Follow Us On Goggle News

Bihar Police Constable Exam Date: बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का शेड्यूल जारी, इस तारीख को आएगा एडमिट कार्ड.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Bihar Police Constable Exam Date: बिहार केंद्रीय चयन परिषद, (सिपाही भर्ती) CSBC ने एक्साइज कांस्टेबल पदों पर भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा की डेट्स जारी कर दी हैं. जिसके अनुसार बिहार के मध्य निषेध उत्पाद एवं निबंधन विभाग में एक्साइज कांस्टेबल पदों पर भर्ती के लिए 16 अक्टूबर को परीक्षा आयोजित की जाएगी.

परीक्षा 16 अक्टूबर को एक शिफ्ट में होगी. जो कि 10:00 बजे से 12:00 बजे तक चलेगी. वहीं उम्मीदवारों को 9:00 बजे तक एग्जाम सेंटर में पहुंचना होगा. इसके अलावा भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड 30 सितंबर को जारी किया जाएगा. जिसे उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट csbc.bih.nic.in के माध्यम से डाउनलोड कर सकेंगे.

बता दें कि परीक्षा केंद्र में उम्मीदवारों को वैलिड फोटो आईडी के साथ एडमिट कार्ड लेकर जाना होगा. वहीं जो उम्मीदवार वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं कर सकेंगे, वे केंद्रीय चयन परिषद के पटना स्थित कार्यालय में 12 अक्टूबर को अपने एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे. इसके लिए उन्हें कार्यालय पर 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक पहुंचना होगा.

यह भी पढ़ें :  Big News : बिहार में अब आसान नहीं होगा जमानत लेना, पटना हाई कोर्ट के इस आदेश से बढ़ेगी परेशानी.

गौरतलब है कि भर्ती परीक्षा के माध्यम से कुल 76 एक्साइज कांस्टेबल के पद भरे जाने हैं. जिसमें 40 अनारक्षित पद हैं. वहीं ईडब्ल्यूएस के लिए 7, एससी के लिए 5, एसटी के लिए 3, ओबीसी के लिए 13 एवं ओबीसी महिलाओं के लिए 1 पद आरक्षित है.

Bihar Police Constable Exam Date ऐसा होगा लिखित परीक्षा का लेवल :

लिखित परीक्षा का लेवल बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की 10वीं कक्षा अथवा समकक्ष लेवल का होगा. लिखित परीक्षा 100 नंबर की होगी. पेपर दो घंटे का होगा. पेपर में कुल 100 ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल होंगे जिसमें प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक (01) नंबर दिया जाएगा.

लिखित परीक्षा में 30 फीसदी से कम नंबर पाने वाले अभ्यर्थी शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए सफल घोषित नहीं होंगे.

लिखित परीक्षा आखिरी मेधा सूची का आधार नहीं होगी. लिखित परीक्षा केवल शारीरिक योग्यता परीक्षा तक पहुंचने के लिए होगी.

दूसरा चरण: शारीरिक योग्यता/दक्षता परीक्षा – शारीरिक योग्यता/दक्षता परीक्षा कुल 100 नंबर की होगी.

यह भी पढ़ें :  MP TET 2020 Admit Card: मध्यप्रदेश टीईटी परीक्षा 2020 का एडमिट कार्ड हुआ जारी, यहां डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड.

जो अभ्यर्थी किसी कारणवश वेबसाइट से ई-प्रवेश-पत्र डाउनलोड नहीं कर पाते हैं तो, वे 12 अक्टूबर को 10 बजे से शाम 5 बजे तक केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) के बैक हार्डिंग रोड (सचिवालय हाल्ट के पास), पटना 800001 स्थित कार्यालय से अपने आवेदन-पत्र की कॉपी ले सकते हैं.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page