Follow Us On Goggle News

CBSE 10th Result Exposed : सीबीएसई परीक्षा में पैसा लाओ नंबर पाओ! प्रिंसिपल का Audio Viral होने के बाद मचा बवाल.

इस पोस्ट को शेयर करें :

जमुई शहर के सीबीएसई से मान्यता प्राप्त ऑक्सफोर्ड स्कूल में 10वीं रिजल्ट में धांधली का आरोप लगा है. इसका खुलासा तब हुआ जब एक एजेंट के साथ स्कूल के प्रिंसिपल का पैसे के लेन देन की बातचीत का कथित ऑडियो वायरल हो गया. पढ़ें फिर प्रिंसिपल ने क्या कहा..

कोरोना के कारण सीबीएसई दसवीं की परीक्षा (CBSE 10th Exam) नहीं लिए जाने का नतीजा ये है कि स्कूलों के द्वारा रिजल्ट तैयार करने के दौरान अनियमितता बरतने का मामला सामने आ रहा है. बिहार के जमुई में सीबीएसई से मान्यता प्राप्त ऑक्सफोर्ड विद्यालय के प्रिंसिपल का एक एजेंट के साथ कथित ऑडियो वायरल (Audio Viral) हो गया, जिसके बाद छात्रों ने हंगामा खड़ा कर दिया.

स्कूल के प्रिंसिपल रत्नेश सर पर रिजल्ट तैयार करने में धांधली करने का पर्दाफाश तब हुआ, जब रिजल्ट को लेकर एक दलाल के साथ हुई बातचीत का एक कथित ऑडियो वायरल हो गया. इस ऑडियो में पैसे के लेन देन की बात हो रही है. उससे पहले प्रिंसिपल के द्वारा आश्वासन के तौर पर सीबीएसई को भेजी जाने वाली लिस्ट भेजे जाने की बात की जा रही है.

यह भी पढ़ें :  सीबीएसई छात्रों के लिए जरूरी खबर, बोर्ड ने माइनर सब्जेक्ट के लिए जारी की डेटशीट, यहां देखें शेड्यूल | CBSE Exam Date Sheet 2022

 


( वीडियो साभार : etvbharat.com)

“पैसा लेकर नंबर बढ़ाया गया है. जो छात्र पढ़ने वाला था, उसका 50 से ऊपर नहीं गया है, और जो दो साल से यहां नजर तक नहीं आया है उसके 90 से ज्याता प्रतिशत है. यहां व्हाट्सअप पर डील हो रहा है कि इतना पैसा दो नंबर बढ़ जाएगा और इसके बाद उनका नंबर बढ़ भी गया. स्कूल के प्रिंसिपल रत्नेश सर का ऑडियो का सबूत भी हमारे पास है.”- छात्र.

 

स्कूल प्रिंसिपल का ऑडियो वायरल होने के बाद छात्रों, अभिभावकों और जिला वासियों सहित शिक्षा जगत में सनसनी फैल गई. विद्यालय द्वारा रिजल्ट में बरती गई अनियमितता के खिलाफ छात्रों ने विद्यालय प्रांगण में विरोध दर्ज करते हुए नारेबाजी की. साथ ही प्रिंसिपल पर कार्रवाई की मांग को लेकर डीएम को आवेदन भी सौंपा. इतना ही नहीं छात्रों ने आवेदन की प्रतिलिपि को केंद्र सरकार, बिहार सरकार के शिक्षा मंत्री और सीबीएसई के निदेशक को भी भेजा है.

यह भी पढ़ें :  CBSE Term 1 Result 2021: खत्म होगा इंतजार ! छात्र इस दिन देख सकेंगे सीबीएसई 10वीं 12वीं टर्म 1 का रिजल्ट.

इधर, ऑडियो के वायरल होने की बात पर अपना पक्ष रखते हुए विद्यालय के संचालक ने अपने स्टाफ के बातचीत को स्वीकार किया है. बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा कोरोना महामारी के मद्देनजर सीबीएसई के दसवीं की परीक्षा रद्द कर विद्यालयों को ही विद्यार्थियों के प्रदर्शन की रिपोर्ट सौंपने की जिम्मेवारी दी गई थी.

इस व्यवस्था के लागू होने के बाद ही आशंका थी कि पूरी पारदर्शिता के साथ यह कार्य नहीं किया जा सकता है. छात्रों को भी डर सता रहा था कि इस सिस्टम के कारण चुनिंदा छात्रों को तो बेहतर नंबर मिल जाएगा, जबकि अन्य मेहनती छात्रों को नजरअंदाज किया जा सकता. इधर, ऑडियो वायरल हो जाने के बाद इन कयासों पर मुहर लग गई है.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page