Follow Us On Goggle News

Bihar Board Inter Admission: बिहार बोर्ड इंटर एडमिशन के लिए इस दिन से शुरू होगा ऑनलाइन आवेदन.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Bihar Board Inter Admission : बिहार बोर्ड से इस साल दसवीं पास कर चुके छात्र लंबे समय से 11वीं व 12वीं में नामांकन का इंतजार कर रहे हैं। इसी बीच बिहार बोर्ड से मिली जानकारी के अनुसार इंटर नामांकन के लिए छात्रों को इस बार भरपूर समय मिलेगा। बिहार बोर्ड द्वारा आवेदन की तिथि दो बार जारी की जाएगी। एक बार बिहार बोर्ड के से दसवीं पास छात्रों के लिए तो दूसरी बार सीबीएसई और सीआईएससी से दसवीं पास छात्रों के लिए 11वीं में नामांकन की तिथि जारी की जाएगी।

ऐसे में सीबीएसई और सीआईएससीई के छात्रों के लिए अलग से तिथि जारी की जाएगी। इसका फायदा उन छात्रों को होगा, जो किसी कारणवश निर्धारित समय अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन नहीं कर पाएंगे।

ज्ञात हो कि इंटर नामांकन 2021-22 सत्र के लिए जून के दूसरे सप्ताह में ओएफएसएस पर ऑनलाइन आवेदन की तिथि जारी कर दी गयी थी। पूरे जून आवेदन लिया गया था। वहीं सीबीएसई और सीआईएससीई का रिजल्ट जुलाई अंतिम सप्ताह में जारी किया गया था। इन बोर्ड के छात्रों के लिए बिहार बोर्ड द्वारा अलग से तिथि जारी की गई थी। सीबीएसई के एक लाख से अधिक छात्र हर साल इंटर में नामांकन लेते हैं।

यह भी पढ़ें :  CSEET 2022 : क्लास 12 के बाद बन सकते हैं कंपनी सेक्रेटरी ! देना होगा ये एंट्रेंस एग्जाम, ICSI ने जारी किया फॉर्म.

 

जिलावार सीटों की सूची होगी जारी: Bihar Board Inter Admission 

ऑनलाइन आवेदन लेने के पहले बोर्ड द्वारा जिलावार सीटों की सूची जारी की जाएगी। इसमें हर कॉलेज और स्कूल में संकायवार कितनी सीटें होंगी, इसकी जानकारी दी जाएगी। इससे छात्र नामांकन के लिए कॉलेज या स्कूल का चयन आसानी से कर पाएंगे। बोर्ड की मानें तो पिछले साल 3664 स्कूल और कॉलेज के लिए 17 लाख से अधिक सीटें इंटर नामांकन के लिए जारी की गई थी लेकिन इस बार 5464 स्कूल और कॉलेज में 21 लाख से अधिक सीटों पर नामांकन लिया जाएगा।

 

एक छात्र 20 कॉलेज और स्कूल में करेंगे आवेदन: Bihar Board Inter Admission

एक छात्र को कम से कम दस और अधिक से अधिक 20 कॉलेज और स्कूल में ऑनलाइन आवेदन करने का मौका दिया जाएगा। इसका विकल्प छात्रों को उनके आवेदन के साथ ही मिलेगा। ऑनलाइन आवेदन फार्म में ही 20 कॉलेज और स्कूल का विकल्प दिया रहेगा। छात्र अपनी रुचि के अनुसार विषय और कॉलेज-स्कूल का चयन कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें :  Bihar Board 10th Result New Website: इस नई वेबसाइट पर जारी होगा बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट.

 

तीन चरणों में निकलेगी मेधा सूची: Bihar Board Inter Admission 

ऑनलाइन आवेदन के लिए तीन चरण में मेधा सूची जारी की जाएगी। मेधा सूची छात्र के अंकों के आधार पर जारी होगी। नामांकन लेने के बाद भी छात्र अपना कॉलेज और स्कूल में बदलाव कर पाएंगे। इसके लिए छात्रों को स्लाइअप के लिए आवेदन करना होगा। तीन चरण में मेधा सूची जारी करने के बाद भी अगर छात्र का नामांकन नहीं हो पाता है तो ऐसे छात्रों को स्पॉट नामांकन का मौका मिलेगा।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page