Follow Us On Goggle News

CBSE Exam 2022 Update : बिहार के छात्रों के लिए बड़ी खबर, CBSE ने परीक्षा के पहले चरण का शेड्यूल को लेकर दिया बड़ा अपडेट.

इस पोस्ट को शेयर करें :

CBSE Exam 2022 Update : बिहार के छात्रों के लिए बड़ी खबर है. अगले 24 घंटे में सीबीएसई (CBSE) बोर्ड 10वीं-12वीं के लाखों छात्रों के लिए पहले चरण की बोर्ड परीक्षा का कार्यक्रम घोषित करने जा रहा है. पहले चरण में भी छात्रों के लिए परीक्षाएं दो हिस्सों में विभाजित की जा सकती हैं.

CBSE Exam 2022 Update : बिहार-झारखंड के छात्रों के लिए बड़ी खबर है. अगले 24 घंटे में सीबीएसई (CBSE) बोर्ड 10वीं-12वीं के लाखों छात्रों के लिए पहले चरण की बोर्ड परीक्षा का कार्यक्रम घोषित करने जा रहा है. पहले चरण में भी छात्रों के लिए परीक्षाएं दो हिस्सों में विभाजित की जा सकती हैं. पहले छोटे या कम महत्वपूर्ण विषयों की परीक्षा ली जाएगी और उसके बाद प्रमुख विषयों की परीक्षा ली जाएगी.

8 सप्ताह तक हो सकते हैं एग्जाम :

यह परीक्षा कार्यक्रम 8 सप्ताह लंबा हो सकता है और यह मार्च-अप्रैल में होने वाली दूसरे चरण की बोर्ड परीक्षा के मुकाबले पूरी तरह से अलग होगा. सीबीएसई (CBSE) बोर्ड के मुताबिक पहले चरण की बोर्ड परीक्षाओं से पहले प्रैक्टिकल परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी. बोर्ड का कहना है कि 10वीं कक्षा के 20 ( CBSE Exam 2022 Update) अंकों के आंतरिक मूल्यांकन को भी दस-दस अंकों में विभाजित किया जाएगा. वहीं 12वीं कक्षा के लिए इसे 15- 15 अंकों के दो हिस्सों में बांटा जा रहा है.

यह भी पढ़ें :  Indian Railway Job 2021 : RRC अप्रेंटिस के 3366 पदों पर कल से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया, जानें कैसे करें अप्लाई.

दो चरणों में होगा एग्जाम :

कोरोना संक्रमण के कारण सीबीएसई (CBSE) 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा दो चरण में आयोजित की जा रही है. पहले चरण की परीक्षा का शेड्यूल 18 अक्टूबर को जारी किया जाएगा. इस बार बोर्ड परीक्षा के छात्रों को 20 मिनट का रीडिंग टाइम दिया जाएगा. पहले यह समय 15 मिनट का था. पहले चरण की बोर्ड परीक्षाओं ( CBSE Exam 2022 Update) में बहुविकल्पीय वस्तुनिष्ठ प्रश्न (एमसीक्यू) होंगे. पहले सत्र की बोर्ड परीक्षाएं नवंबर-दिसंबर, 2021 में आयोजित की जा रही हैं. इनकी अवधि 90 मिनट होगी.

हालांकि परीक्षा परिणाम मार्च अप्रैल में होने वाली दूसरे चरण की परीक्षा के बाद जारी किया जाएगा. दरअसल सीबीएसई (CBSE) बोर्ड पहले ही 10वीं एवं 12वीं कक्षा का सिलेबस दो हिस्सों में बांट चुका है.

एलओसी हो गई है तैयार :

देश भर के सीबीएसई (CBSE) स्कूलों ने अगले महीने बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले लाखों छात्रों का डेटा यानी लिस्ट आफ केंडिडेटस (एलओसी) तैयार कर ली है. देशभर के ऐसे सभी स्कूल जो सीबीएसई (CBSE) से एफिलिएटिड है उन्हें अपने छात्रों की आधिकारिक एलओसी सीबीएसई (CBSE Exam 2022 Update ) के संबंधित पोर्टल पर अपलोड कर दी है.

यह भी पढ़ें :  CBSE Result : सीबीएसई दसवीं का रिजल्ट खराब आने के बाद फूट-फूटकर रोए बच्चे, स्कूल प्रबंधन पर लगाया धोखा देने का आरोप.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page