर्ट जॉब ट्रेनर्स द्वारा आयोजित किए जाएंगे, ताकि वे अपने कौशल सेट एवं रुचि से मेल खाती नौकरियां ढूंढ सकें. इसमें महिला उम्मीदवारों एवं हाशिए के समुदायों के उम्मीदवारों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा. पायलट प्रोजेक्ट 20 जुलाई से अंबेडकर डीएसईयू शकरपुर- एक परिसर में शुरू होगा.

अभिषेक गुप्ता, सीओओ- युवाह, यूनिसेफ ने कहा, ‘एक सार्वजनिक निजी युवा भागीदारी मंच के रूप में, युवाओं के लिए सीखने एवं रोजगार के अवसरों तक पहुंच को सक्षम करने के लिए प्रतिबद्ध है. यह उनकी आवाज एवं आकांक्षाओं को बढ़ाते हुए उन्हें नौकरी के लिए तैयार होने में सहायता करता है. दिल्ली कौशल एवं उद्यमिता विश्विद्यालय के साथ साझेदारी इस दिशा में एक बड़ी छलांग है. हम आशा करते हैं कि नौकरी चाहने वाले युवाओं को इस साझेदारी से रोजगार के सार्थक अवसरों तक पहुंचने में मदद मिलेगी.’

यह भी पढ़ें :  BPSC CDPO Prelims 2021 Date : चाइल्ड डेवलपमेंट प्रोजेक्ट ऑफिसर भर्ती परीक्षा स्थगित, अब इस तारीख को होगी, यहां देखें डिटेल्स.

डीएसईयू फुल टाइम डिप्लोमा, पार्ट टाइम डिप्लोमा और बैचलर डिग्री सहित 45 कोर्सेस के लिए आवेदन स्वीकार कर रहा है. आवेदनों की अंतिम तिथि जल्द ही घोषित की जाएगी. अधिक जानकारी के लिए www.dseu.ac.in विजिट करें.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page