Follow Us On Goggle News

BPSC पेपर पत्र लीक के बाद आयोग का बड़ा फैसला ! परीक्षाओं में होंगे बदलाव, अब यूपीएससी पैटर्न पर होगा एग्जाम.

इस पोस्ट को शेयर करें :

BPSC Exam 2022 : बिहार लोक सेवा आयोग बीपीएससी परीक्षा में बदलाव करने जा रहा है. बीपीएससी परीक्षा प्रश्न पत्र लीक होने के बाद आयोग एग्जाम को यूपीएससी लेवल के पैटर्न पर कराने की तैयारी में है.

BPSC Exam 2022: बीपीएससी की 67वीं कंबाइंड प्रारंभिक परीक्षा में पेपर लीक होने के बाद बिहार लोक सेवा आयोग परीक्षाओं में बड़ा बदलाव करने जा रहा है. बीपीएससी कंबाइंड एग्जाम में पेपर लीक (BPSC Exam paper leak) के बाद सीएम ने जांच के निर्देश दिए गए हैं. साथ ही कार्रवाई का भी आदेश दिया है. लेकिन अब परीक्षाओं में किसी तरह की कोई गड़बड़ न हो इसके लिए आयोग परीक्षाओं के लेवल को बढ़ाने जा रहा है. बीपीएससी की परीक्षाएं संघ लोक सेवा आयोग के पैटर्न पर लिए जाने की तैयारी में है. रिपोर्ट के अनुसार, यूपीएससी एग्जाम (UPSC exam Pattern) की तरह बिहार की बड़ी परीक्षाओं में सभी परीक्षा केंद्रों पर जैमर लगाए जाएंगे.

यह भी पढ़ें :  Jobs in Railway 2021: रेलवे में 10वीं और 12वीं पास के लिए 16000 से अधिक पदों पर निकली वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन.

एग्जाम सेंटर पर लगाया जाएगा जैमर :

केंद्रों पर जैमर लगने से मोबाइल काम ही नहीं करेंगे और पेपर वायरल होने की संभावना नहीं होगी. साथ ही सीसीटीवी कैमरे का भी प्रबंध किया जाएगा. बीपीएससी की परीक्षाओं में जैमर का इस्तेमाल नहीं होता है. जिसके कारण पेपर लीक होने की संभावना बढ़ जाती है. इन सब के अलावा एग्जाम को एकेडमिक लेवल पर बदलाव किए जाएंगे. प्रत्येक जिले में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे. रिपोर्ट के मुताबिक, बीपीएससी के परीक्षा नियंत्रक अमरेन्द्र कुमार ने कहा है कि परीक्षाओं और भी कई बदलाव किए जाएंगे. इसपर फिलहाल विचार किया जा रहा है. यूपीएससी की परीक्षा पद्धति को लागू करने पर विचार किया जा रहा है.

बीपीएससी की की संयुक्त परीक्षा का पेपर पहली बार लीक हुआ है. बिहार के कई परीक्षाओं गड़बड़ी को लेकर सवाल उठते रहे हैं. हाल ही में बिहार बोर्ड की 10वीं की परीक्षा के पेपर लीक हो गया था. बिहार के शिक्षा प्रणाली पर सवाल उठने के बाद एग्जाम को लेकर बदलाव पर विचार किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें :  SSC Havaldar Recruitment 2022: एसएससी में 10वी पास के लिए हवलदार की बड़ी बहाली, जल्दी करें आवेदन.

कैसे हुआ बीपीएससी परीक्षा का पेपर लीक?

उम्मीदवारों ने बताया कि एग्जाम केंद्र के दो ऐसे कमरे थे जो बंद थे. लेकिन वहां परीक्षार्थी बैठे हुए हैं.वे मोबाइल के साथ परीक्षा दे रहे थे.अलग कमरे में बैठाकर कुछ परीक्षार्थियों को मोबाइल के साथ एग्जाम दिलाया जा रहा था.बताया जा रहा है कि बीपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा का प्रश्न पत्र टेलीग्राम ग्रुप पर रविवार को वायरल हुआ था. छात्र इस मामले में सख्ती से जांच की मांग कर रहे हैं.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page