Follow Us On Goggle News

Career in Nursing : नर्सिंग में बनाना है करियर ? जानिए नर्सिंग डिप्लोमा के लिए प्रमुख संस्थान और फीस के बारे में.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Diploma Course in Nursing 2022 : नर्सिंग में डिप्लोमा कर के आप भी अपने करियर को उचाइयां दे सकते हैं. अगर आप स्वास्थ्य देखभाल से जुड़े पेशे में दिलचस्पी रखते हैं तो ये डिप्लोमा आपके लिए बेस्ट है.

Career in Nursing: भारत में नर्सिंग पेशे में जाने वाले अच्छे वेतन की चाह में भी जाते हैं. नर्सिंग कोर्स स्वास्थ्य देखभाल से जुड़ा पेशा है. जिसमें बीमारों की देखभाल करना इसके काम में शामिल है. नर्सिंग किसी भी स्वास्थ्य देखभाल सिस्टम का बेहद ज़रुरी हिस्सा है. अस्पताल के लगभग सभी विभाग में नर्सिंग शामिल है. बाल चिकित्सा हो या फिर गंभीर देखभाल. नर्सिंग सिर्फ तकनीकी जानकारी रखने वाला पेशा नहीं है. ये पेशा रोगियों के लिए एक सकारात्मक वातावरण बनाने में अहम भूमिका निभाता है.

डिप्लोमा कोर्स ( Diploma Course in Nursing ) :

ऑक्जिलरी नर्सिंग एंड मिडवाइफ (ANM) और जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफ (GNM) ये दो सबसे पॉपुलर डिप्लोमा प्रोग्राम हैं.

कौन कर सकते है आवेदन :

ANM में नामांकन में करने के लिए उम्मीदवार का 10+2 कम्पलीट होना चाहिए. वहीं, GNM में दाखिले के लिए कुछ कॉलेज प्रवेश परीक्षा भी करवाते हैं. सामान्य तौर पर अगर आपने 10+2 में भौतिकी (Physics), जीव विज्ञान (Biology) और रसायन विज्ञान (Chemistry) विषयों की पढ़ाई की है तो आप इसमें नामांकन कर सकते हैं. बशर्ते आपने फाइनल एग्जाम में कम से कम 40 प्रतिशत स्कोर किया हो.

यह भी पढ़ें :  SSC MTS Recruitment 2022: एसएससी एमटीएस के लिए आज हैं आखरी डेट, 10वीं से 12 एवं स्नातक पास भी करे आवेदन.

नर्सिंग डिप्लोमा के लिए एलिजिबिलिटी :

1. अगर आपको इस डिप्लोमा में प्रवेश लेना है तो किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 50% मार्क्स प्राप्त करना ज़रूरी है. साथ ही 10 + 2 में आपके पास साइंस स्ट्रीम होनी चाहिए.

2. इस डिप्लोमा में दाखिला लेने से पहले आपको जनरल नर्सिंग और मिडवाइफरी में कम से कम 2 साल का अनुभव होना चाहिए.

3. जिन लोगों को जनरल नर्सिंग और मिडवाइफरी में कोई अनुभव नहीं है, वो लोग इंडियन नर्सिंग काउंसिल का कम से कम 6 से 9 महीने के लिए नर्सिंग में सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं.

 

ग्रेजुएट कोर्स ( Bachelor Course in Nursing ) :

बैचलर ऑफ साइंस इन नर्सिंग (B.Sc. Basic), बैचलर ऑफ साइंस इन नर्सिंग (B.Sc. Post Basic), बैचलर ऑफ साइंस इन नर्सिंग (B.Sc. Distance)

 

कौन कर सकते है आवेदन :

B.Sc. Basic कोर्स में केवल वे छात्र नामांकन कर सकते हैं जिन्होंने 10+2 में भौतिकी (Physics), जीव विज्ञान (Biology) और रसायन विज्ञान (Chemistry) विषयों की पढ़ाई की है, और फाइनल में न्यूनतम 45 प्रतिशत स्कोर किया है.

