BPSC 68th Mains Exam : मुख्य परीक्षा के जीएस व निबंध के प्रश्नों का फाॅर्मेट जारी, देखें बीपीएससी मेन्स का मॉडल क्वेश्चन पेपर.

BPSC 68th Mains Exam : बिहार लोक सेवा आयोग ने BPSC 68th Prelims के रिजल्ट से पहले ही बीपीएससी मेन्स का मॉडल क्वेश्चन पेपर जारी किया है. हालांकि बीपीएससी 68वीं मुख्य परीक्षा कब होगी? अभी इसकी तारीख की घोषणा भी नहीं की गई है.

 

BPSC 68th Mains Exam : बिहार के सभी 38 जिलों के 805 परीक्षा केंद्रों बीते रविवार को आयोजित बीपीएससी 68वीं संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा का ओएमआर शीट बीपीएससी कार्यालय पहुंच गया है. अब उसका ओएमआर शीट स्कैन किया जा रहा है. इसके बाद मूल्यांकन का काम शुरू होगा जिसे 27 मार्च तक पूरा कर लिया जायेगा। उसके बाद पीटी का परीक्षाफल प्रकाशित कर दिया जायेगा.

इधर बिहार लोक सेवा आयोग ने BPSC 68th Prelims के रिजल्ट से पहले ही बीपीएससी मेन्स का मॉडल क्वेश्चन पेपर जारी किया है. हालांकि बीपीएससी 68वीं मुख्य परीक्षा कब होगी? अभी इसकी तारीख की घोषणा भी नहीं की गई है. लेकिन आयोग ने समय रहते BPSC 68th Mains Model Papers PDF जारी कर दिया है, ताकि आप अच्छी तरह इसकी प्रैक्टिस कर सकें. ये प्रश्र पत्र पीडीएफ फॉर्मेट में बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन की वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर उपलब्ध हैं. आप यहां दिए डायरेक्ट लिंक से भी उसे डाउनलोड कर सकते हैं.

जानिए BPSC Mains Model Paper 2023 में क्या है?

ये मॉडल पेपर आपको बताता है कि BPSC Mains Exam 2023 में किस सेक्शन में किस टॉपिक से कितने मार्क्स के सवाल पूछे जाएंगे? उन सवालों का फॉर्मेट क्या होगा? कितने सवालों में विकल्प मिलेंगे? आईये जानते बीपीएससी मेन्स का मॉडल क्वेश्चन पेपर में क्या है :

जीएस के दो पत्र 300-300 अंकों के होंगे :

बीपीएससी ने 68वीं मुख्य परीक्षा के लिए जारी प्रश्नों के फाॅर्मेट के अनुसार पहला पेपर जेनरल स्टडीज- 1 का होगा. इसमें 3 सेक्शन होंगे. पहले और दूसरे खंड में कुल 6 सवाल 38-38 अंकों के होंगे. इनमें से चार सवालों में दूसरे सवाल का विकल्प रहेगा. इस पेपर में मॉडर्न हिस्ट्री ऑफ इंडिया एंड इंडियन कल्चर, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय करेंट अफेयर्स से सवाल होंगे. तीसरे खंड में 2 सवाल 36-36 अंक के होंगे. टॉपिक होगा- स्टैटिस्टिकल एनालिसिस, ग्राफ एंड डायग्राम.

इसके बाद जेनरल स्टडीज-2 पेपर भी 3 खंडों में बंटा होगा. खंड 1 और 2 में कुल 6 सवाल 38-38 मार्क्स के पूछे जाएंगे. भारतीय राजनीति, इकोनॉमी और ज्योग्रफी से सवाल होंगे. खंड 3 में दो सवाल 36-36 मार्क्स के होंगे. इसमें भारत के विकास में साइंस एंड टेक्नोलॉजी की भूमिका और प्रभाव से प्रश्न आएंगे.

निबंध का पेपर 100-100 नंबरों का होगा :

इसके अलावा निबंध का पेपर होगा. इसमें भी 3 खंड होंगे. हर खंड में एक टॉपिक दिया जाएगा और एक सवाल होगा. ये एक सवाल 100-100 नंबरों का होगा. निबंध के लिए आपको बिहार से जुड़े विषय दिए जाएंगे.

BPSC 68 Prelims Result कब आएगा?

बीपीएससी 68 प्रीलिम्स की परीक्षा 12 फरवरी 2023 को हुई. अब BPSC ने इस एग्जाम में पूछे गए सवालों पर अभ्यर्थियों को आपत्ति दर्ज करने का मौका दिया है. आप 16 फरवरी तक bpscpat-bih@nic.in पर ऑब्जेक्शन सबमिट कर सकते हैं. इसके बाद आंसर-की आएगी. उसके बाद रिजल्ट. फरवरी के अंतिम सप्ताह या मार्च के पहले सप्ताह में बीपीएससी 68वीं प्रारंभिक परीक्षा परिणाम की घोषणा की जा सकती है.

बता दें बीपीएससी 68वीं संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा के लिए 4.34 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन दिया था. जिसमें 2.57 लाख अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए थे. जो कुल आवेदकों का 59 प्रतिशत है.