Follow Us On Goggle News

CTET Cut Off 2021: सीटीईटी रिजल्ट को लेकर बड़ी अपडेट, ये होगा कट ऑफ़ अंक.

इस पोस्ट को शेयर करें :

CTET Cut Off 2021: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा CTET 2021 के रिजल्‍ट अब जल्‍द जारी होने हैं. केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा CTET 2021 को पूरे भारत में 16 दिसंबर से 21 जनवरी तक कंप्यूटर आधारित (ऑनलाइन) मोड में आयोजित किया गया था। CTET 2021 आंसर की 1 फरवरी, 2022 को जारी की गई थी। एक सूत्र से पता चला है कि सीटीईटी 2021 का परिणाम या तो आज देर रात तक या 26 फरवरी, 2022 को जारी किया जाना चाहिए। लेकिन अभी तक कोई आधिकारिक अधिसूचना नहीं आई है।

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा CTET 2021 के रिजल्‍ट अब जल्‍द जारी होने हैं. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कुछ ही समय में कैंडिडेट्स के स्‍कोरकार्ड जारी कर सकता है. आधिकारिक जानकारी के अनुसार, रिजल्‍ट 15 फरवरी, 2022 को जारी होने जाने थे मगर अभी तक रिजल्‍ट रिलीज़ नहीं किया गया है. संभव है कि रिजल्‍ट 28 फरवरी तक जारी कर दिए जाएंगे.

यह भी पढ़ें :  बिहार में रेलवे में 10वी पास के लिए निकली बम्पर बहाली, जल्दी आवेदन करें. Railway Job in Bihar

शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए CBSE द्वारा निर्धारित पासिंग मार्क्‍स स्‍कोर करने होंगे. बता दें कि अनारक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए पासिंग मार्क्स 60 प्रतिशत हैं, जबकि आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए पासिंग मार्क्स 55 प्रतिशत हैं. रिजल्‍ट डाउनलोड करने का लिंक ऑफिशियल वेबसाइट के होमपेज पर लाइव होगा.

CBSE हर साल दो बार CTET परीक्षा आयोजित करता है. CTET 2021 परीक्षा 16 दिसंबर से 30 जनवरी, 2022 तक आयोजित की गई थी. जो उम्मीदवार सरकारी स्कूलों में कक्षा 1 से 5 तक शिक्षकों के पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें पेपर- I और कक्षा 6 से 8 तक पढ़ाने की इच्छा रखने वालों को पेपर- II पास करना होगा.

 

CTET Cut Off 2021 ये हो सकता है कट ऑफ़ अंक:

इससे पहले सीटीईटी परीक्षा (CTET) का आयोजन 16 दिसंबर से 21 जनवरी तक देशभर में कंप्यूटर आधारित मोड में किया गया था. फिलहाल उम्मीदवारों के मन में सवाल है की परीक्षा पास करने के लिए उन्हें कितने अंक लाने होंगे (CTET Cut Off). ऐसे में सीटीईटी परीक्षा (CTET) का संभावित कट ऑफ क्या रह सकता है इसकी जानकारी नीचे दी जा रही है.

यह भी पढ़ें :  Bihar Police SI Exam 2021: बिहार पुलिस एसआई परीक्षा के संबंध में बीपीएसएससी ने लिया यह अहम फैसला, 12 दिसंबर को होनी है परीक्षा.

बता दें कि पेपर के कठिनाई स्तर एवं परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों की संख्या के आधार पर एक्सपर्ट्स द्वारा अनुमान लगाया जा रहा है कि सीटीईटी परीक्षा में सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 87 से 90 कट ऑफ़ अंक रह सकता है. वही ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 82-85, एससी के लिए 80 से 83 एवं एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए भी 80 से 83 कट ऑफ अंक रह सकता है.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page