Follow Us On Goggle News

BPSC 67th Pre Exam 2022 : फिर स्थगित हुई बीपीएससी 67वीं पीटी परीक्षा, परीक्षा की नयी डेट जारी.

इस पोस्ट को शेयर करें :

BPSC 67th Pre Exam 2022 : बिहार लोक सेवा आयोग ने 67वीं संयुक्त (प्रारंभिक) प्रतियोगिता परीक्षा एक बार फिर से स्थगित कर दी है. अब बीपीएससी 67वीं प्रारम्भिक परीक्षा (BPSC 67th Pre Exam 2022 ) का आयोजन 8 मई 2022 को होगा.

 

BPSC 67th Pre Exam 2022 : बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन की ओर से 67वीं परीक्षा को लेकर अहम नोटिस जारी की गई है. बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने 67वीं सीसीई प्रीलिम्स परीक्षा की तारीख को एक बार फिर बढ़ाने का फैसला लिया है. ऐसे में जो उम्मीदवार इस वैकेंसी के लिए आवेदन किए हैं वो BPSC की ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर परीक्षा (BPSC 67th Exam) की डिटेल्स चेक कर सकते हैं. जारी नोटिस के अनुसार, इस परीक्षा का आयोजन अब 7 मई की जगह 8 मई 2022 को किया जाएगा. आयोग के संयुक्त सचिव और परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार ने संबंध में जानकारी दी है. ऐसे में उम्मीदवार परीक्षा की तारीख पर अपडेट रहने के लिए वेबसाइट पर नजर बनाए रखें.

यह भी पढ़ें :  RRB NTPC : उत्तर पश्चिम रेलवे के हेडक्वार्टर में सुनी गई छात्रों की शिकायतें, समिति ने सुझाव भी किए रिकॉर्ड.

 

बीपीएससी की ओर से जारी नोटिस में कहा गया है कि 67वीं संयुक्त (Prelims) प्रतियोगिता परीक्षा की निर्धारित तिथि 7 मई को इसलिए नहीं हो पाएगी क्योंकि उस दिन सीबीएसई के इंटर्नल एग्जाम होने हैं. जिसके चलते सीबीएसई स्कूलों में सीट उपलब्ध होने में कठिनाई होगी. इसके चलते अब 67वीं परीक्षा 8 मई को होगी. बीपीएससी ने 67वीं परीक्षा का डिटेल शेड्यूल अपनी वेबसाइट पर जारी किया है.

 

NB 2022 03 28 01 page 001 BPSC 67th Pre Exam 2022 : फिर स्थगित हुई बीपीएससी 67वीं पीटी परीक्षा, परीक्षा की नयी डेट जारी.

 

 

पहले भी बदल चुकी है तारीख :

बीपीएससी की 67वीं संयुक्त (प्रारंभिक) प्रतियोगिता परीक्षा में करीब 6 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे. इसमें करीब 1.82 लाख महिला उम्मीदवार हैं. इस परीक्षा का एडमिट कार्ड अप्रैल के आखिरी सप्ताह में जारी किया जाएगा. आयोग ने इस परीक्षा की तिथि आधे दर्जन से अधिक बार विभिन्न कारणों से बढ़ाई है.

BPSC 67th Exam: चयन प्रक्रिया :

जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया है, उन्हें इस परीक्षा को पास करने के लिए परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम को जान लेना चाहिए. इस वैकेंसी में उम्मीदवारों का चयन तीन चरणों की परीक्षा में होगा. सबसे पहले प्रीलिम्स परीक्षा में भाग लेना होगा. इसमें चुने गए उम्मीदवारों को मेन्स परीक्षा देनी होगी. मेन्स के बाद इंटरव्यू राउंड होता है. अंत में फाइनल मेरिट लिस्ट बनाई जाती है.

यह भी पढ़ें :  BPSC Recruitment 2022: बिहार लोक सेवा आयोग में टाउन प्लानिंग सुपरवाइजर के पदों पर बम्पर भर्ती, यहाँ करें आवेदन.

प्रीलिम्स परीक्षा :

– बहुविकल्पीय वस्तुनिष्ठ प्रकार के पैटर्न पर आधारित एक लिखित परीक्षा होगी. – एक सामान्य अध्ययन के पेपर में 150 अंक होंगे. – प्रश्न पत्र द्विभाषी है. – लिखित परीक्षा का समय 2 घंटे है. (120 मिनट)

मेन्स परीक्षा :

– मेन्स परीक्षा में 4 पेपर होंगे. – प्रत्येक पेपर के लिए 3 घंटे का समय होगा. – एक वैकल्पिक होगा जबकि दूसरा अनिवार्य होगा. – उम्मीदवार नीचे दिए गए पेपरों की सूची में से अपनी पसंद के वैकल्पिक पेपर का चयन कर सकते हैं.

इंटरव्यू टेस्ट:

– चयनित उम्मीदवारों को मेन्स परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा. – यह इंटरव्यू टेस्ट 120 अंकों का होगा. – इंटरव्यू परीक्षा में प्राप्त अंकों को अंतिम मेरिट रैंकिंग के लिए गिना जाएगा.

 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page