यह भी पढ़ें :  UPSC CDS 2 Exam 2022 : यूपीएससी सीडीएस 2 परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, यहां डायरेक्ट लिंक से करें आवेदन, 339 पदों पर होगी भर्तियां

छात्र B.Sc. Post Basic के 2 साल के रेग्युलर कोर्स या डिस्टेंस कोर्स में से किसी को भी चुन सकते हैं. बशर्ते B.Sc. Post Basic में नामांकन के लिए 10+2 के साथ GNM क्वालिफाई होना चाहिए. वहीं B.Sc. Distance में नामांकन के लिए 10+2, GNM के साथ 2 साल का वर्क एक्सपीरियंस होना जरुरी है.

इंट्रेस्टेड छात्र इंडियन आर्म फोर्स में करवाए जाने वाले B.Sc. प्रोग्राम को भी चुन सकते हैं. इस प्रोग्राम में केवल फीमेल उम्मीदवार नामांकन कर सकती हैं. बशर्ते जिन्होंने 10+2 मे भौतिकी (Physics), जीव विज्ञान (Biology) और रसायन विज्ञान (Chemistry) विषयों की पढ़ाई की है, और फाइनल में न्यूनतम 45 प्रतिशत स्कोर किया है. दाखिला मिलिट्री नर्सिंग सर्विस (एमएनएस) द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा के आधार पर होता है.

 

नर्सिंग डिप्लोमा के लिए प्रमुख संस्थान :

1. उत्तर प्रदेश यूनिवर्सिटी ऑफ़ मेडिकल साइंस- सैफई
2. अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी- अलीगढ़
3. शारदा यूनिवर्सिटी- ग्रेटर नोएडा
4. हिंद इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस- बाराबंकी
5. आईआईएमटी यूनिवर्सिटी- मेरठ
6. विवेक ग्रुप ऑफ़ कॉलेज- बिजनौर
7. संतोष ग्रुप ऑफ एलाइड हेल्थ साइंस- गाजियाबाद
8. एससीपीएम कॉलेज ऑफ नर्सिंग एंड पैरामेडिकल साइंस- गोंडा.

यह भी पढ़ें :  Railway Recruitment 2021 : रेलवे में 10वीं पास के लिए अप्रेंटिस के 1664 पदों पर निकली भर्ती, मेरिट लिस्ट से होगा चयन, जल्द करें आवेदन.

 

कितनी होगी फीस :

अगर आपको एक अच्छे मान्यता प्राप्त कॉलेज से नर्सिंग इन डिप्लोमा करना है तो आपको सालाना फीस ₹20000 से 95000 तक देनी होगी. डिप्लोमा के लिए फीस कॉलेज में पढ़ाए जाने वाले सब्जेक्ट के अनुसार भी होती है.

 

क्या हैं करियर स्कोप :

नर्सिंग कोर्स के छात्रों के लिए गवर्मेंट और प्राइवेट दोनो ही सेक्टरों मे करियर की अपार संभावनाएं हैं. गवर्मेंट हर साल कम से कम 22000 नए छात्र की भर्ती करती है. वहीं दूसरी तरफ हेल्थकेयर इंडस्ट्री के प्राइवेटाइजेशन ने करियर के स्कोप को ओर भी फैला दिया है.

ये हैं नर्सिंग के क्षेत्र के कुछ जॉब प्रोफाइल्स :

  • स्टाफ नर्स
  • नर्सिंग सर्विस एडमिनिसट्रेटर
  • अस्सिटेंट नर्सिंग सुपरीटेंडेंट
  • इंडस्ट्रियल नर्स
  • डिपार्टमेंट सुपरवाइज़र
  • नर्सिंग सुपरवाइज़र या वार्ड सिस्टर
  • नर्सिंग सुपरीटेंडेंट
  • क्म्युनिटि हेल्थ नर्स
  • डायरेक्टर ऑफ नर्सिंग
  • मिलिट्रि नर्स
  • डिप्टी नर्सिंग सुपरीटेंडेंट
  • टीचर ऑफ नर्सिंग

 

नर्सिंग डिप्लोमा के बाद क्या होगी पोस्ट और सैलरी :

हेड नर्सिंग सर्विसेज- 4 LPA
नर्सिंग सहयोगी- 2.5 LPA
सामुदायिक स्वास्थ्य नर्स- 3.5 LPA
आपातकालीन नर्स- 2 LPA
नर्सिंग प्रभारी- 2 LPA
नर्सिंग प्रभारी- 3 LPA


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page