Follow Us On Goggle News

BPSC 67th Pre New Exam Date: बीपीएससी सचिव जीउत सिंह ने बताया बीपीएससी 67वी परीक्षा की नयी एग्जाम डेट.

इस पोस्ट को शेयर करें :

BPSC 67th Pre New Exam Date: बिहार लोक सेवा आयोग BPSC की 67 वी कंबाइंड प्रारंभिक परीक्षा में पेपर लीक होने के बाद आयोग ने परीक्षा को तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया हैं. यह शायद पहला बार ही होगा जब बीपीएससी की परीक्षा से पहले प्रश्न पत्र लीक हो गए हो. इस मामले पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जांच के निर्देश दे दिए हैं एवं कार्यवाही के लिए एक जांच टीम का गठन किया गया है, जो लगातार जांच में जुटी हुई है.

 

इसी बीच बीबीसी को दिए एक इंटरव्यू में बीपीएससी के सचिव जीउत सिंह ने बताया की बिहार लोक सेवा आयोग BPSC की 67 वी कंबाइंड प्रारंभिक परीक्षा को लेकर कई तरह की सावधानियां बरती जाती है. लेकिन इस प्रकार की घटना होना काफी दुर्भाग्य है. साथ ही दोबारा परीक्षा के समय पर उन्होंने स्पष्ट तो नहीं लेकिन 3 महीने के भीतर परीक्षा होने की बात कही है. उन्होंने कहा है कि बोर्ड की बैठक के बाद कम से कम 3 महीने के भीतर बिहार लोक सेवा आयोग BPSC की 67 वी कंबाइंड प्रारंभिक परीक्षा दोबारा ली जा सकेगी.

यह भी पढ़ें :  Sarkari Naukari 2022 : बिहार में BPSC ने इन पदों पर निकाली बंपर बहाली, यहाँ जानिए कैसे कहां करें आवेदन.

 

 

एग्जाम सेंटर पर लगाया जाएगा जैमर : BPSC 67th Pre New Exam Date

केंद्रों पर जैमर लगने से मोबाइल काम ही नहीं करेंगे और पेपर वायरल होने की संभावना नहीं होगी. साथ ही सीसीटीवी कैमरे का भी प्रबंध किया जाएगा. बीपीएससी की परीक्षाओं में जैमर का इस्तेमाल नहीं होता है. जिसके कारण पेपर लीक होने की संभावना बढ़ जाती है. इन सब के अलावा एग्जाम को एकेडमिक लेवल पर बदलाव किए जाएंगे. प्रत्येक जिले में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे. रिपोर्ट के मुताबिक, बीपीएससी के परीक्षा नियंत्रक अमरेन्द्र कुमार ने कहा है कि परीक्षाओं और भी कई बदलाव किए जाएंगे. इसपर फिलहाल विचार किया जा रहा है. यूपीएससी की परीक्षा पद्धति को लागू करने पर विचार किया जा रहा है.

बीपीएससी की की संयुक्त परीक्षा का पेपर पहली बार लीक हुआ है. बिहार के कई परीक्षाओं गड़बड़ी को लेकर सवाल उठते रहे हैं. हाल ही में बिहार बोर्ड की 10वीं की परीक्षा के पेपर लीक हो गया था. बिहार के शिक्षा प्रणाली पर सवाल उठने के बाद एग्जाम को लेकर बदलाव पर विचार किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें :  JNU MBA Admission 2022 : जेएनयू एमबीए एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, यहां देखें आवेदन प्रोसेस.

 

कैसे हुआ बीपीएससी परीक्षा का पेपर लीक? BPSC 67th Pre New Exam Date

उम्मीदवारों ने बताया कि एग्जाम केंद्र के दो ऐसे कमरे थे जो बंद थे. लेकिन वहां परीक्षार्थी बैठे हुए हैं.वे मोबाइल के साथ परीक्षा दे रहे थे.अलग कमरे में बैठाकर कुछ परीक्षार्थियों को मोबाइल के साथ एग्जाम दिलाया जा रहा था.बताया जा रहा है कि बीपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा का प्रश्न पत्र टेलीग्राम ग्रुप पर रविवार को वायरल हुआ था. छात्र इस मामले में सख्ती से जांच की मांग कर रहे हैं.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page