Follow Us On Goggle News

Bihar Teacher Vacancy: अगस्त के पहले सप्ताह से 1.65 लाख शिक्षकों की होगी भर्ती.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Bihar Teacher Vacancy: बिहार में शिक्षक बहाली का इंतजार कर रहे बेरोजगार युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। बिहार में शिक्षकों के एक लाख 65 हजार पदों पर भर्ती के लिए अगस्त के पहले सप्ताह तक बंपर वैकेंसी की घोषणा होने वाली हैं। हालांकि विद्यालयवार और नियोजन इकाईवार कितनी रिक्ति है, गणना कर जुलाई तक बताने के लिए कहा गया है। 

Bihar Teacher Vacancy: सातवें चरण के तहत शिक्षक नियोजन प्रक्रिया जल्द शुरू होनेवाली है। इसकी प्रतीक्षा कर रहे अभ्यर्थियों के लिए यह अच्छी खबर है। शिक्षा विभाग ने एक लाख 65 हजार से ज्यादा पदों पर नियोजन प्रक्रिया एक माह के अंदर प्रारंभ कराने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है। नई बात यह कि विभाग इस साल के 31 मार्च तक सेवानिवृत हुए शिक्षकों के खाली पदों की भी गणना कराकर उस पर नियुक्ति करने का फैसला लिया है। इसकी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। जाहिर है, रिक्तियों में कुछ और वृद्धि होगी। आकलन है कि प्रारंभिक शिक्षकों के खाली पदों की संख्या एक लाख 65 हजार से ज्यादा हो सकती है।

यह भी पढ़ें :  UPSC Topper : श्रुति शर्मा बनीं यूपीएससी टॉपर ! DU और JNU से की है पढ़ाई, JMI RAC से की IAS की तैयारी.

 

बिहार में शिक्षक भर्ती का सातवां चरण अगस्त के पहले सप्ताह से होग। जिसमें 1.65 लाख शिक्षकों की भर्ती की जानी है। शिक्षा विभाग इस महीने के अंत तक शेड्यूल जारी कर देगा। बता दें, एक न्यूज वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार जहां प्राथमिक शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने का शेड्यूल जुलाई के फाइनल सप्ताह तक जारी किया जाएगा, वहीं माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों (40,000 पदों) की नियुक्ति का शेड्यूल अगस्त के पहले सप्ताह तक जारी किया जाएगा।

 

इसके लिए प्राथमिक शिक्षा निदेशालय ने सभी जिलों के जिला शिक्षा अधिकारी से 31 मार्च 2022 तक अपने जिले में खाली पदों की जानकारी मांगी थी। वहीं माध्यमिक शिक्षा निदेशालय से सभी जिलों में खाली पदों लिस्ट भी मांगी गई है।

 

शिक्षक की वैकेंसी: Bihar Teacher Vacancy

  • शिक्षा विभाग ने अनुमान लगाया है कि 72,000 प्राथमिक विद्यालयों में 1,25,000 पद खाली हैं, जबकि 9360 माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 40,000 पद खाली हैं।
यह भी पढ़ें :  Bihar Literacy : साक्षरता में नीचे से देश में सबसे नीचे पहुंचा बिहार, पीएम की आर्थिक सलाहकार परिषद की रिपोर्ट में खुलासा.

 

जानें- भर्ती का प्रोसेस: Bihar Teacher Vacancy

  • इस बार शिक्षक नियोजन प्रक्रिया (Teacher Planning Process) पूरी तरह से ऑनलाइन होगी और उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन भी करना होगा।
  • साथ ही विभाग ने निर्णय लिया है कि पोर्टल के माध्यम से शिक्षकों की एक मेरिट लिस्ट भी तैयार की जाएगी और लिस्ट को प्लानिंग यूनिट के साथ शेयर किया जाएगा।
  • जिन उम्मीदवारों ने छठे भर्ती चरण में शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) उत्तीर्ण की थी, लेकिन उन्हें काम पर नहीं रखा गया था, वे भी सातवें भर्ती चरण में पात्र होंगे।

 

शिक्षक भर्ती को लेकर हुआ था विरोध प्रदर्शन: Bihar Teacher Vacancy

सातवें चरण की शिक्षक बहाली के लिए अभ्यर्थियों ने सोशल मीडिया पर विरोध जताते हुए अभियान चलाया था। शनिवार को हैशटैग टीचर्स शॉर्टेज इन बिहार का उपयोग करके हजारों अभ्यर्थी इसमें शामिल हुए थे। अभ्यर्थियों ने कहा कि आश्वासन दिया गया था कि सातवें चरण की बहाली मार्च से शुरू कर दी जाएगी, लेकिन अभी भी 1.65 लाख शिक्षकों की भर्ती की जानी बाकी है।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page