Follow Us On Goggle News

Assistant Professor Appointment : UGC का बड़ा फैसला, 2023 तक असिस्टेंट प्रोफेसर पद पर नियुक्ति के लिए PhD जरूरी नहीं.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Assistant Professor Appointment : विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने कोविड-19 महामारी के मद्देनजर विश्वविद्यालयों के विभागों में सहायक प्रोफेसरों की सीधी भर्ती के लिए योग्यता के रूप में पीएचडी की अनिवार्यता को आगे बढ़ा दिया है.

Assistant Professor Appointment : यूजीसी ने विश्वविद्यालयों में सहायक प्रोफेसरों की सीधी भर्ती के लिए योग्यता के रूप में पीएचडी की अनिवार्यता को लेकर तिथि आगे बढ़ा दी है. यह फैसला कोविड-19 महामारी के मद्देनजर लिया गया है. यूजीसी द्वारा जारी आधिकारिक बयान के अनुसार, ‘‘विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने कोविड-19 महामारी के मद्देनजर विश्वविद्यालयों के विभागों में सहायक प्रोफेसरों की सीधी भर्ती के लिए योग्यता के रूप में पीएचडी की अनिवार्यता के संबंध में तारीख को एक जुलाई 2021 से बढ़ाकर एक जुलाई 2023 करने का निर्णय लिया है.’’

दिल्ली विश्वविद्यालय शिक्षक एसोसिएशन (डूटा) ने इस फैसले का स्वागत किया है. डूटा अध्यक्ष राजीव राय ने कहा कि यह फैसला विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों में तदर्थ शिक्षकों के लिए बड़ी राहत है.

यह भी पढ़ें :  NEET Exam 2021 Admit Card : NEET की परीक्षा 12 सितंबर को होगा, जानें कब जारी होंगे एडमिट कार्ड.

दिल्ली विश्वविद्यालय ने 251 पदों पर रिक्तियों का विज्ञापन दिया है. डूटा की कोषाध्यक्ष आभा देव हबीब ने कहा कि शिक्षकों के निकाय ने नियुक्ति और पदोन्नति से संबंधित उन सभी खंडों में छूट का आह्वान किया था, जहां पीएचडी को अनिवार्य कर दिया गया था.

 

यूजीसी नेट परीक्षा स्थगित :

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से यूजीसी नेट परीक्षा की तारीखों को बढ़ा दिया गया है. यूजीसी नेट (National Eligibility Test) परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट- ugcnet.nta.nic.in पर जाकर परीक्षा की पूरी डिटेल देख सकते हैं. एनटीए की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार यह परीक्षा 17 से 25 अक्टूबर के बीच में आयोजित की जाएगी. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने अपने ऑफिशियल वेबसाइट पर एक नोटिफिकेशन जारी कर कहा है कि उम्मीदवारों से कई अनुरोध प्राप्त होने के बाद परीक्षाओं को डाला गया है. साथ ही कहा है कि कई अन्य परीक्षाओं की तारीखों के साथ यूजीसी नेट की परीक्षा की तारीख टकरा रही है जिसकी वजह से परीक्षा को स्थगित करने का फैसला लिया गया है.

यह भी पढ़ें :  PGCIL Apprentice Recruitment 2021 : फील्ड इंजीनियर और फील्ड सुपरवाइजर पदों के लिए निकली भर्ती, ऑनलाइन आवेदन करें.

एनटीए की ओर से जारी सूचना के अनुसार, एडमिट कार्ड पर अभ्यर्थियों के परीक्षा केंद्र, डेट, शिफ्ट और टाइम की सूचना होगी. यूजीसी नेट परीक्षा के दिन अभ्यर्थियों को अपने एडमिट कार्ड के साथ एनटीए की वेबसाइट से डाउनलोड किया हुआ सेल्फ डिक्लेशन फॉर्म (भरा हुआ), एक साधारण बॉल प्वॉइंट पेन, अटेंडेंस शीट पर लगाने के लिए अतिरिक्त फोटोग्राफ और फोटो आईडी लेकर जाना होगा.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page