Follow Us On Goggle News

Bihar Sarkari Naukri : बिहार के शिक्षक अभ्‍यर्थियों के लिए गुड न्‍यूज, सातवें चरण में एक लाख 65 हजार शिक्षकों की नियुक्ति

इस पोस्ट को शेयर करें :

Bihar Sarkari Naukri: जुलाई के अंत तक सवा लाख प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति संबंधी शिड्यूल होगा जारी। अगस्त के पहले हफ्ते में 40 हजार माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षकों की नियोजन प्रक्रिया होगी शुरू। इस बार आवेदन की प्रक्रिया पूरी तरह आनलाइन होगी।

 

Bihar Sarkari Naukri: बिहार में सातवें चरण के शिक्षक बहाली की प्रक्रिया अगस्त माह के पहले सप्ताह से शुरू होगी. शिक्षा विभाग ने इसी महीने के अंत तक नियुक्ति का शेड्यूल जारी करने का ऐलान किया है. जहां प्रारंभिक शिक्षकों के खाली पदों को भरने के लिए शेड्यूल जुलाई के अंतिम सप्ताह तक जारी होगा, वहीं माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों (40,000 पदों) की नियुक्ति का शेड्यूल अगस्त के पहले सप्ताह तक जारी होगा. इस घोषणा का इंतजार कर रहे अभ्‍यर्थियों के लिए यह एक अच्छी खबर है.

 

जानकारी के मुताबिक, शिक्षा विभाग 1,65,000 से भी ज्यादा रिक्त पदों पर नियोजन की प्रक्रिया अगस्त माह के पहले सप्ताह से शुरू करेगा. इसके लिए प्राथमिक शिक्षा निदेशालय ने सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारियों से 31 मार्च 2022 तक उनके जिले में रिक्ति संबंधी जानकारी मांगी थी. उधर माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के तरफ से भी सभी जिलों में रिक्त पदों को लेकर सूची मांगी गई थी.

यह भी पढ़ें :  BPSC 67th Exam 2022 : मई में होगी बिहार पीएससी 67वीं प्रीलिम्स परीक्षा, देखे एग्जाम पैटर्न.

शिक्षा विभाग ने इस बात का आंकलन किया है कि 72,000 प्राइमरी विद्यालयों में 1,25,000 पद खाली हैं. वहीं 9,360 माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 40,000 पद खाली हैं. दिलचस्प बात यह है कि इस बार शिक्षक नियोजन प्रक्रिया पूरी तरीके से ऑनलाइन होगी और अभ्यर्थियों को आवेदन भी ऑनलाइन करना होगा. साथ ही विभाग ने फैसला किया है कि शिक्षकों के मेरिट लिस्ट भी पोर्टल के जरिए ही बनाई जाएगी और फिर यह सूची नियोजन इकाइयों को दी जाएगी.

ऐसे अभ्यर्थियों को भी सातवें चरण के शिक्षक नियुक्ति में मौका देने का फैसला किया है जो छठे चरण में शिक्षक पात्रता परीक्षा पास कर चुके हैं मगर शिक्षक नहीं बन सके.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page