Follow Us On Goggle News

CBSE Practical Exam: सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं प्रैक्टिकल परीक्षा जारी की जरूरी सूचना.

इस पोस्ट को शेयर करें :

CBSE Practical Exam: सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने अभी तक टर्म 2 परीक्षा का शेड्यूल जारी नहीं किया है. लेकिन इतना स्पष्ट कर दिया है कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा (CBSE Board Exams 2022) 26 अप्रैल 2022 से शुरू होगी. उससे पहले सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) से संबद्ध स्कूलों में प्रैक्टिकल परीक्षा का भी आयोजन किया जाएगा. इसके संबंध में सीबीएसई बोर्ड ने कई गाइडलाइंस (CBSE Exam Guidelines) जारी की हैं.

 

सीबीएसई बोर्ड स्कूलों को 2 मार्च, 2022 से संबंधित कक्षा की परीक्षा समाप्त होने के 10 दिन पहले तक सीबीएसई प्रैक्टिकल परीक्षा आयोजित करवानी है (CBSE Practical Exam). यह निर्देश बोर्ड द्वारा दिया गया है. सीबीएसई टर्म 2 परीक्षा (CBSE Term 2 Exam) का विस्तृत शेड्यूल सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर जल्द ही जारी कर दिया जाएगा.

 

CBSE Practical Exam प्रैक्टिकल एग्जाम में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन जरूरी:

साल 2022 की शुरुआत से देश में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus In India) के मामले काफी कम हो गए हैं. हालांकि, इसका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि अब सावधानी बरतने में लापरवाही की जाए. सीबीएसई प्रैक्टिकल एग्जाम (CBSE Practical Exam) के लिए बोर्ड ने कोविड 19 प्रोटोकॉल (Covid Protocol) की लिस्ट जारी की है. सभी स्कूलों को इन्हें लागू करवाना होगा.

यह भी पढ़ें :  KVS Recruitment 2022 : केंद्रीय विद्यालय में बिना परीक्षा नौकरी पाने का शानदार मौका, जल्द करें आवेदन, मिलेगी अच्छी सैलरी.

1- सीबीएसई ने कोरोना संक्रमण और बचाव संबंधी दिशा-निर्देशों का हवाला देते हुए काफी सतर्कता के साथ प्रैक्टिकल परीक्षाएं आयोजित कराने के लिए कहा है.

2- सीबीएसई बोर्ड ने स्कूलों को निर्देश दिया है कि वे भीड़ से बचने और सोशल डिस्टेंसिंग नियमों का पालन करने के लिए छात्रों को 10-10 के ग्रुप में बांट सकते हैं.

3- जब तक 10-10 छात्रों का पहला ग्रुप लैब में प्रैक्टिकल वर्क कर रहा हो, तब तक दूसरे समूह के छात्रों को प्रैक्टिकल से संबंधित लिखित कार्य करने को दिया जा सकता है.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page