Follow Us On Goggle News

CBSE 10th Result 2022: हो गया ऐलान! शिक्षा मंत्री जारी करेंगे सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट.

इस पोस्ट को शेयर करें :

CBSE 10th Result 2022: सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं के लाखों छात्रों के रिजल्ट का इंतजार खत्म होने वाला है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE)आज यानी 5 जुलाई 2022 को कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी कर सकता है, इसके एक से दो दिन के भीतर 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। बोर्ड के एक करीबी सूत्र ने बताया कि, सीबीएसई ने कॉपियों का मूल्यांकन पूरा कर लिया है तथा छात्रों के अंकों को साइट पर अपलोड कर लिया गया है। बोर्ड ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से रिजल्ट जारी करने का समय मांगा है। हालांकि सीबीएसई ने इस पर कोई आधिकारिक पुष्टी नहीं की है। बता दें इस बार बोर्ड ने परीक्षा की समाप्ति के साथ ही कॉपियों का मूल्यांकन शुरू कर दिया था। रिजल्ट घोषित होने बाद सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in, cbseresults.nic.in और parikshasangam.cbse.gov.in पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

 

यह भी पढ़ें :  CBSE Board Exams 2022 : कोरोना के कहर के बीच रद्द होगी सीबीएसई की परीक्षाएं? जानिए क्या है बोर्ड की तैयारी.

CBSE 10th Result 2022: केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कभी भी 10वीं की परीक्षा का रिजल्‍ट (CBSE 10th. Result) जारी कर सकता है। बताया जा रहा है कि बोर्ड ने कापियों का मूल्‍यांकन पूरा कर लिया है। अब केवल रिजल्‍ट जारी किया जाना शेष है। सीबीएसई ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Education Minister Dharmendra Pradhan) से रिजल्‍ट जारी करने के लिए समय मांगा है। हालांकि, इस संबंध में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। परीक्षार्थी रिजल्‍ट जानने के लिए सीबीएसई की वेबसाइट्स cbse.gov.in, cbseresults.nic.in और parikshasangam.cbse.gov.in पर नजर बनाए रखें। साथ ही हमारे साथ भी जुड़े रहें।

 

पटना जोन से ढाई लाख तो पूरे देश से 35 लाख परीक्षार्थी शामिल: CBSE 10th Result 2022

सीबीएसई की 10वीं की परीक्षा में पटना जोन से करीब ढाई लाख परीक्षार्थी शामिल हुए हैं। पूरे देश की बात करें तो 35 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए हैं। परीक्षा 26 अप्रैल से 21 मई तक आयोजित की गई थी। परीक्षा पास करने के लिए हर विषय में न्‍यूनतम 30 प्रतिशत अंक प्राप्‍त करना जरूरी है। अनुत्‍तीर्ण परीक्षार्थियों के लिए बोर्ड कंपार्टमेंटल परीक्षा भी आयोजित करेगा।

यह भी पढ़ें :  BPSC Recruitment 2022 : बीपीएससी में बम्पर भर्ती : 21 से 37 वर्ष के युवा जल्दी करें आवेदन.

सीबीएसई ने रिजल्‍ट के लिए लान्‍च किया परीक्षा संगम पोर्टल: CBSE 10th Result 2022

इस साल सीबीएसई ने परीक्षा संगम नाम से एक नया आनलाइन पोर्टल लान्‍च किया है। इसके माध्यम से परीक्षार्थी सीबीएसई का रिजल्ट देख सकेंगे। इसके अलावा परीक्षार्थी बोर्ड की वेबसाइट्स cbse.gov.in एवं cbseresults.nic.in पर भी रिजल्‍ट देख सकते हैं।

 

परीक्षा संगम पोर्टल पर कैसे देखें अपना रिजल्‍ट, जानिए: CBSE 10th Result 2022

  • रिजल्‍ट देखने के लिए वेबसाइट parikshasangam.cbse.gov.in पर जाएं।
  • इसके बाद ‘स्कूल’ लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा। उसपर ‘परीक्षा गतिविधि’ पर क्लिक करें।
  • आगे थ्योरी मार्क्स अपलोड पर क्लिक करें।
  • रिजल्ट जारी होने की स्थिति में वह स्‍क्रीन पर आ जाएगा।
  • रिजल्‍ट डाउनलोड करें और उसका प्रिंटआउट भी लें।

cbse.gov.in व cbseresults.nic.in पर ऐसे देखें परिणाम: CBSE 10th Result 2022

  • बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in या cbseresults.nic.in पर जाएं।
  • होम पेज पर 10वीं के रिजल्ट से जुड़े लिंक को क्लिक करें।
  • नया पेज खुलेगा। इसपर रोल अपेक्षित जानकारी (रोल नंबर और जन्मतिथि) दर्ज कर सबमिट करें।
  • रिजल्‍ट स्क्रीन पर आ जाएगा।
  • रिजल्‍ट डाउनलोड करें और उसका प्रिंटआउट भी लें।

इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page