Follow Us On Goggle News

BPSC Headmaster Recruitment: बिहार में हाई स्कूल में 6 हज़ार हेड मास्टर की बम्पर बहाली.

इस पोस्ट को शेयर करें :

BPSC Headmaster Recruitment: बिहार लोक सेवा आयोग ( BPSC ) ने राज्य के सरकारी उच्च माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापकों की नियुक्ति के लिए अब आनलाइन आवेदन की तिथि बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC ) ने बढ़ा दी है। आयोग 6421 पदों पर प्रधानाध्यापक की नियुक्ति के लिए पांच मार्च से आनलाइन आवेदन ले रहा था। अब 11 अप्रैल तक आनलाइन आवेदन दिए जा सकेंगे। इस बाबत आयोग के संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार ने अधिसूचना जारी कर दी है। आवेदन में अभ्यर्थी 18 अप्रैल 2022 तक आनलाइन सुधार कर सकते है। संयुक्त सचिव ने बताया कि अब तक लगभग 11 हजार आवेदन आएं है। इसमें आवेदन के लिए मान्यता प्राप्त विवि से 50 प्रतिशत अंकों के साथ पीजी उत्तीर्ण होना जरूरी है। एससी, एसटी, ईबीसी, बीसी, दिव्यांग, महिला एवं आर्थिक रूप से कमजोर अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम अंक में पांच फीसद की छूट है।

 

BPSC Headmaster Recruitment यहां जानें भर्ती से जुड़ी योग्यता, चयन, सैलरी व परीक्षा समेत 10 खास बातें:

 

यह भी पढ़ें :  CTET Result 2021: सीटीईटी रिजल्ट को लेकर सोशल मीडिया पर हंगामा, आखिर कब आएगा सीटीईटी रिजल्ट?

1. शैक्षणिक योग्यता BPSC Headmaster Recruitment:

– कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ पीजी उत्तीर्ण होना आवश्यक। एससी-एसटी, ईबीसी, बीसी, दिव्यांग, महिला और आर्थिक रूप से कमजोर अभ्यर्थियों को अंक संबंधी शर्त में पांच प्रतिशत की छूट दी गई है। यानी वह पीजी में 45 प्रतिशत मार्क्स के साथ आवेदन कर सकते हैं।
– अभ्यर्थी बीएड/ बीएएड/ बीएससी एड पास हो।
– 2012 या उसके बाद शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) पास हो।

2. अनुभव संबंधी योग्यता BPSC Headmaster Recruitment:

– राज्य सरकार के विद्यालय में पंचायती राज संस्था एवं नगर निकाय के अधीन माध्यमिक शिक्षक पद पर न्यूनतम 10 वर्ष की लगातार सेवा।
– सीबीएसई, आइसीएसई, बीएसईबी से स्थायी संबद्धता प्राप्त विद्यालय में माध्यमिक शिक्षक के पद पर न्यूनतम 12 वर्ष की लगातार लगातार सेवा।
– राज्य सरकार के विद्यालय में पंचायती राज संस्था एवं नगर निकाय के तहत उच्च माध्यमिक शिक्षक के पद पर न्यूनतम 8 वर्ष की लगातार सेवा।
– सीबीएसई, आइसीएसई, बीएसईबी से स्थायी संबद्धता प्राप्त विद्यालय में उच्च माध्यमिक शिक्षक के पद पर न्यनूतम आठ वर्ष की लगातार सेवा।

यह भी पढ़ें :  RRB Group D Exam Date 2021 : जारी हुई रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा की तिथि, देखें शेड्यूल.

3. अनुभव संबंधित सभी प्रमाण पत्र 28 मार्च, 2022 के पहले का होना चाहिए BPSC Headmaster Recruitment.

4. आयु सीमा BPSC Headmaster Recruitment:

– पंचायत व नगर निकाय के अधीन कार्यरत शिक्षक के लिए न्यूनतम एवं अधिकतम आयु सीमा अलग से निर्धारित नहीं की जाएगी। सीबीएसई, आइसीएसई, बीएसईबी से संबद्धता प्राप्त विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों के लिए एक अगस्त, 2021 को न्यूनतम आयु 31 वर्ष एवं अधिकतम 47 वर्ष होनी चाहिए।
– आरक्षित श्रेणी में सरकार के प्रविधान के अनुसार छूट दी जाएगी।

5. सैलरी BPSC Headmaster Recruitment:

इन पदों पर वेतनमान 35 हजार रुपए निर्धारित किया गया है। इसके अलावा राज्‍य सरकार की ओर से अनुमान्‍य भत्‍तों का भुगतान भी किया जाएगा।

6. लिखित परीक्षा से होगी नियुक्ति BPSC Headmaster Recruitment:

इसके पहले प्राचार्यों की नियुक्ति परीक्षा के आधार पर नहीं होती थी। साक्षात्कार और अनुभव के आधार पर प्रधानाध्यापकों की नियुक्ति होती रही है। पहली बार 6421 प्रधानाध्यापकों की नियुक्ति परीक्षा के आधार पर होगी।

7. इस भर्ती में साक्षात्कार नहीं लिया जाएगा BPSC Headmaster Recruitment.

यह भी पढ़ें :  Para Medical Recruitment Bihar 2021: बिहार में 10वीं और 12वीं पास के लिए सरकारी नौकरी का अवसर, स्वास्थ्य विभाग में निकली भर्ती.

8. लिखित परीक्षा व पैटर्न BPSC Headmaster Recruitment:

परीक्षा में 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे। इसमें सामान्य अध्ययन से 100 अंक एवं बीएड कोर्स से संबंधित 50 अंकों की परीक्षा होगी। यह परीक्षा ओएमआर शीट पर ली जाएगी। प्रत्येक प्रश्नों के लिए एक अंक निर्धारित है। परीक्षा की अवधि दो घंटे की होगी।

9. नेगेटिव मार्किंग BPSC Headmaster Recruitment:

लिखित परीक्षा में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे। प्रश्न अनुत्तरित होने पर शून्य अंक देय होगा।

10. क्वालिफाइंग मार्क्स BPSC Headmaster Recruitment:

लिखित परीक्षा में सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 40 प्रतिशत, पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 36.5 प्रतिशत, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 34 प्रतिशत और एससी-एसटी, महिलाओं व दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए 32 प्रतिशत न्यूनतम क्वालिफाई अंक है।

 

महत्वपूर्ण लिंक : 
ऑनलाइन आवेदन कीजिए :  रजिस्ट्रेशन / लॉग इन
अधिसूचना डाउनलोड करें : यहाँ क्लिक करें
आधिकारिक वेबसाइट :  यहाँ क्लिक करें 

 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page