Follow Us On Goggle News

BPSC CDPO Exam 2021: बिहार सीडीपीओ परीक्षा की तारीख घोषित, देखिए परीक्षा तिथि और खारिज आवेदनों की लिस्ट जारी.

इस पोस्ट को शेयर करें :

BPSC CDPO Prelims Exam 2021: बीपीएससी सीडीपीओ भर्ती प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 31 अक्टूबर 2021 को होगा. हालांकि अभी एडमिट कार्ड को लेकर सूचना नहीं आई है.

बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन की ओर से चाइल्ड डेवलपमेंट प्रोजेक्ट ऑफिसर (CDPO) पद पर भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा की तारीख घोषित हो गई है. हालांकि अभी एडमिट कार्ड को लेकर सूचना नहीं आई है. उम्मीद है परीक्षा की तिथि से करीब एक हफ्ते पहले एडमिट कार्ड (BPSC CDPO Prelims Admit Card 2021) जारी कर दिए जाएंगे.

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की ओर से जारी इस वैकेंसी में आवेदन करने वाले उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जारी ताजा नोटिस देख सकते हैं. बीपीएससी सीडीपीओ (Child Development Project Officer) भर्ती प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 31 अक्टूबर 2021 को होगा. बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) 21 सितंबर को BPSC CDPO Prelims Exam 2021 का आयोजन करेगा.

यह भी पढ़ें :  Bihar Flood : बाढ़ग्रस्त इलाकों का सीएम नीतीश ने लिया जायजा, कहा- 'बिहार के खजाने पर आपदा पीड़ितों का पहला हक'.

सेलेक्शन प्रोसेस : इस वैकेंसी (Child Development Project Officer Recruitment 2021) के तहत उम्मीदवारों का सेलेक्शन तीन चरणों की परीक्षा में होगा. पहले चरण में प्रीलिम्स परीक्षा होगी. यह परीक्षा 150 अंकों की होगी, जिसकी अवधि 2 घंटे होगी. प्रीलिम्स परीक्षा में सामान्य ज्ञान से सम्बन्धित प्रश्न पूछे जाएंगे, वहीं इसमें सेलेक्ट होने वाले उम्मीदवारों को मेन परीक्षा में शामिल होना होगा. मेन परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवार इंटरव्यू राउंड में सम्मिलित होंगे.

योग्यता और आयु सीमा : बीपीएससी की ओर से जारी इस वैकेंसी में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट होना अनिवार्य है. ऑनलाइन आवेदन करने से पहले अन्य योग्यताओं की जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ लें. वहीं आवेदन करने वाले पुरुष उम्मीदवारों की उम्र 21 साल से अधिक और 37 साल से कम होनी चाहिए. जबकि महिला उम्मीदवारों की उम्र 21 साल से 40 साल के बीच होनी चाहिए.

यह भी पढ़ें :  Bihar Inter Scholarship 2021: बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट के 50 हजार छात्रों को मिलेगी स्कॉलरशिप, जल्दी करें आवेदन.

bpsc-cdpo-exam-date

 

चयन : इन पदों के लिए चयन पहले प्रारंभिक लिखित परीक्षा, इसके बाद मुख्य परीक्षा और फिर इंटरव्यू के माध्यम से चयन होगा। प्रारंभिक परीक्षा 150 अंकों की होगी और इसमें 2 घंटे का समय दिया जाएगा. इसके बाद मुख्य परीक्षा 300 अंकों की होगी और इसके लिए 3 घंटे का समय दिया जाएगा. इसके बाद इंटरव्यू 150 अंकों का होगा.

एग्जाम डिटेल्स : BPSC Exam Notice 2021 अभियान में आयोग 287 उम्मीदवारों का चयन उनकी योग्यता के अनुसार करेगा. आयोग लिखित परीक्षा, एके​डमिक क्वालिफिकेशन, इंटरव्यू और कार्य अनुभव में उम्मीदवारों के अंकों के आधार पर मेरिट सूची तैयार करेगा. नौकरी के लिए चुने गए कर्मचारियों को 7वें वेतन आयोग के अनुसार आकर्षक वेतन, भत्ते और लाभ दिए जाएंगे. वेतन कथित तौर पर 9,300 रुपए से 34,800 रुपए तक है. इसके अलावा, आयोग ने घोषणा की है कि बाल विकास परियोजना अधिकारी के लिए प्रारंभिक परीक्षा 31 अक्टूबर 2021 को आयोजित की जाएगी.

यह भी पढ़ें :  Bihar DElEd 2020-22 Exam: डीएलएड में दाखिले को आवेदन तिथि फिर बढ़ी, 10 सितंबर तक करें आवेदन.

खारिज आवेदनों की सूची : परीक्षा तिथि के इसके अलावा आयोग ने उन आवेदकों की सूची भी जारी की है जिनके आवेदन कम आयु और अधिक आयु होने के चलते रद्द कर दिए गए है. आयोग ने उन उम्मीदवारों की सूची भी जारी की है जिन्होंने एक से अधिक बार आवेदन किया था और इनके आवेदनों को मर्ज कर दिया गया है. आयोग ने कहा है कि आवेदन खारिज करने को लेकर अगर किसी आवेदक को कोई आपत्ति है तो वह साक्ष्यों के साथ अपनी आपत्ति bpscpat-bih@nic.in पर 22 सितंबर तक मेल कर सकता है.

 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page