Follow Us On Goggle News

CTET Result 2021: सीटीईटी रिजल्ट से जुड़ी सभी जानकारी, इस दिन आएंगे नतीजे.

इस पोस्ट को शेयर करें :

CTET Result 2021: देश के युवाओं में सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) को लेकर काफी उत्साह देखा जाता है. सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) ढूंढने के लिए कई तरह की वेबसाइट भी बनी हुई हैं. सीटीईटी परीक्षा (CTET Exam) के जरिए अभ्यर्थियों की केंद्रीय शिक्षक पात्रता तय की जाती है (Central Teacher Eligibility Test). सीटीईटी रिजल्ट 2021 (CTET Result 2021) जारी होने की कोई ऑफिशियल सूचना अब तक जारी नहीं की गई है.

 

CTET Result 2021 को लेकर 18 से 20 लाख उम्मीदवार नजर जमाए बैठे हैं, लेकिन Central Board of Secondary Education, CBSE ने अभी तक दिसंबर सत्र के लिए सीटीईटी परीक्षा परिणाम जारी नहीं किया है और न ही इस बारे में कोई अधिसूचना जारी की है कि सीटेट रिजल्ट कब आएगा? यह परीक्षाएं 16 दिसंबर, 2021 से 21 जनवरी, 2022 तक आयोजित की गई थी. इसके बाद 1 फरवरी को प्रोविजनल आंसर की जारी की गई, जिसे 4 फरवरी, 2022 तक देखा जा सकता था.

परीक्षा भारत के विभिन्न शहरों में 20 भाषाओं में कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) में आयोजित की गई थी. इससे पहले, एक आधिकारिक अधिसूचना में दावा किया गया था कि CBSE CTET Result 15 फरवरी को जारी किया जाना है, लेकिन परिणाम जारी नहीं किया गया था.

यह भी पढ़ें :  NEAT 3.0 Launched : NEAT 3.0 हुई लॉंच ! जानिए 12 लाख स्टूडेंट्स को कैसे मिलेगा फायदा, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी.

किस तरह से तैयार किया जा सकता है ? CTET Result 2021

इस परीक्षा (CTET Exam) में लाखों अभ्यर्थी शामिल हुए थे और सभी को सीटीईटी रिजल्ट (CTET Result) जारी होने का बेसब्री से इंतजार है. सीटीईटी परीक्षा (CTET Exam) का आयोजन सीबीएसई (CBSE) द्वारा किया गया था. रिजल्ट जारी होने से पहले आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि सीटीईटी रिजल्ट (CTET Result 2021) को किस तरह से तैयार किया जा सकता है.

रिजल्ट के लिए अपनाया जा सकता है ये तरीका CTET Result 2021:

सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा (CBSE CTET Exam) के लिए प्रश्न पत्रों के कई सेट बनाए गए थे. प्रश्न पत्रों के विभिन्न सेटों के कठिनाई स्तर में भिन्नता के लिए सीटीईटी परिणाम 2022 को अंकों के सामान्यीकरण (Normalization of Scores) के जरिए तैयार किया जा सकता है. CTET 2021 परीक्षा कई पालियों में आयोजित की गई थी और सीबीएसई ने हर पाली में प्रश्न पत्रों के अलग-अलग सेट इस्तेमाल किए थे.

यह भी पढ़ें :  CBSE Term 1 Result Update: सीबीएसई टर्म 1 रिजल्ट को लेकर आई बड़ी अपडेट, जानें कब घोषित होंगे नतीजे.

क्यों जल्दी आना चाहिए CTET रिजल्ट CTET Result 2021:

सूत्रों के अनुसार, CTET Result जल्द जारी किए जाने की संभावना है, बिना CTET सर्टिफिकेट के एस्पिरेंट सरकारी टीचिंग जॉब के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं. सीबीएसई सीटीईटी परिणाम 2022 के साथ कटऑफ सूची भी जारी की जाएगी. जो उम्मीदवार CTET Result 2022 में क्वालिफाई कर लेंगे, उन्हें आधिकारिक वेबसाइट- ctet.nic.in पर मार्कशीट और पात्रता प्रमाण पत्र मिलेगा. CTET सर्टिफिकेट की मदद से उम्मीदवार सरकारी स्कूलों में कक्षा 1 से 8 तक के शिक्षकों के पद के लिए आवेदन कर सकेंगे.

सीटीईटी परिणाम 2022 जल्द ही उन सभी उम्मीदवारों के लिए घोषित किया जाएगा, जो ऑनलाइन CTET December 2021 exam के लिए उपस्थित हुए थे. सीबीएसई इस साल सीटीईटी परिणाम तैयार करने के लिए अंकों के सामान्यीकरण करने वाली प्रक्रिया (normalization of marks) को अपना सकता है. सीटीईटी के नतीजे ctet.nic.in पर उपलब्ध होंगे.

क्यों है अंकों के सामान्यीकरण की जरूरत CTET Result 2021:

CBSE CTET Exam 16 दिसंबर, 2021 से 21 जनवरी, 2022 तक चले थे. जब कई दिन या पालियों में परीक्षा का आयोजन किया जाता है तो ऐसे में अलग अलग प्रश्न पत्र भी तैयार किए जाते हैं. अब​ संभावना है कि किसी दिन का प्रश्न पत्र आसान हो सकता है, किसी दिन का मध्यम या किसी दिन का कठिन. ऐसे में जरूरत होती है कि सभी प्रश्न पत्रों के अंकों को सामान्यीकरण किया जाए. फिलहाल, रिजल्ट जारी होने के बाद उम्मीदवार ctet.nic.in, cbse.gov.in या cbseresults.nic.in पर जाकर स्कोरकार्ड देख सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  CTET Exam Answer key 2022 : सीटीईटी परीक्षा की ''आंसर की'' जारी, सीटीईटी परीक्षा रिजल्ट को लेकर बड़ी अपडेट.

सीबीएसई ने इस बार केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के 15वें संस्करण का आयोजन किया था. केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) दिसंबर 2021 का परिणाम इसी सप्ताह जारी होने की संभावना है.

इन वेबसाइट पर जारी होगा CTET Result 2021:

सीबीएसई सीटीईटी परिणाम 2021 (CBSE CTET Result 2021) को कई वेबसाइट्स पर जारी किया जाएगा. इस रिजल्ट को एक साथ कई करोड़ लोग चेक कर सकते हैं, जिसकी वजह से वेबसाइट क्रैश कर सकती है. ऐसे में आप अपनी सुविधानुसार इन वेबसाइट्स से रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

1- ctet.nic.in
2- cbse.gov.in
3- cbseresults.nic.in


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page