Follow Us On Goggle News

CBSE Exam 2022 : बिहार के छात्रों के लिए बड़ी खबर, 10वीं-12वीं टर्म-1 परीक्षाओं की तारीख को लेकर आया बड़ा UPDATE.

इस पोस्ट को शेयर करें :

CBSE Exam 2022 : बिहार के छात्रों के लिए बड़ी खबर है. कोरोना संक्रमण के कारण सीबीएसई (CBSE) 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा दो चरण में आयोजित की जा रही है. पहले चरण की परीक्षा का शेड्यूल 18 अक्टूबर को जारी किया जाएगा. 18 अक्टूबर को पहले चरण की परीक्षा की डेट शीट घोषित कर दी जाएगी.

CBSE Exam 2022 : बिहार के छात्रों के लिए बड़ी खबर है. कोरोना संक्रमण के कारण सीबीएसई (CBSE) 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा दो चरण में आयोजित की जा रही है. पहले चरण की परीक्षा का शेड्यूल 18 अक्टूबर को जारी किया जाएगा. 18 अक्टूबर को पहले चरण की परीक्षा की डेट शीट घोषित कर दी जाएगी. सीसीबीएसई (CBSE) टर्म 1 के बोर्ड एग्जाम का शैड्यूल 18 अक्टूबर को जारी होगा.

जानिए इस बार एग्जाम का पैटर्न :

बोर्ड परीक्षा के छात्रों को 20 मिनट का रीडिंग टाइम दिया जाएगा. पहले यह समय 15 मिनट का था. इन परीक्षाओं में बहुविकल्पीय वस्तुनिष्ठ प्रश्न (एमसीक्यू) होंगे. पहले सत्र में सीबीएसई प्रश्नपत्र और मूल्यांकन की योजना स्कूलों को भेजेगा. पहले चरण की यह बोर्ड परीक्षाएं नवंबर-दिसंबर, 2021 में आयोजित की जा रही हैं. बोर्ड परीक्षा की अवधि 90 मिनट होगी.

यह भी पढ़ें :  खुशखबरी! उत्तर प्रदेश में इसी सत्र से बढ़ेंगी MBBS की 700 सीटें, इन सात जिलों में नये मेडिकल कॉलेज : MBBS Seats 2021

मार्च अप्रैल में दूसरे चरण की परीक्षा के बाद फाइनल परिणाम जारी किया जाएगा. परीक्षा में ओएमआर शीट भरने के लिए पैन का प्रयोग करना होगा, पेंसिल का प्रयोग मान्य नहीं है.

CBSE ने जारी किया बयान :

सीबीएसई (CBSE) 10वीं एवं 12वीं कक्षा का सिलेबस पहले ही दो हिस्सों में बांटा जा चुका है. सीबीएसई (CBSE) के शिक्षा निदेशक जोसेफ इमैनुएल द्वारा जारी आदेश के मुताबिक, पहले टर्म की परीक्षा नवंबर-दिसंबर, 2021 में होगी जबकि दूसरे टर्म की परीक्षा मार्च-अप्रैल, 2022 में होगी.

वहीं 10वीं कक्षा के 20 अंकों के आंतरिक मूल्यांकन को दस-दस अंकों में विभाजित किया जाएगा. वहीं 12वीं कक्षा के लिए इसे 15- 15 अंकों के दो हिस्सों में बांटा जा रहा है.

सीबीएसई (CBSE) बोर्ड के मुताबिक 10वीं कक्षा का 20 अंक का इंटरनल असेसमेंट, 10-10 अंकों के दो चरण में विभाजित किया गया है. 12वीं कक्षा के लिए प्रैक्टिकल और इंटरनल असेसमेंट को 15-15 अंकों के दो चरण में विभाजित किया गया है. 12वीं कक्षा के लिए कुल 30 अंक का प्रैक्टिकल 15-15 अंकों के दो चरण में लिया जाएगा.

यह भी पढ़ें :  CUET UG Exam 2022 : इन 9 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में एडमिशन के लिए नहीं देना होगा सीयूईटी एग्जाम, जानिए सरकार ने क्यों दी ये छूट.

छात्रों की सुविधा को देखते हुए सीबीएसई प्रथम चरण की परीक्षाओं के लिए देश भर के छात्रों के हेतू एक लचीला कार्यक्रम लेकर आएगा. पहले चरण की बोर्ड परीक्षा 8 सप्ताह के लंबे शेड्यूल में ली जा सकती हैं. कोरोना संक्रमण के कारण यदि सीबीएसई (CBSE) बोर्ड (2 में से) किसी एक सत्र की परीक्षा नहीं ले सका तो भी अगले साल बोर्ड कक्षाओं का परिणाम सही समय पर घोषित किया जा सकेगा. ऐस स्थित में आधे पाठ्यक्रम के आधार पर हुई परीक्षाओं और आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर रिजल्ट घोषित किया जा सकता है.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page