Follow Us On Goggle News

Bihar Teacher Recruitment: एक लाख 65 हजार शिक्षकों की बम्पर बहाली, सरकार का सबसे बड़ा ऐलान!

इस पोस्ट को शेयर करें :

Bihar Teacher Recruitment: बिहार में शिक्षक बहाली का इंतजार कर रहे बेरोजगार युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। बिहार में शिक्षकों के एक लाख 65 हजार पदों पर भर्ती के लिए जुलाई के अंत तक बंपर वैकेंसी की घोषणा होने वाली हैं। हालांकि विद्यालयवार और नियोजन इकाईवार कितनी रिक्ति है, गणना कर जुलाई तक बताने के लिए कहा गया है। जिला स्तर पर डीएम से रिक्त पदों के अनुरूप रोस्टर क्लियरेंस 15 जुलाई तक होगा।

Bihar Teacher Recruitment: सातवें चरण के तहत शिक्षक नियोजन प्रक्रिया जल्द शुरू होनेवाली है। इसकी प्रतीक्षा कर रहे अभ्यर्थियों के लिए यह अच्छी खबर है। शिक्षा विभाग ने एक लाख 65 हजार से ज्यादा पदों पर नियोजन प्रक्रिया एक माह के अंदर प्रारंभ कराने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है। नई बात यह कि विभाग इस साल के 31 मार्च तक सेवानिवृत हुए शिक्षकों के खाली पदों की भी गणना कराकर उस पर नियुक्ति करने का फैसला लिया है। इसकी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। जाहिर है, रिक्तियों में कुछ और वृद्धि होगी। आकलन है कि प्रारंभिक शिक्षकों के खाली पदों की संख्या एक लाख 65 हजार से ज्यादा हो सकती है।

यह भी पढ़ें :  Crime in Bihar : बिहार में 'ऑपरेशन प्रहार' के तहत 5 दिनों में 505 वांछित अभियुक्तों की हुई गिरफ्तारी.

 

सभी जिलों की रिक्तियों की अंतिम सूची देने का निर्देश: Bihar Teacher Recruitment

जुलाई के अंत प्रारंभिक शिक्षकों के खाली पदों पर नियुक्ति हेतु शिड्यूल जारी करने की तैयारी है। इसी तरह अगस्त के पहले हफ्ते में माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षकों के तकरीबन चालीस हजार पदों पर नियोजन प्रक्रिया संबंधी शिड्यूल जारी होगा। इसका ध्यान रखते हुए प्राथमिक शिक्षा निदेशालय की ओर से बुधवार को 31 मार्च (2022) तक सभी 38 जिलों को रिक्तियों की अंतिम सूची तत्काल उपलब्ध कराने को कहा गया है। प्राथमिक निदेशक रवि प्रकाश द्वारा रोस्टर क्लियरेंस के बाद उपलब्ध रिक्तियों की सूची जिला शिक्षा अधिकारियों से मांगी गई है, ताकि शिक्षकों के खाली पदों की अंतिम गणना पूरी हो सके। इससे पहले माध्यमिक शिक्षा निदेशक मनोज कुमार की ओर से शिक्षकों की रिक्तियों की सूची सभी जिलों में मागी गई थी। विभाग के स्तर से यह आकलन किया जा चुका है कि 72 हजार प्रारंभिक विद्यालयों में एक लाख 25 हजार पद खाली हैं। इसके अतिरिक्त राज्य के सभी 9,360 माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों के 40 हजार पद खाली हैं।

यह भी पढ़ें :  CISF Recruitment 2022 : 12वीं पास के लिए सीआईएसएफ में कॉन्स्टेबल की निकली भर्ती, जानिए सैलरी और आवेदन की डीटेल.

 

सातवें चरण की नियोजन प्रक्रिया में होगा बदलाव: Bihar Teacher Recruitment

  • आवेदन सेंट्रलाइज्ड तरीके से आनलाइन लिए जाएंगे
  • पोर्टल से ही मेरिट लिस्ट बनकर नियोजन इकाइयों को मिलेगा, ताकि कोई विवाद नहीं हो
  • वैसे अभ्यर्थी जो छठे चरण में शिक्षक पात्रता परीक्षा पास करके भी शिक्षक नहीं बन सके, वो सातवें चरण में शामिल होंगे

इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page