Follow Us On Goggle News

CBSE 10th Result 2021: छात्रों का लंबा इंतजार हुआ खत्म, पटना के 99.66% छात्र हुए उत्तीर्ण.

इस पोस्ट को शेयर करें :

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSC) का रिजल्ट मंगलवार को जारी कर दिया गया है. दसवीं के छात्र सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in या cbse.gov.in पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

सीबीएसई 10वीं के परीक्षा परिणाम (CBSE 10th Result) जारी कर दिए गए हैं. इसके साथ ही सीबीएसई दसवीं के छात्रों के रिजल्ट (CBSE Board Class 10th Result 2021) का लंबा इंजतार खत्म हो गया. इस बार सीबीएसई दसवीं में 99.04% स्टूडेंट्स पास हुए हैं और पटना में 99.66% छात्र सफल रहे हैं.

कोरोना महामारी के कारण इस साल सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई थी जिसके बाद 21 जुलाई को सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट जारी किया गया और मंगलवार 3 अगस्त को दसवीं का रिजल्ट जारी किया गया है. दसवीं के छात्र सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in या cbse.gov.in पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  RRB NTPC Exam 2021 : आरआरबी एनटीपीसी फीस वापसी के लिए बैंक अकाउंट डिटेल्स अपडेट करने की आखिरी तारीख बढ़ी, देखें नई तिथि.

रिजल्ट को लेकर जो उम्मीद कर रहे थे उसी के अनुसार रिजल्ट आया है. रिजल्ट को लेकर काफी खुशी हो रही है. स्कूल की तरफ से पूरी पढ़ाई ऑनलाइन कराई गई थी. हमने बहुत मेहनत की थी. प्री बोर्ड का एक्जाम अच्छा गया था. ऐसे में आज रिजल्ट आने के बाद तनाव बहुत कम हो गया है. अब मैं आगे की तैयारी करूंगी.- अंशु, छात्रा

रिजल्ट प्रकाशित होने के बाद छात्रों में जश्न का माहौल है क्योंकि लंबे समय से छात्रों को रिजल्ट का इंतजार था. रिजल्ट जारी होते ही पटना के रजवंशी नगर स्थित डीएवी स्कूल के छात्र स्कूल पहुंच गए और अपने शिक्षकों के साथ जश्न मनाते हुए एक दूसरे का मुंह मीठा कराया.

cbseresults.nic.in

रिजल्ट को लेकर जो उम्मीद थी उसी के अनुसार रिजल्ट आया है. रिजल्ट आने के बाद काफी खुशी हो रही है. घर में माता-पिता रिजल्ट को लेकर तनाव में थे लेकिन अब वे भी खुश हैं. उन्हें आगे चलकर सिविल सर्विसेज की तैयारी करनी है और यूपीएससी क्वालीफाई करना मेरा लक्ष्य है.- भाव्या गौतम, छात्रा.

पटना के रजवंशी नगर स्थित डीएवी स्कूल में भी छात्र छात्राओं के बीच रिजल्ट को लेकर जश्न का माहौल नजर आया. लंबे इंतजार के बाद आए परिणाम से छात्र खुश हैं और अब अपने भविष्य को लेकर तैयारियों में जुट गए हैं.

यह भी पढ़ें :  Good News : बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना से अब लोन लेना हुआ और आसान, उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने किया बड़ा बदलाव.

स्कूल में शिक्षकों का काफी सपोर्ट मिला और घर में परिवार वालों का भी सपोर्ट मिला. रिजल्ट काफी अच्छा आया है और इस बात की मुझे काफी खुशी है. आगे चलकर जुडिशल सर्विसेज की तैयारी करनी है और इसके लिए अब मैं तैयारी करूंगी. मेरा सपना है कि मैं जज बनूं.-अंतरा, छात्रा.

‘बच्चों की मेहनत रंग लाई है और स्कूल में बच्चों का रिजल्ट शत प्रतिशत है. सभी बच्चे काफी मेहनत किए थे और आज रिजल्ट आई है तो काफी खुशी हो रही है. सभी शिक्षकों में रिजल्ट को लेकर तनाव था और अब यह तनाव दूर हुआ है. स्कूल में सर्वाधिक नंबर जो आया है वह 98.8% है और 2 छात्रों को यह अंक प्राप्त हुआ है.सीबीएसई बोर्ड द्वारा टॉपर्स की सूची जारी नहीं करने का निर्देश है. ऐसे में विद्यालय की तरफ से टॉपर्स की लिस्ट जारी नहीं की जा रही है.’- मधुलिका झा, शिक्षिका, डीएवी स्कूल.

बता दें कि सीबीएसई 2020 की 10वीं की परीक्षा में 91.46 फीसदी छात्र उत्तीर्ण हुए थे. वहीं, बिहार के छात्रों ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए टॉप टेन में जगह बनाने में सफलता हासिल की थी. बिहार के 90.60 फीसदी छात्र उत्तीर्ण हुए थे.

यह भी पढ़ें :  Mukhyamantri Yuva Udyami Yojna : बिहार के 12वीं पास युवओं के लिए बड़ी खुशखबरी, नितीश सरकार दे रही है 10 लाख रुपए, करना होगा ये काम.

(साभार : etvbharat.com)


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page