Follow Us On Goggle News

CBSE Board Results On SMS 2022: सबसे पहले एसएमएस से चेक के पाएंगे सीबीएसई रिजल्ट.

इस पोस्ट को शेयर करें :

CBSE Board Results On SMS 2022: सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं के लाखों छात्रों के रिजल्ट का इंतजार खत्म होने वाला है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE)आज यानी 5 जुलाई 2022 को कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी कर सकता है, इसके एक से दो दिन के भीतर 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। बोर्ड के एक करीबी सूत्र ने बताया कि, सीबीएसई ने कॉपियों का मूल्यांकन पूरा कर लिया है तथा छात्रों के अंकों को साइट पर अपलोड कर लिया गया है। बोर्ड ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से रिजल्ट जारी करने का समय मांगा है। हालांकि सीबीएसई ने इस पर कोई आधिकारिक पुष्टी नहीं की है। बता दें इस बार बोर्ड ने परीक्षा की समाप्ति के साथ ही कॉपियों का मूल्यांकन शुरू कर दिया था। रिजल्ट घोषित होने बाद सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in, cbseresults.nic.in और parikshasangam.cbse.gov.in पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

 

यह भी पढ़ें :  CTET Result 2021: सीटीईटी रिजल्ट को लेकर सोशल मीडिया पर हंगामा, आखिर कब आएगा सीटीईटी रिजल्ट?

CBSE Board Results On SMS 2022: केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कभी भी 10वीं की परीक्षा का रिजल्‍ट (CBSE 10th. Result) जारी कर सकता है। बताया जा रहा है कि बोर्ड ने कापियों का मूल्‍यांकन पूरा कर लिया है। अब केवल रिजल्‍ट जारी किया जाना शेष है। सीबीएसई ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Education Minister Dharmendra Pradhan) से रिजल्‍ट जारी करने के लिए समय मांगा है। हालांकि, इस संबंध में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। परीक्षार्थी रिजल्‍ट जानने के लिए सीबीएसई की वेबसाइट्स cbse.gov.in, cbseresults.nic.in और parikshasangam.cbse.gov.in पर नजर बनाए रखें। साथ ही हमारे साथ भी जुड़े रहें।

 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, CBSE, 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे इसी माह जारी किए जा सकते हैं. हालांकि रिजल्ट डेट को लेकर सीबीएसई की ओर से किसी प्रकार की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नतीजे इसी माह (CBSE 10th 12th Result Date) जारी किए जाएंगे. ऐसे में परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट results.cbse.nic.in, cbse.gov.in पर नजर बनाए रखनी चाहिए.

यह भी पढ़ें :  IBPS PO Mains Result 2021-22 : आईबीपीएस पीओ मेन्स का रिजल्ट हुआ जारी, यहां डायरेक्ट लिंक से करें चेक.

 

रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर नतीजे देख सकेंगे. हालांकि कई बार वेबसाइट पर लोड पड़ने से सर्वर संबंधी समस्या का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में छात्र अपने फोन की मदद से अन्य माध्यम से भी रिजल्ट देख सकेंगे. इनमें डिजी लॉकर एवं एसएमएस का विकल्प शामिल है. डिजिलॉकर से 10वीं, 12वीं बोर्ड का रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को अपने फोन पर इसका एप डाउनलोड करना होगा. इसके बाद मोबाइल नंबर के माध्यम से ऐप पर लॉग इन कर सीबीएसई टैब पर जाना होगा और रिजल्ट चेक करना होगा.

 

वहीं एसएमएस के माध्यम से सीबीएसई 10वीं, 12वीं बोर्ड का रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को अपने मोबाइल पर CBSE 10 अथवा CBSE 12 स्पेस अपना रोल नंबर टाइप कर, 7738299899 पर मैसेज भेजना होगा. रिजल्ट आपको मैसेज के माध्यम से प्राप्त हो जाएगा. गौरतलब है कि सीबीएसई 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा का आयोजन 26 अप्रैल से 15 जून 2022 तक किया गया था.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page